अनंतनाग एनकाउंटर: एक और जख्मी जवान शहीद

लश्कर के दो दहशतगर्द घिरे, ड्रोन से तलाशी जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग के गडूल के जंगलों में लगातार तीसरे दिन भी आतंकियों को मार गिराने के लिए अभियान जारी है। इसी बीच मुठभेड़ में जख्मी एक और जवान की मौत हो गई है। जबकि दो जवान घायल हुए हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अनंतनाग में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है। लश्कर के दो दहशतगर्द घिरे हुए हैं। क्वाडकॉप्टर और ड्रोन से आतंकियों पर नजर रखी जा रही है।
अभियान में पैरा कमांडो ने भी मोर्चा संभाल लिया है। घना जंगल और पहाड़ी इलाका होने के कारण इस विशेष दस्ते को उतारा गया है। इसके अलावा पहाड़ी पर जहां आतंकियों का ठिकाना होने की आशंका है वहां रॉकेट दागे गए। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने उजैर खान सहित लश्कर के दो आतंकवादियों को घेरा हुआ है। इससे पहले, सुरक्षाबलों ने बुधवार की रात गुजरने के बाद वीरवार सुबह करीब छह बजे दोबारा दहशतगर्दों के खिलाफ अभियान शुरू किया था। इस दौरान सुबह से देर शाम तक रुक-रुक कर फायरिंग की गई। आतंकियों से संपर्क साधने के लिए सुरक्षाबलों ने स्पेक्युलेटिव फायरिंग की, लेकिन दूसरी तरफ से जवाबी कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस ने एक्स पर किए गए पोस्ट में लिखा, कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोनक और डीएसपी हुमायूं भट की अटूट वीरता को सच्ची श्रद्धांजलि, जिन्होंने इस ऑपरेशन के दौरान सामने से नेतृत्व करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया। हमारी सेनाएं उजैर खान सहित 2 लश्कर आतंकियों को घेरने के संकल्प के साथ डटी हुई हैं।

दो संदिग्धों को पकड़ा

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में भारतीय सेना के हाथ बड़ी कामयाबी हासिल लगी है। सेना के जवानों ने बारामूला के उरी कस्बे में दो संदिग्धों को पकड़ा किया है। इन दोनों के पास से सुरक्षाबलों को दो पिस्तौल, पांच हैंड ग्रेनेड और अन्य युद्ध सामग्री बरामद हुई है। भारतीय सेना ने इसकी जानकारी दी है, ये दोनों संदिग्ध ऐसे समय पकड़े गए जब अनंतनाग में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में चार जवान शहीद हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जरिए दी गई खुफिया जानकारी के आधार पर उरी, बारामूला में 14 सितंबर को एक मोबाइल व्हीकल चेकपोस्ट स्थापित किए गए।

उजैर पर 10 लाख का है इनाम

हमले में शामिल उजैर खान (28) कोकरनाग के नागम गांव का रहने वाला है। वह 26 जुलाई 2022 से लापता था। बताया जाता है कि उसी समय लश्कर-ए-ताइबा का आतंकी बन गया था। उजैर कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है। इसलिए उसे ए+ कैटेगरी में रखा गया है। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित है। घटनास्थल पर उसके साथ एक विदेशी आतंकी भी है, जिसकी शिनाख्त फिलहाल नहीं हो पाई है।

निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से चार मजदूरों की मौत

पांच लोगों की हालत गंभीर, मौके पर पहुंचे अधिकारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में निर्माणाधीन साइट पर बड़ा हादसा हो गया है। इस निर्माणाधीन साइट पर लिफ्ट गिरने से चार कामगारों की मौत हो गई। जबकि पांच लोगों की हालत गंभीर है। हादसे की जानकारी मिलते ही नोएडा के सीईओ एनजी रवि और जिलाधिकारी मनीष कुमार वार्मा कामगारों को परिजनों से मिलने जिला अस्पताल पहुंच गए हैं। साथ ही अधिकारी परिजनों का ढांढ़स भी बंधा रहे हैं।
बताया जा रहा है कि बिल्डर इस परियोजना में 26 मंजिला इमारत का निर्माण करा रहा था। हादसे के बाद मौके लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति के देखते हुए भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। ग्रेटर नोएडा में आम्रपाली बिल्डर्स की निर्माणाधीन साइट पर लिफ्ट गिरने पर डीएम मनीष वर्मा ने कहा, निर्माणाधीन साइट पर हादसा हो गया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई है। पांच लोगों की हालत गंभीर है। घायलों का जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। हमारी टीम जिला हॉस्पिटल में मौजूद है। हमारे अधिकारी भी साइट पर मौजूद हैं। कोई भी वहां (निर्माणाधीन साइट) पर नहीं फंसा है। सभी घायलों को उचित इलाज दिया जा रहा है।

अपनी विचारधारा अपने तक रखें सीमित: अभिषेक

जदयू ने शिक्षामंत्री के बयान से किया किनारा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में एक बार फिर विवादित बयान को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू यादव की पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई है लेकिन आरजेडी के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के बयान से पार्टी ने किनारा कर लिया है। साथ ही चेतावनी भी दी है।
शिक्षा मंत्री ने कहा है कि रामचारितमानस में पोटाशियम साइनाइड है, जब तक यह रहेगा तब तक इसका विरोध करते रहेंगे, इस पर जेडीयू की प्रतिक्रिया सामने आई है। शिक्षा मंत्री के बयान पर शुक्रवार (15 सितंबर) को प्रतिक्रिया देते हुए जेडीयू के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि रामचरितमानस हो, गुरु ग्रंथ साहिब हो, कुरान शरीफ हो, बाइबिल हो सब आस्था का विषय है, हमारा देश बाबा साहेब भीम राम आंबेडकर के बनाए संविधान से चलता है, जहां हर जाति और धर्म के लोगों को समान अधिकार है, कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म में आस्था रखकर काम कर सकता है। हम सबका सम्मान करते हैं।

धर्म के नाम पर अल्पसंख्यकों को प्रताडि़त करना गलत, पहले सभी थे हिंदू : अजय सिंह

कांग्रेस ओबीसी राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय सिंह यादव ने कहा कि धर्म के नाम पर अल्पसंख्यकों को प्रताडि़त करना गलत, पहले सभी थे हिंदू थे। अजय सिंह यादव ने दावा किया कि 2024 में जब इंडिया अलायंस की सरकार बनेगी तो पूरे देश में जातिगत जनगणना करवाएंगे। भारत जोड़ो यात्रा सफल होने के बाद इंडिया अलायंस का गठन किया गया। अजय सिंह यादव ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इंडिया अलायंस के अस्तित्व में आने से बीजेपी घबरा गई, घबरा कर उसने नव गठित गठबंधन के नाम पर नया वावेला शुरू कर दिया।

सेरेमनी

भारत बनाम मोरक्को ड्रॉ सेरेमनी में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने पहुँचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

सेमिनार

मीडिया के साथ समन्वय बढ़ाने के प्रयास के तहत वायु सेना स्टेशन बख्शी का तालाब में सेमिनार आयोजित किया गया। इस दौरान वायु सेना के अधिकारियों ने वायु सेना के कामकाज की जानकारी साझा की।

आदित्य एल-1 ने चौथी बार सफलतापूर्वक बदला कक्षा

इसरो ने दी जानकारी, शुक्रवार तडक़े पूरी हुई प्रक्रिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारत के पहले अंतरिक्ष-आधारित मिशन आदित्य एल1 (आदित्य-एलवी) ने शुक्रवार तडक़े चौथी बार सफलतापूर्वक पृथ्वी की एक कक्षा से अन्य कक्षा में प्रवेश किया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यह जानकारी दी। अंतरिक्ष एजेंसी से ‘एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘चौथी बार पृथ्वी की कक्षा परिवर्तन की प्रक्रिया (ईबीएन-4) को सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया। मॉरीशस, बेंगलुरु, एसडीएससी-एसएचएआर और पोर्ट ब्लेयर में इसरो के ‘ग्राउंड स्टेशनों ने इस अभियान के दौरान उपग्रह की निगरानी की।
आदित्य एल1 की वर्तमान कक्षा 256 किलोमीटर & 121973 किलोमीटर है। इसरो ने कहा कि कक्षा परिवर्तन की अगली प्रक्रिया ‘ट्रांस-लैग्रेजियन पॉइंट 1 इंसर्शन (टीएल1आई) -19 सितंबर को देर रात लगभग दो बजे निर्धारित है। आदित्य-एल1 पहली भारतीय अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला है जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी के पहले लैग्रेंजियन बिंदु (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा से सूर्य का अध्ययन करने वाली है. पृथ्वी की कक्षा परिवर्तन की पहली, दूसरी और तीसरी प्रक्रिया क्रमश: तीन, पांच और 10 सितंबर को सफलतापूर्वक की गई थी।

ट्रांस-लैग्रेंजियन-1 सम्मिलन की कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया से गुजरेगा

पृथ्वी के चारों ओर आदित्य-एल1 की 16-दिवसीय यात्रा के दौरान यह प्रक्रिया की जा रही है, जिसके दौरान आदित्य-एल1 अपनी आगे की यात्रा के लिए आवश्यक गति प्राप्त करेगा। पृथ्वी से जुड़े कक्षा परिवर्तन की चार प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आदित्य-एल-1 अगले ट्रांस-लैग्रेंजियन-1 सम्मिलन की कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया से गुजरेगा, जो एल-1 लैग्रेंज बिंदु के आसपास गंतव्य के लिए अपने लगभग 110-दिवसीय प्रक्षेप पथ की शुरुआत करेगा। एल1 पृथ्वी और सूर्य के बीच एक संतुलित गुरुत्वाकर्षण स्थान है। उपग्रह अपना पूरा मिशन जीवन पृथ्वी और सूर्य को जोडऩे वाली रेखा के लगभग लंबवत समतल में अनियमित आकार की कक्षा में एल1 के चारों ओर परिक्रमा करते हुए बिताने वाला है। इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने दो सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे प्रक्षेपण केंद्र से आदित्य-एल-1 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था।

Related Articles

Back to top button