मैक्सवेल के कमाल से पस्त हुआ अफगानिस्तान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप में मंगलवार 7 नवंबर को मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया। ये ऐसा मुकाबला रहा जिसे कई सालों तक क्रिकेट के इतिहास में याद रखा जाएगा। दरअसल, इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने एक यादगार पारी खेली, जिसकी बदौलत कंगारू टीम ने इस रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से जीत दर्ज कर ली।
अफगानिस्तान द्वारा 292 रनों के दिए गए लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया एक समय सिर्फ 92 रनों पर 7 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। यहां से अफगानिस्तान इतिहास रचने और ऑस्ट्रेलिया पर एक बड़ी जीत हासिल करने के बेहद करीब नजर आ रहा था। लेकिन इसके बाद वो हुआ जिसकी उम्मीद न तो ऑस्ट्रेलिया ने की होगी और न ही अफगानिस्तान ने।

मैक्सवेल ने लगाया दोहरा शतक
ऑस्ट्रेलिया के 92 रन पर 7 विकेट गिरने के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने वो कमाल कर दिया जिसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी। चोटिल मैक्सवेल ने एक पैर से लंगड़ाते हुए नाबाद दोहरा शतक लगातार ऑस्ट्रेलिया को 292 रनों के लक्ष्य तक पहुंचाया और एक ऐतिहासिक जीत अपनी टीम को दिलाई। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया इस विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम भी बन गई। मैक्सवेल ने कप्तान पैट कमिंस के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 170 गेंदों पर 202 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की। सबसे बड़ी बात की इस पार्टनरशिप में कमिंस के सिर्फ 12 रन रहे, जो उन्होंने 68 गेंदों में बनाए। जबकि दूसरी ओर मैक्सवेल ने 128 गेंदों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 201 रनों की नाबाद पारी खेल डाली।

पीठ दर्द और हैमिस्ट्रिंग से जूझते दिखे मैक्सी
इस पारी के दौरान मैक्सवेल ने पीठ में भी दर्द की शिकायत की। साथ ही हैमस्ट्रिंग की गंभीर चोट भी लगी। मगर लंगड़ाते हुए मैक्सवेल ने पूरा मैच खेला। एक बार को तो ऐसा लगा कि मैक्सवेल खेल ही नहीं पाएंगे और मैदान से बाहर चले जाएंगे। लेकिन वो मैदान से बाहर नहीं गए। उन्होंने जज्बा दिखाते हुए अपनी टीम को दमदार जीत दिलाई और सेमीफाइनल में पहुंचाया। हालांकि, इस पारी के दौरान मैक्सवेल को 2-3 बड़े जीवनदान भी मिले। जिसका उन्होंने फायदा उठाया और तूफानी पारी खेलकर अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन लाए। मैक्सवेल ने अपनी पारी में 10 छक्के और 21 चौके जमाए। मैक्सवेल ने इस ऐतिहासिक पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

Related Articles

Back to top button