भारत की GDP को लेकर बड़ा अपडेट, गोल्डमैन सैक्स ग्रुप ने किया चौंकाने वाला खुलासा

गोल्डमैन सैक्स ग्रुप ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के भारतीय जीडीपी (GDP) ग्रोथ रेट के अनुमान में कटौती की है। गोल्डमैन सैक्स ने भारत की GDP को लेकर ग्रोथ रेट अनुमान को घटा दिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क:    

  • भारत की GDP को लेकर बड़ा अपडेट
  • धीमी हो सकती है इकोनॉमी की रफ्तार
  •  गोल्डमैन सैक्स ग्रुप ने किया बड़ा खुलासा

गोल्डमैन सैक्स ग्रुप ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के भारतीय जीडीपी (GDP) ग्रोथ रेट के अनुमान में कटौती की है। गोल्डमैन सैक्स ने भारत की GDP को लेकर ग्रोथ रेट अनुमान को घटा दिया है। सूत्रों के मुताबिक ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार गोल्डमैन सैक्स ने केंद्र सरकार द्वारा एक्‍सपेंडेचर में कमी का हवाला देते हुए इस साल और अगले साल के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान में 20 आधार अंकों की कटौती की है। ऐसे में बैंक को अब उम्‍मीद है कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था कैलेंडर वर्ष 2024 में 6.7 प्रतिशत और 2025 में 6.4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।  बैंक ने यह फैसला देश में हो रही एक्सपेंडिचर में कमी की वजह से किया है।

आपको बता दें कि गोल्डमैन सैक्स एक ग्लोबल इनवेस्टमेंट बैंकिग और सिक्योरिटी फर्म है, जो वित्तीय संबंधित कई सुविधा देता है। गोल्डमैन ने हाल ही में इंडियन GDP को लेकर बड़ा खुलासा किया है। बैंक के अनुमान के अनुसार इस साल यानी 2024 और 2025 के GDP में 20 बेसिस प्वाइंट की कटौती आ सकती है।
इस मामले में गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्री शांतनु सेनगुप्ता का कहना है कि अप्रैल से जून तक चलने वाले लोकसभा चुनाव की वजह सरकार का एक्सपेंडिचर कम हुआ है। साथ ही गोल्डमैन सैक्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चुनाव के चलते साल दर साल सरकार के खर्चो में 35 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। इन सब कारणों की वजह से आने वाले साल में इसका असर जीडीपी ग्रोथ रेट पर पड़ सकता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • गोल्डमैन की रिपोर्ट के अनुसार 2024 में भारतीय जीडीपी 6.7 फीसदी रहने वाली है।
  • इसके अलावा कैलेंडर ईयर 2025 में भी बैंक ने जीडीपी अुनुमान में काटौती की है।
  • बैंक के अनुसार 2025 में भारतीय जीडीपी 6.4 फीसदी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button