कानपुर हिंसा पर अखिलेश और पाठक आमने-सामने

  • अखिलेश ने भाजपा को बताया दोषी, तो ब्रजेश पाठक बोले- अपराधियों को पालती नहीं, पलायन कराती है योगी सरकार

लखनऊ। कानपुर में जुमे की नमाज के बाद राष्टï्रपति और प्रधानमंत्री की शहर में मौजूदगी के दौरान माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया गया, जिसे पुलिस और पीएसी ने नाकाम कर दिया। इस घटना पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हिंसा के लिए भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा को दोषी ठहराते हुए गिरफ्तारी की मांग की और पुलिस और इंटेलिजेंस पर भी सवाल उठाए हैं। इस पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने पलटवार किया है। कानपुर में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर सीधा हमला बोला है। अखिलेश ने हिंसा के लिए भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा को दोषी ठहराते हुए गिरफ्तारी की मांग की है। अखिलेश ने कानपुर में हुई अशांति के लिए पुलिस और इंटेलिजेंस पर भी सवाल उठाए हैं। अखिलेश ने राष्टï्रपति और प्रधानमंत्री केजिले में रहते हुए हिंसा होने को खुफिया तंत्र की विफलता बताया है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि महामहिम राष्टï्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नगर में रहते हुए भी पुलिस और खुफिया-तंत्र की विफलता व भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा द्वारा दिए गए भड़काऊ बयान से, कानपुर में जो अशांति हुई है, उसके लिए भाजपा नेता को गिरफ्तार किया जाए। अखिलेश ने कहा कि हमारी सभी से शांति बनाए रखने की अपील है।

अखिलेश यादव के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने पलटवार वार किया। उन्होंने कहा अखिलेशजी कार्रवाई भी होगी, बुलडोजर भी चलेगा, कानपुर के पत्थरबाजों और घटना को सुनियोजित करने वालों पर। आप भूल गए शायद यह योगी जी की सरकार है। यहां अपराधियों को पाला नहीं पलायन करवाया जाता है। बता दें कि भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की कथित विवादित टिप्पणी को लेकर सुलग रहे आक्रोश को लेकर कानपुर में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद जबरन दुकानें व बाजार बंद करा रहे लोगों का दूसरे पक्ष ने विरोध किया तो उन्होंने तोड़फोड़, बमबाजी, फायरिंग व पथराव कर दिया। आधा दर्जन से ज्यादा वाहन तोड़ डाले। दारोगा कैलाश दुबे समेत सात लोगों को चोटें आई हैं। पुलिस फोर्स ने लाठी पटककर उपद्रवियों को खदेड़ा। करीब चार घंटे तक पुलिस और उपद्रवियों के बीच गुरिल्ला युद्ध जैसे हालात रहे। गलियों व छतों से पथराव होता रहा। अब तक 20 गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

दोषियों पर हो कड़ी कार्रवाई, कुर्क करें संपत्ति
प्रधानमंत्री के रवाना होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर डीजीपी डीएस चौहान और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से बवाल की जानकारी ली। तत्काल दोषियों पर कड़ी कार्रवाई व संपत्तियां कुर्क करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी से फोन पर बातचीत करने के बाद कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

कानपुर हिंसा पुलिस और खुफिया तंत्र की विफलता : मायावती

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कानपुर में जुमे की नमाज के बाद राष्टï्रपति और प्रधानमंत्री की शहर में मौजूदगी के दौरान माहौल बिगाड़ने के प्रयास को पुलिस और खुफिया तंत्र की विफलता करार दिया। बसपा सुप्रीमोने इस दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उत्तेजक भाषणों आदि से बचने की भी अपील की है। मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा राष्टï्रपति व प्रधानमंत्रीजी के यूपी दौरे के दौरान ही कानपुर में दंगा व हिंसा भड़कना अति-दु:खद, दुर्भाग्यपूर्ण व चिन्ताजनक तथा पुलिस खुफिया तंत्र की भी विफलता का द्योतक। सरकार को समझना होगा कि शान्ति व्यवस्था के अभाव में प्रदेश में निवेश व यहां का विकास कैसे संभव? मायावती ने कहा कि सरकार इस घटना की धर्म, जाति व दलगत राजनीति से ऊपर उठकर स्वतंत्र व निष्पक्ष उच्च-स्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करे ताकि ऐसी घटना आगे न हो। साथ ही, लोगों से शान्ति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उत्तेजक भाषणों आदि से बचने की भी अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button