अडानी ग्रुप ने समुद्र में रचा इतिहास

विझिंजम पोर्ट का परिचालन शुरू

  • भारत के सबसे बड़े ट्रांसशिपमेंट पोर्ट में पहुंचा पहला कंटेनर
  • केेरल के सीएम, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री व अडानी पोर्ट्स के सीईओ करण अडानी ने किया उद्घाटन
  • 33 साल का सपना पूरा हुआ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तिरुवनंतपुरम्। भारत के सबसे बड़े ट्रांसशिपमेंट पोर्ट अडानी पोर्ट्स ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। बीते दिन विझिंजम पोर्ट पर पहला कंटेनर शिप सैन फर्नांडो पहुंचने के साथ ही इसने नया इतिहास रचा है। शुक्रवार को विझिंजम पोर्ट पर पहली मदर शिप का आधिकारिक उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया है। यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है जो वैश्विक ट्रांसशिपमेंट में भारत के समुद्री इतिहास में एक नए युग का प्रतीक है, जिसने विझिंजम को इंटरनेशनल ट्रेड रूट मैप में महत्वपूर्ण स्थान दिया है।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने किया और केरल के पोर्ट मंत्री वी. एन. वासवन ने सभा की अध्यक्षता की। केंद्रीय पोर्ट, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मुख्य अतिथि थे। अडानी पोर्ट्स के सीईओ करण अडानी ने मदरशिप के उद्घाटन समारोह में आए सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है. आज का दिन एक बहुत लंबे इंतजार के अंत का दिन है। आज वह दिन है जब 33 साल पुराना सपना आखिरकार सच हो गया। आज वह दिन है जब हम केरल राज्य को विश्व स्तरीय बंदरगाह प्रदान करने का अपना वादा पूरा कर पाए हैं।

भारतीय समुद्री इतिहास में एक नई गौरवशाली उपलब्धि: करण

विझिंजम पोर्ट के महत्व पर एपीएसईजेड के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अडानी ने कहा कि सैन फर्नाडो अब हमारे बंदरगाह पर मौजूद है, यह भारतीय समुद्री इतिहास में एक नई, गौरवशाली उपलब्धि का प्रतीक है। यह एक संदेशवाहक है जो दुनिया को बताएगा कि भारत के पहले ट्रासशिपमेंट टर्मिनल और सबसे बड़े गहरे पानी के पोर्ट ने कमर्शियल ऑपरेशन शुरूकर दिया है। पोर्ट के अध्याधुनिक इनफ्रास्ट्रक्चर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में किसी भी दूसरे पोर्ट के पास में टेक्नोलॉजी नहीं है। हमने यहां दक्षिण एशिया की सबसे एडवांस कंटेनर हैंडलिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है। एक बार जब हम ऑटोमेशन और वैसल ट्रैफिक मैनेजमेंट को पूरा कर लेंगे तो विझिंजम दुनिया के सबसे एडवांस ट्रॉसशिपमेंट पोर्ट में से एक होगा। वर्तमान में, भारत का 25प्रतिशत कटेनर ट्रैफिक इस समुद्री रास्ते से ट्रासशिप किया जाता है।

केरल सीएम पिनराई विजयन ने अडानी का जताया आभार

केरल सीएम पिनराई विजयन ने इस उट्घाटन समारोह को संबेधित करते हुए कहा कि हम करण अडानी का आभार व्यक्त करते हैं। करण अडानी यहां पहले भी कई बार आ चुक हैं। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में उन्होंने जो प्रतिक्रिया दिखाई है, हम उनका आभार व्यक्त करते हैं उन्होंने कहा कि ये तो सिर्फ पहला चरण है, इसके बाद तीन और चरण आने वाले हैं हम निर्माण कार्य को कम से कम 17 साल पहले पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

उद्घाटन के बाद मदर शिप कोलंबो के लिए हुई रवाना

जानकारी के मुताबिक, आधिकारिक उद्घाटन के तुरंत बाद, मदर शिप कोलंबो के लिए रवाना हो गई। विझिंजम पोर्ट देश का पहला ट्रांसशिपमेंट पोर्ट है, जो केरल में कोवलम बीच के पास स्थित है। शुक्रवार को पोर्ट के पहले चरण के विकास का कार्य भी पूरा कर लिया गया है, इसमें 3,000 मीटर की ब्रेकवाटर और 800 मीटर की कंटेनर बर्थ तैयार है। बीते दिन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी मस्क का जहाज सैन फर्नांडो 2,000 से अधिक कंटेनरों के साथ बंदरगाह पर पहुंचा था।

20 हजार करोड़ रुपये का निवेश

करण अडानी ने कहा कि पहले चरण में हम 10 लाख टीईयू को हैंडल कर रहे हैं। हमें भरोसा है कि 2028-29 तक 15 लाख टीईयू को हैंडल करेंगे,अडानी पोर्ट ने इसमें 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उन्होंने कहा किसी ने सोचा नहीं था कि ये वलर्ड क्लास पोर्ट बनेगा। उन्होंने आगे कहा कि 1991 में जब इस बंदरगाह परियोजना की पहली बार घोषणा की गई थी तो यह एक सामान्य गाँव था। यह पोर्ट ग्लोबल कंटेनर शिपिंग के लिए दुनिया के टॉप डेस्टिनेशन में से एक बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button