7 राज्यों को लेकर अमित शाह का महामंथन शुरू, जानिए मोदी सरकार का पूरा प्लान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ रायपुर में इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन की बैठक शनिवार (24 अगस्त) को शुरू हो गई है...

4PM न्यूज नेटवर्क: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ रायपुर में इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन की बैठक शनिवार (24 अगस्त) को शुरू हो गई है। दरअसल, इस बैठक का मुख्य उद्देश्य नक्सलवाद के मुद्दे को संबोधित करना और नक्सली हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्निर्माण करना है। आपको बता दें कि इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री विजय शर्मा के साथ-साथ सात राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक जैसे वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

नक्सलवाद के मुद्दे पर अमित शाह का महामंथन शुरू

इसके साथ ही इस बैठक में छत्तीसगढ़ के अलावा उड़ीसा, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्य सचिव, DGP और अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। इस इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन बैठक में माओवाद प्रभावित इलाकों में माओवाद की गतिविधियों को रोकने की रणनीति और संयुक्त अभियान संचालित करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

ऐसे में इस बैठक का प्रमुख एजेंडा ये है कि नक्सल प्रभावित राज्यों में एक राज्य से दूसरे राज्य नक्सलियों का जो मूवमेंट होता है, उस पर पूरी तरीके से लगाम लगाई जा सके। भाग लेने वाले राज्य अपनी-अपनी रणनीतियों को साझा करेंगे और सूचना के आदान-प्रदान को बेहतर बनाने पर काम करेंगे।

देश के कुल 38 जिलों में से छत्तीसगढ़ के 15 जिले नक्सल प्रभावित हैं। इसमें बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़ छुई खदान गंडई, सुकमा, कबीरधाम और मुंगेली जिले हैं. बता दें कि देश में नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ में है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 से पहले दौरे के दौरान अमित शाह ने वादा किया था कि राज्य में सरकार बनने के बाद सबसे पहले नक्सलवाद को खत्म किया जाएगा। ऐसे में इस मुलाकात को उसी प्रतिबद्धता को पूरा करने के हिस्से के तौर पर देखा जा रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button