पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का आगाज : छत्तीसगढ़ और मिजोरम में हुआ मतदान

  • मिजोरम में दोपहर ३ बजे तक हुआ बंपर 69.87त्न मतदान
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 सीटों पर दोपहर ३ बजे तक हुई 58.85त्न वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का आगाज आज से हो गया। पांच में से दो राज्यों मिजोरम और छत्तीसगढ़ में आज वोटिंग हुई। मिजोरम की सभी 40 सीटों पर आज मतदान किया गया। जबकि छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से सिर्फ 20 सीटों पर आज मतदान हुआ। दोपहर 3 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, मिजोरम में रिकॉर्ड मतदान हुआ है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मिजोरम में 3 बजे तक 69.87 फीसदी मतदान हुआ है। तो वहीं छत्तीसगढ़ में दोपहर 3 बजे तक 58.85 फीसदी वोटिंग हुई। मिजोरम में तो मतदान शांतिपूर्वक हुआ, लेकिन छत्तीसगढ़ में मतदान के दौरान कुछ एक इलाकों में हल्की-फुल्की झड़प भी देखने को मिली।
छत्तीसगढ़ की हॉट सीट कोंडागांव विधानसभा सीट पर 1 बजे तक 54.04 फीसदी वोटिंग हुई है। प्रदेश सरकार में एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहन मरकाम कोंडागांव विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला बीजेपी की लता उसेंडी से होगा। वहीं छत्तीसगढ़ के तीन बार सीएम रहे डॉ. रमन सिंह की राजनंदगांव विधानसभा सीट पर 1 बजे तक केवल 38 फीसदी ही वोटिंग हुई है।

सुकमा और कांकेर में हुई मुठभेड़

वोटिंग के दौरान छत्तीसगढ़ में सुकमा और कांकेर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ होने की भी खबर सामने आई है। बता दें कि एक तरफ जब सुकमा में वोटिंग चल रही थी, तो दोपहर 1 बजे करीब पदेड़ा के दक्षिण में पुलिस और माओवादियों की बीच मुठभेढ़ हो गई। मतदान दिवस को एरिया डॉमिनेशन डयूटी पर निकली केंद्रीय रिजर्व पुलिस की 85वीं वाहिनी एवं माओवादियों के बीच यह मुठभेड़ हुई। मुठभेढ़ लगभग 5-10 मिनट चली, माओवादियों को 2-3 शव उठाकर भागते हुए देखा गया मौके पर खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के चिन्ह भी मिले। सभी जवान सुरक्षित हैं औरआसपास सर्चिंग अभियान जारी है।

छत्तीसगढ़ के पहले चरण में 223 उम्मीदवार मैदान में

कई नक्सल प्रभावित इलाकों में भी वोटिंग होने के कारण चुनाव आयोग ने वहां 60 हजार सुरक्षा बलों की तैनाती की है। चुनाव संपन्न कराने के लिए 25,429 कर्मचारियों को लगाया गया है। जिन 20 सीटों पर आज मतदान होना है, उनमें से 19 पर कांग्रेस का कब्जा है। पार्टी ने इन 19 में से दो सीटें उपचुनाव में जीती थीं। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव में 223 उम्मीदवार मैदान में है, जिनमें से 25 महिलाएं हैं। इस चरण में राज्य के 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष और 20 लाख 84 हजार 675 महिलाएं हैं। इसके अलावा 69 थर्ड जेंडर भी मतदान करने वाले हैं। मतदान संपन्न कराने के लिए पहले चरण में 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 25 हजार से ज्यादा चुनान कर्मचारी तैनात रहेंगे। इन 5,304 मतदान केंद्रों में से 2,431 में वेब कास्टिंग सुविधा रहेगी।

मिजोरम में कुल 8,51,895 लाख हैं मतदाता

वहीं मिजोरम में आज 40 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। इन सभी 40 सीटों पर 174 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिसमें 16 महिलाएं भी हैं। बता दें कि कि राज्य में कुल 8,51,895 लाख मतदाता हैं। वहीं, कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1,276 है। मिजोरम में 1,276 मतदान केंद्रों में से 149 सुदूर मतदान केंद्र हैं, जबकि अंतरराज्यीय एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास के करीब 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में 7,200 कर्मियों को तैनात किया गया है।

मिजोरम में भाजपा से नहीं कोई गठबंधन: सीएम जोरामथांगा

मिजो नेशनल फ्रंट के (एमएनएफ) अध्यक्ष और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी सत्ता विरोधी लहर को मात देकर फिर एकबार राज्य में सरकार बनाने में सक्षम होगी। जाहिर है कि एमएनएफ केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए का हिस्सा है, लेकिन मिजोरम में यह पार्टी किसी गठबंधन में नहीं है। सीएम जोरामथांगा ने एमएनएफ के पूर्ण बहुमत पाने में पीछे रह जाने पर भगवा पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर किए गए सवाल पर कहा कि मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी। यहां एमएनएफ की सरकार होगी, मुझे इसपर पूरा भरोसा है। यहां भाजपा गठबंधन में नहीं है। एनडीए केंद्र में हैं, लेकिन मिजोरम में भाजपा या किसी अन्य पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं है।

Related Articles

Back to top button