टमाटर के बाद अब प्याज भी रुलाएगा, कई शहरों आसमान छूने लगे दाम

नई दिल्ली। पिछले एक माह से टमाटर के दामों ने लोगों का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। कई लोगों ने तो अपनी थाली से टमाटर को गायब ही कर दिया है। टमाटर के दाम फिलहाल 200 रुपए प्रतिकिग्रा पर स्थिर हैं। लेकिन प्याज के दामों ने अब आंसू निकालना शुरू कर दिया है। प्याज अचानक 30 रुपए किलो से बढक़र 80 रुपए प्रतिकिग्रा तक पहुंच गई है। यही नहीं बाजार एक्सपर्ट की माने तो 15 अगस्त आते-आते प्याज के दाम 100 का आंकड़ा पार कर जाएंगे। इसके अलावा हरि मिर्च, धनिया आदि के दामों ने भी काफी ऊंचाई को छुआ है। फिलाहाल सब्जी खरीदना आम आदमी के बजट से बाहर होता जा रहा है। सब्जियों की महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। मिलिड क्लास लोगों की थाली से तो टमाटर, मिर्च, धनिया और अब प्याज गायब होती जा रही है।
इसके अलवा, शिमला मिर्च, करेला और परवल सहित अन्य हरी सब्जयों का रेट भी पिछले साल के मुकाबले बहुत ज्यादा है। बताया जा रहा है कि अगस्त और सितंबर दोनों माह में सब्जियां महंगी रहेंगी। बताया जा रहा है कि 15 अगस्त तक ही कुछ शहरों में प्याज के दाम 100 का आंकड़ा पार कर जाएंगे। सब्जी मार्केट एक्सपर्ट संदीप सैनी बताते हैं कि वैसे तो हर साल बरसात में सब्जियों के दाम महंगे होते हैं। लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही महंगाई आ गई है। इसका सीधा कारण है मंडी में सब्जियों की आवक घट जाना है।। क्योंकि बरसात के मौसम में ज्यादा दिन तक सब्जी सुरक्षित नहीं रहती है।।
डिपार्टमेंट्स ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की साइट के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली समेंत वेस्ट यूपी के कई शहरों में प्याज की कीमतें आसमान छूती दिखाई दी। वहीं रिटेल मार्केट की बात करें तो दिल्ली की गाजीपुर मंडी में प्याज 80 रुपए प्रति किलो बिकती नजर आई। वहीं दिल्ली से कम ही दूरी पर मेरठ में भी प्याज के दाम 80 से 90 रुपए प्रति किलो देखने को मिले। प्याज के दामों में ये एक दम आया उछाल है। बताया जा रहा है कि जैसे ही अगस्त का लास्ट आएगा तो प्याज के दाम और बढ़ जाएंगे। साथ ही टमाटर के दाम अभी कम होने की कोई सूचना नहीं है।।

Related Articles

Back to top button