‘हमारे बारह’ के बाद से घर से बाहर निकलने में लगता है डर : अदिति

विवादों में फंसी हमारे बारह फिल्म से आखिरकार बैन हट गया है। 14 जून को फिल्म थियेटर्स में रिलीज होने वाली है। लेजेंड्री एक्टर अन्नू कपूर स्टारर इस फिल्म से अदिति धीमन डेब्यू करने वाली हैं। उन्होंने अपने एक्सपीरियंस को शेयर किया। अदिति ने फिल्म पर चल रहे विवाद और स्टार्स को मिली धमकियों पर खुलकर बात की। अदिति ने साथ ही बताया कि वो कितना डर गई थीं, जब उन्हें रेप और जान से मारने की धमकी मिली और कैसे सरकार और टीम ने उनका पूरा साथ दिया। हमारे बारह में अदिति धीमन ने अन्नू कपूर की बेटी जरीन का रोल निभाया है। फिल्म में उनका किरदार एक ऐसी बेटी का है जो बागी है, लेकिन साथ ही अपने मां-बाप की इज्जत का भी ख्याल रखती है। उन्हें दुख भी नहीं पहुंचाना चाहती। वो एक ऐसे परिवार में जन्मी है जहां महिलाओं का कोई अस्तित्व नहीं माना जाता है। फिर भी वो सपने देखने से हिचकती नहीं है। इन सब के बीच कैसे जरीन अपनी पहचान बनाती है, ये देखना होगा। अदिति ने बताया कि उन्होंने जब स्टोरी का नेरेशन सुना था, वो रो पड़ी थीं। अदिति बोलीं- ये फिल्म पूरी तरह से महिलाओं की बात करती है, किन किन दौर से वो गुजरती हैं। कितनी कुर्बानियां देती है, जो कभी नोटिस ही नहीं की जाती है। फिर भी हर जगह उन्हें नीचा दिखा दिया जाता है। मैं जिस परिवार से आती हूं मुझे नहीं लगा था कभी कि ऐसा होता होगा, लेकिन नहीं ग्राउंड लेवल पर आज भी ऐसा होता है। फिल्म के लिए मैं बुर्का पहनकर लखनऊ की गलियों में घूमी हूं तो मुझे पता चला, एक्सपीरियंस किया मैंने, कि सच में कई चीजें हैं, जो आज भी होती हैं, हमें नहीं पता उनके बारे में। इनके बारे में जानना जरूरी है। अदिति ने फिल्म विवाद पर बात करते हुए कहा- ये मेरी डेब्यू मूवी है और पहली ही फिल्म का इस तरह से कॉन्ट्रोवर्सी में आना दिल तोडऩे वाला होता है। 24 घंटे के अंदर ट्रेलर हटा दिया गया था। लेकिन जो बातें ट्रेलर में दिखाई गई हैं, जो बातें असल में मौलवी करते हैं उनके क्लिप्स यूट्यूब पर आज भी अवेलेबल हैं।
अगर आप सर्च करेंगे तो आपको देखने को मिल जाएंगे। फिल्म में वहां से रेफरेंस उठाए गए हैं। ट्रेलर में उतना ही पार्ट दिखा तो लोगों ने जज कर लिया। 30 सेकेंड के ट्रेलर को ही देखकर लोगों ने समझ लिया फिल्म एक रिलीजन के खिलाफ है। लेकिन मैं आपको क्लैरिफाई करना चाहूंगी कि ये किसी धर्म के खिलाफ नहीं है।
अदिति ने मांगी माफी
अदिति आगे बोलीं- यहां कई लोग ऐसे हैं जो धर्म का इस्तेमाल करते हैं, फेक प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए। फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है। फिल्म औरतों के हक की बात करती है। सच कहूं तो, हमारे हिंदू धर्म में भी ऐसे कई गुरू हैं जिन्होंने लोगों को बहकाने का काम किया है। हर धर्म में कोई ना कोई होता है। इसको लोगों ने अलग ही मोड़ दे दिया है। फिर भी लोगों की भावनाएं आहत ना हो इसके लिए जरूरी स्टेप्स लिए गए। ट्रेलर को हटा दिया गया। तो कोई बात नहीं। किसी की भी फीलिंग्स अगर हर्ट होती हैं तो मैं माफी मांगती हूं। लेकिन सही में लोग इस गलत तरीके से ले रहे हैं और जज कर रहे हैं। मैं कहूंगी कि एक बार जाकर फिल्म देखिए फिर अपनी राय बनाईये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button