यूपी की राजनीति के हाट केक बने आजम खां

  •  शिवपाल यादव ने ट्वीट कर फिर बढ़ाई सियासी हलचल
  •  यूपी की सियासत में बड़ा उलटफेर करने की तैयारी में प्रसपा प्रमुख

दिव्यभान श्रीवास्तव
लखनऊ। सीतापुर की जेल में बीते 14 महीने से बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक आजम खां इन दिनों उत्तर प्रदेश की राजनीति के हाट केक बने हैं। मुलायम सिंह यादव के साथ समाजवादी पार्टी की स्थापना में अहम भूमिका निभाने वाले आजम खां को प्रति समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की बेरुखी को कैश कराने में तमाम दल लग गए हैं। इनमें शिवपाल सिंह यादव फिलहाल सबसे आगे हैं। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्टï्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने जेल में जाकर आजम खां से करीब डेढ़ घंटा तक भेंट की। इसके बाद से अन्य नेताओं ने भी प्रयास किया। समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने आजम खां का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, जिसमें आजम खां रामपुर के लोगों के लिए अपने विकास के काम गिना रहे हैं। इसी वीडियो में आजम खां जौहर यूनिवर्सिटी को बनाने का उद्देश्य भी बता रहे हैं। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के प्रमुख चीफ शिवपाल सिंह यादव एक बार फिर यूपी की सियासत में बड़ा उलटफेर करने की तैयारी में हैं।

प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव ने एक ट्वीट के जरिए सियासी हलचल बढ़ा दी है। आजम खां को लेकर शिवपाल यादव ने लिखा अच्छी और ईमानदार सोच हमेशा अपने मुकाम पर पहुंचती है। मैं आपके साथ था, हूं और रहूंगा। अभी हाल ही में शिवपाल यादव ने सीतापुर जेल में बंद सपा के कद्दावर नेता आजम खां से मुलाकात की थी। अखिलेश यादव से आजम खां की इन दिनों चल रही नाराजगी का लाभ उठाने के प्रयास में कई दल सक्रिय हो गए हैं। शिवपाल सिंह यादव तो अब लगातार आजम खां को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने आज आजम खां का काफी पुराना वीडियो ट्वीटर पर शेयर किया। इस पुराना वीडियो को शेयर कर शिवपाल सिंह यादव काफी भावुक हुए और कहा कि मैं आपके साथ था, हूं और रहूंगा।

आजम खां के लिए तेज होती जा रही राजनीति
जेल में बंद आजम खां को लेकर अब हर दिन राजनीति तेज होती जा रही है। समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने आजम खां को को लेकर एक ट्वीट किया है, जिसमें आजम खान का एक वीडियो भी शेयर है। इस ट्वीट में शिवपाल यादव ने लिखा है कि अच्छी और ईमानदार सोच हमेशा अपने मुकाम पर पहुंचती है। मैं आपके साथ था, हूं और रहूंगा। इस वीडियो में आजम खां अपने काम को गिना रहे हैं। आजम खां वीडियो में कह रहे हैं कि मेरे बच्चों के भी स्कूल हैं और बच्चियों के भी स्कूल हैं। एक बहुत बड़ा विश्वविद्यालय बनाया है और एक मेडिकल इंस्टीट्यूट ऐसा बनाया है जिस पर पूरा राष्टï्र गर्व करेगा। यह कहना चाहता हूं कि अगले पांच वर्ष में जौहर विश्वविद्यालय एशिया का सबसे शानदार विश्वविद्यालय होगा। यह केवल एक घर वालों के लिए नहीं है या केवल एक जाति वालों के लिए नहीं है। शिक्षा के मंदिर में किसी जाति और धर्म की ज्योति नहीं जलाई जा सकती है।

आजम से मिलने के बाद फिर बदली चाल
सीतापुर जेल में आजम खान से मिलने के बाद शिवपाल की सियासी चाल फिर से बदल गयी है। अब वे आजम के जेल से बाहर आने का वेट कर रहे हैं जिससे एक अलग नया मोर्चा बना सकें। कुल मिलाकर ऐसा लग रहा है कि शिवपाल यादव की राजनीति अभी सेट नहीं हो पायी है। उनके स्टेटस को लेकर अखिलेश यादव और खुद वे दोनों फंसे हुए हैं इसीलिए अखिलेश कह रहे हैं कि भाजपा उन्हें ले क्यों नहीं लेती और इसके जवाब में शिवपाल कहते हैं कि अखिलेश उन्हें विधानमंडल दल से निकाल क्यों नहीं देते।

हिचकोले खा रही शिवपाल की सियासी नाव, जमीन तलाशने में जुटे प्रसपा प्रमुख
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने अपने भतीजे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से बगावत तो मोल ले ली लेकिन अभी तक वे अपनी अलग राह तलाश नहीं कर पाये हैं। समर्थक भी उनके फैसले का इंतजार कर रहे हैं। उनकी भाजपा से नजदीकी को लेकर भी सियासी गलियारों में अटकलें तेज हैं। वहीं सपा प्रमुख से नाराज आजम खां से मिलकर उन्होंने सियासी पारे को और बढ़ा दिया है। बावजूद इसके शिवपाल की सियासी नाव को अभी कोई ठौर नहीं मिला है। उन्होंने सपा सरकार के पहले दौर में अखिलेश यादव से बगावत की। नई पार्टी बनाई। फिर विधान सभा के चुनाव में अखिलेश के साथ आये। पूरे चुनाव वे कहते रहे कि उन्होंने अखिलेश को नेता मान लिया है। फिर चुनाव के बाद बगावत शुरू कर दी। यह भी कि वे रामनवमी में अयोध्या के दौरे पर जाएंगे और लौटकर बड़ा फैसला लेंगे लेकिन आज तक उनके फैसले का इंतजार हो रहा है। इस बीच उन्होंने अपनी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की सभी ईकाइयों को भी भंग कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button