दिनभर की बड़ी खबरें

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है... वह पेरिस ओलंपिक के 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई थी....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है… वह पेरिस ओलंपिक के 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई थी…. लेकिन फाइनल मुकाबले से पहले ही उन्हें वजन की वजह से डिसक्वालिफाई कर दिया गया था…. जिसको लेकर अब कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इस पर प्रतिक्रिया दी है…. बता दें कि शशि थरूर ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इस सिस्टम से पक गई है ये लड़की, लड़ते-लड़ते थक गई है ये लड़की…. दरअसल, पेरिस ओलंपिक से डिसक्वालिफाई होने के बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था…. और उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई… माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके… इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब… अलविदा कुश्ती 2001-2024.. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी….

2… नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर एक बार फिर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिस दिन से धारा 370 के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया था…. उस दिन से हम चुनाव की तैयारी में लगे रहे…. अब विधानसभा का चुनाव होने वाला है…. और चुनाव आयोग की टीम 4 दिन के दौरे पर यहां आ रही है…. हमारा उनसे अनुरोध है कि जल्द से जल्द नोटिफिकेशन जारी की जाए…. और यहां पर चुनाव शुरू किया जाए…. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं…. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने यहां चुनाव कराने के लिए अपना फैसला सुनाया था….

3… महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की…. इस मौके पर उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे, शिवसेना यूबीटी के सांसद संजय राउत, AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह…. और राघव चड्ढा भी मौजूद थे… बता दें कि उद्धव ठाकरे सीएम केजरीवाल के माता-पिता से भी मिले…. वहीं दोनों नेताओं की ये मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब पिछले दिनों आम आदमी पार्टी ने महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने की घोषणा की थी…. ऐसे में अब अटकलें शुरू हो गई है कि क्या आम आदमी पार्टी महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी में शामिल होगी…

4… संसद के मानसून सत्र चल रहा है… राज्यसभा में विनेश फोगाट के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ…. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विनेश का मुद्दा उठाया…. इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि बाद में इस पर बाद में चर्चा होगी…. वहीं कार्यवाही के बीच विपक्षी सांसद नारेबाजी करने लगे…. इस बीच टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन सभापति पर चिल्लाने लगे…. इसके बाद सभापति आसन छोड़कर चले गए…. सभापति ने कहा कि विपक्ष का रवैया सही नहीं है…. सदन में रोज-रोज मेरा अपमान हो रहा है… सभापति के पद को चुनौती दी जा रही है…. मैं अपने आप को यहां सक्षम नहीं पा रहा…. सभापति ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को चेतावनी दी… सभापति ने कहा कि मैं आपके व्यवहार की निंदा करता हूं…. यह आपका अब तक का सबसे खराब व्यवहार है…. अगली बार मैं आपको सदन के बाहर कर दूंगा…. आप चेयर पर कैसे चिल्ला सकते हैं….

5… कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने पेरिस ओलंपिक में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के सन्यास लेने की घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विनेश तुमने आखिरी कुश्ती भी जीती…. कुछ समय के लिए साजिशें तुम पर हावी हो गई…. वहीं मेरी प्रधानमंत्री से अपील है कि अपनी ताकत का इस्तेमाल करें… और विनेश सिल्वर मेडल की हक़दार है… तो विनेश को सिल्वर मेडल मिलना ही चाहिए… आपको बता दें कि सुरेन्द्र राजपूत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि 7 साल बाद आदरणीय योगी जी आप जागे है… एंटी रोमियों शुरूआत करने के बाद फिर बंद क्यो कर दिया…. इस दौरान महिलाओं के प्रति अपराध हुए उसके लिए भारतीय जनता पार्टी जिम्मेदार है….

6… देश में लगातार बढ़ती महंगाई, बढ़ते सब्जियों… और आलू प्याज के दामों को लेकर संसद में विपक्षी सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया… जिस पर शिवसेना उद्धव ठाकरे नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि ये सरकार महाराष्ट्र के किसानों को प्याज बेचने की अनुमति नहीं दे रही है…. लेकिन गुजरात के किसानों को दी है… साथ ही किसान कब से एमएसपी की मांग कर रहे हैं…. लेकिन ये सरकार उनकी सुनती ही नहीं है…. ये सरकार पूरी तरह से किसान विरोधी सरकार है…

7… वक्फ बोर्डों को नियंत्रित करने वाले कानून में संशोधन से संबंधित विधेयक लोकसभा में पेश किया गया…. इसी बीच सदन में विपक्ष के सांसदों ने जमकर हंगामा किया…. वहीं सदन में विपक्ष के सांसदों के हंगामे को लेकर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विपक्ष को एक नसीहत दे डाली है…. आपको बता दें कि वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि वक्फ पर विपक्ष को उफ नहीं करना चाहिए…. मोदी सरकार हर एक क्षेत्र में सुधारों के प्रति प्रतिबद्ध हैं…..

8… उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा में पहले पेश किए गए वक्फ (संशोधन) विधेयक को बेहतर विचार के लिए सदन की स्थायी समिति को भेजा जाना चाहिए…. वहीं मायावती ने एक्स पर कई पोस्ट में कहा कि “मस्जिदों, मदरसों और वक्फ के मामलों में केंद्र और यूपी सरकार का जबरदस्त हस्तक्षेप… और मंदिरों और मठों जैसे धार्मिक मामलों में अत्यधिक रुचि लेना संविधान.. और उसके धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत के खिलाफ है…. क्या ऐसी संकीर्ण और स्वार्थी राजनीति जरूरी है…. सरकार को अपने राष्ट्रीय कर्तव्यों का पालन करना चाहिए….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button