शोषितों और वंचितों की आवाज थे बाबा साहब: मोदी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर बुधवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पीएम मोदी ने और कहा कि वह न सिर्फ संविधान के शिल्पकार थे बल्कि शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले सामाजिक समरसता के अमर पुरोधा भी थे। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘पूज्य बाबा साहब भारतीय संविधान के शिल्पकार होने के साथ-साथ सामाजिक समरसता के अमर पुरोधा थे, जिन्होंने शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।
आज उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें मेरा सादर नमन, बता दें कि बाबासाहेब आंबेडकर का निधन छह दिसंबर 1956 को नई दिल्ली में हुआ था। पूज्य बाबासाहब भारतीय संविधान के शिल्पकार होने के साथ-साथ सामाजिक समरसता के अमर पुरोधा थे, जिन्होंने शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। आज उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें मेरा सादर नमन।

मायावती ने बाबा साहब को दी श्रद्घांजलि, कहा-आजादी का सपना अधूरा

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्घांजलि दी। इस मौके पर उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर कहा कि लगभग 140 करोड़ की विशाल आबादी वाले भारत के गरीबों, मजदूरों, दलितों, आदिवासियों, अतिपिछड़ों सहित उपेक्षित बहुजनों के मसीहा व देश के मानवतावादी समतामूलक संविधान के निर्माता भारतरत्न परमपूज्य बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर को आज उनके परिनिर्वाण दिवस पर अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित। उन्होंने आगे कहा कि किन्तु देश के 81 करोड़ से अधिक गरीब लोगों को पेट पालने के लिए सरकारी अन्न के मोहताज का जीवन बना देने जैसी दुर्दशा न यह आजादी का सपना था और न ही उनके लिए कल्याणकारी संविधान बनाते समय बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर ने सोचा था, यह स्थिति अति-दु:खद है। देश में रोटी-रोजी के अभाव एवं महंगाई की मार के कारण आमदनी अठन्नी भी नहीं पर खर्चा रुपया होने के कारण गरीब, मजदूर, छोटे व्यापारी, किसान, मध्यम वर्ग सहित सभी मेहनतकश समाज की हालत त्रस्त व चिन्तनीय है जबकि संविधान को सही से लागू करके उनकी हालत अब तक काफी संवर जानी चाहिए थी।

डॉ. आंबेडकर पर शोध करने वाले छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति : सीएम योगी

डॉ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके अस्थिकलश स्थल का जायजा लिया और उनकी प्रतिमा पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने एलान किया निर्माणाधीन आंबेडकर स्मारक में शोध करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश वासियों की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। बाबा साहब ने कहा था कि हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं। जो लोग भारत को कोसते हैं वह बाबा साहब का भी अपमान करते हैं। दुनिया में जब भी दबे-कुचले समाज के उत्थान की बात आती है तो बाबा साहब का नाम याद आता है। हमने समाज को जाति के आधार पर नहीं बांटा बल्कि गरीब, दलित, कमजोर वर्ग के विकास पर ध्यान दिया। हर गरीब और वंचित को प्रधानमंत्री आवास और शौचालय की सुविधा का लाभ मिलना चाहिए।

डॉ. अंबेडकर के सिद्धांतों पर चलें युवा : चंद्रचूड़

नई दिल्ली। डॉ.भीमराव अंबेडकर की पूण्यतिथि के मौके पर भारत के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि आज भारत के हर युवा को बाबा साहब के सिद्धांतों को अपने जीवन में लागू करना चाहिए, आज का जो दिन है वो पूरे देशवासियों के लिए स्वर्ण अक्षर में लिखा गया है, आज हम डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन के बारे में स्मरण करते हैं। सीजेआई ने कहा कि बाबा साहब संविधान के शिल्पकार थे। जो उन्होंने मूलभूत सिद्धांत 75 साल पहले अंकित किए उनका हम पालन कर रहे हैं, आज का दिन हम लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है, इस साल उनकी प्रतिमा सुप्रीम कोर्ट में लगाया गया है तो हमे लगता है कि वो साक्षात हमारे साथ हैं। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने आगे कहा कि मैं आज के मौके पर सिर्फ यह कहना चाहता हूं कि देश के युवाओं को बाबा साहब अंबेडकर के सिद्धांतों को अपने जीवन में लागू करना चाहिए. और हम अपनी दिनचर्या में इन सिद्धांतों को अपना सकते हैं, ये नहीं कि सिर्फ न्यायपालिका ही इसे लागू करे।

कुकरैल किनारे बसी आबादी पर चला बुलडोजर

सौंदर्यीकरण के आड़े आ रहे थे मकान, भारी पुलिस फोर्स तैनात, नगर निगम ने की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कुकरैल के सौदर्यीकरण के आड़े आ रहे मकानों को आज ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इस अवसर पर भारी मात्रा में नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी व पुलिस बल मौजूद है। ज्ञात हो कि राज्य सरकार कुकरैल नदी के किनारे रिवर फ्रंट विकसित कर रही है। बुधवार को भीकमपुर के चिन्हित 50 से ज्यादा मकानों को ध्वस्त किया गया।
नगर निगम की टीम ने सुबह से ही कार्रवाई शुरु की थी। जैसो निगर पहुंचा लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। विरोध को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। इस समय कुकरैल नदी के सौंदर्यीकरण काम जोरों पर जारी है। गौरतलब हो कि गुजरात की छोटी नदियों की तर्ज कुकरैल नदी को विकसित किया जा रहा है।

केंद्र को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई लताड़

मीडियाकर्मियों के डिजिटल उपकरण जब्त करने के मामले में देरी पर उठाए सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कानूनी एजेंसियों द्वारा मीडियाकर्मियों के डिजिटल उपकरण जब्त करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की ओर से देरी पर सवाल उठाए। कोर्ट ने कहा कि मामले में नोटिस दो साल पहले दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को एक हफ्ते का समय और दिया व कहा-उम्मीद पर दुनिया कायम है, केंद्र ने कहा कि कमेटी गठित की गई है, अगले सप्ताह तक कुछ सकारात्मक होगा।
जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली बेंच मे केंद्र सरकार की ओर से एएसजी एसवी राजू ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर एक कमेटी गठित कर दी गई है। इसमें कुछ और समय लग सकता है। एक हफ्ते का और समय दिया जाए। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया कि जांच एजेंसियों द्वारा पत्रकारों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जब्ती को विनियमित करने के लिए दिशानिर्देश जल्द ही तैयार किए जाएंगे। जस्टिस संजय किशन कौल ने एएसजी से पूछा कि दो साल हो गए नोटिस जारी किए हुए, कुछ तो समय की सीमा होनी चाहिए, हालांकि मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओ की तरफ से सुझाव देते हुए कहा गया कि जांच एजेंसी को उपकरणों को जप्त करने के बजाय उनके डाटा के रिकॉर्ड के दस्तावेज अपने पास रखने के जैसे कुछ दिशा-निर्देश अंतरिम तौर पर दिए जाने की आवश्यकता है, इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को एक हफ्ते का समय देते हुए मामले की सुनवाई को 14 दिसंबर के लिए तय कर दी है।

हावड़ा जंक्शन के पास लोकल ट्रेन का डिब्बा पटरी से उतरा

कोलकाता। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि बगनान-हावड़ा लोकल का पांचवां डिब्बा सुबह नौ बजकर 35 मिनट पर टिकियापारा और हावड़ा स्टेशन के बीच पटरी से उतर गया, जब ट्रेन पटरी बदल रही थी। इस घटना से यात्रियों में दहशत फैल गई। पश्चिम बंगाल में हावड़ा स्टेशन के पास बुधवार सुबह एक लोकल ट्रेन का एक डिब्बा पटरी से उतर गया, जिससे ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से बाधित हुईं। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटना में कोई घायल नहीं हुआ। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि बगनान-हावड़ा लोकल का पांचवां डिब्बा सुबह नौ बजकर 35 मिनट पर टिकियापारा और हावड़ा स्टेशन के बीच पटरी से उतर गया, जब ट्रेन पटरी बदल रही थी। इस घटना से यात्रियों में दहशत फैल गई। उन्होंने कहा कि घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ क्योंकि हावड़ा जाने वाली ट्रेन धीरे-धीरे प्लेटफॉर्म की ओर बढ़ रही थी। रेलवे अधिकारी और इंजीनियर पटरियों की मरम्मत और ट्रेन सेवाएं बहाल करने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

राजस्थान में जगह-जगह आगजनी राजपूत समुदाय में आक्रोश, बाजार बंद

जयपुर। राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की मौत के बाद मंगलवार को जयपुर में हडक़ंप मच गया। शहर में भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किए गए। बुधवार को कमोवेश यही स्थिति बनी हुई है। सुखदेव सिंह गोगामड़ी के आवास पर उनसे मिलने के बहाने पहुंचे तीन बदमाशों ने उनपर 15 से ज्यादा गोलियां चलाई। उनके निधन पर राजपूत समुदाय में जबरदस्त आक्रोश पैदा हो चुका है। घटना के विरोध में राजपूत समाज ने आज राजस्थान बंद का आह्वान किया है। राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष की हत्या की न्यायिक जांच की मांग को लेकर बंद का आह्वान किया गया है। मंगलवार को जयपुर के कई इलाकों में राजपूत समुदाय के लोगों ने आक्रोश जाहिर किया है। मेट्रो मास अस्पताल के बाहर लोगों ने मंगलवार को प्रदर्शन किए। सुखदेव सिंह गोगामेड़ी को इसी अस्पताल में लाया गया था। जयपुर में करणी सेना के अध्यक्ष सूरज पाल अमू ने कहा, भाई सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का शव यहां अस्पताल में पड़ा है। हम प्रशासन से दोषियों को पकडऩे की मांग कर रहे हैं। जब तक हमें न्याय नहीं मिलता, हम शव नहीं लेंगे। उन्होंने आगे कहा सुरक्षा के लिए गोगामेड़ी का अनुरोध स्वीकार नहीं किया गया। हमारा प्रदर्शन नहीं रुकेगा। इसके लिए अशोक गहलोत और उनके अधिकारी जिम्मेदार हैं। घटना एक पुलिस स्टेशन के 500 मीटर के भीतर हुई।

Related Articles

Back to top button