टी20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों के कंधों पर होगा दारोमदार

मुंबई। जिसका हर किसी को इंतजार था आज वो पल आ गया। 1 जून से शुरू होने वाले टी20 विश्वकप के लिए आज भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। टीम की कमान एक बार फिर रोहित शर्मा के ही हाथों में रहेगी। जबकि टीम में विराट कोहली को भी जगह दी गई है। हालांकि, हार्दिक पांड्या जिनको लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे, उन्हें न सिर्फ टीम में शामिल किया गया बल्कि टीम का उपकप्तान भी बनाया गया है।

टीम में ऋषभ पंत को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। पंत एक्सीडेंट के बाद लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। वहीं दूसरे विकेटकीपर के रूप में संजू सैमसन को टीम का हिस्सा बनाया गया है। वहीं, केएल राहुल को टीम से बाहर कर दिया है। टी20 विश्व कप की शुरुआत एक जून से वेस्टइंडीज-अमेरिका की सह-मेजबानी में हो रही है, जबकि फाइनल 29 जून को खेला जाएगा।

गिल और रिंकू जगह बनाने से चूके

भारतीय टीम से तीन बड़े चेहरों को बाहर किया गया है, जो हाल फिलहाल में टीम इंडिया का हिस्सा थे। इनमें केएल राहुल के अलावा रिंकू सिंह और शुभमन गिल शामिल हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने रिंकू और शुभमन को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है। रिंकू पर शिवम दुबे को तरजीह दी गई है। काफी पहले से इस बात की चर्चा हो रही थी कि अगर हार्दिक को चुना जाता है तो शिवम-रिंकू में से किसी एक को ही मौका मिलेगा। वहीं, यशस्वी और शुभमन में से किसी एक को मौका देना था। चयनकर्ताओं ने यशस्वी को शुभमन पर तरजीह दी है।

11 साल से कोई ICC ट्रॉफी नहीं जीता है भारत

भारतीय टीम ने पिछला टी20 विश्व कप 2007 में जीता था। यह इस प्रारूप का पहला संस्करण था। 17 साल से भारत इस ट्रॉफी को जीतने के लिए जूझता रहा है। पिछली बार यानी 2022 में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था। अब रोहित शर्मा की अगुआई में यह 15 खिलाड़ी 17 साल के टी20 विश्व कप ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने उतरेंगे। भारत ने पिछली बार कोई आईसीसी ट्रॉफी 2013 में जीता था। रोहित एंड कंपनी 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को भी खत्म करना चाहेगी। 2023 में हुए वनडे विश्व कप में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार गई थी।

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button