दिनभर की बड़ी खबरें

दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है.... दिल्ली की हवा धीरे-धीरे जानलेवा होती जा रही है.... कई इलाकों में AQI 300 के पार है.....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है…. दिल्ली की हवा धीरे-धीरे जानलेवा होती जा रही है…. कई इलाकों में AQI 300 के पार है….. यहां तक की रविवार को दिल्ली के आनंद विहार का AQI 445 दर्ज किया गया है…. जो बहुत खराब श्रेणी में है….. इसी को देखते हुए राज्य सरकार भी एक्शन में आ गई है…. और रविवार को बड़े अधिकारियों और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ मुख्यमंत्री आतिशी आनंद विहार पहुंचीं और स्थिति का जायजा लिया…. इसी दौरान सीएम आतिशी ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को खत्म करने के उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है….. हमने 99 टीमें बनाई हैं जो पूरी दिल्ली में डस्ट कंट्रोल को देख कर रही हैं…..

2… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है….. इस बीच शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता आनंद दुबे ने शनिवार को चुनाव आयोग पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है…. आनंद दुबे का कहना है कि महाविकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र के डीजीपी को हटाने की मांग रखी… तो चुनाव आयोग ने इसे खारिज कर दिया…. जबकि, बीजेपी की मांग पर चुनाव आयोग ने झारखंड के डीजीपी को तुरंत हटाने के आदेश दे दिए हैं…. शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता आनंद दुबे ने कहा कि महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव होने वाले हैं…. चुनाव आयोग को निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराना चाहिए ….और इसमें किसी तरह का पक्षपात नहीं होना चाहिए… और उन्होंने कहा कि, ‘निष्पक्ष चुनाव आयोग कैसे कहें हम आपको चुनाव आयोग जी….

3… महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले नवाब मलिक को लेकर अजित पवार की एनसीपी से बीजेपी की एक बार फिर अनबन के संकेत मिल रहे हैं….. बीजेपी ने नवाब मलिक को विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाने का विरोध किया है…. आशीष शेलार ने कहा है कि दाऊद से जुड़े किसी व्यक्ति को टिकट देना बीजेपी को स्वीकार्य नहीं है…. फिलहाल नवाब मलिक अजित पवार के साथ हैं….. फिलहाल वह मुंबई के अणुशक्तिनगर से विधायक हैं….. जहां से उनकी बेटी सना मलिक को टिकट मिलने की संभावना है…. अजित पवार की पार्टी एनसीपी मानखुर्द-शिवाजी नगर सीट से नवाब मलिक को टिकट दे सकती है…. लेकिन बीजेपी ने मलिक का विरोध किया है…..

4… चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट को लेकर बड़ी बातें कहीं है…. उन्होंने शीर्ष अदालत को जनता की अदालत बताया है…. और उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट लोगों का कोर्ट है….. इसका मतलब ये कतई नहीं कि यह संसद में विपक्ष की भूमिका निभाता है…. पिछले 75 साल में सुप्रीम कोर्ट ने जिस तरह से न्याय तक पहुंचने की कोशिश की है….. उसे हमें बरकरार रखना चाहिए…. हमारी अदालत ऐसी वैसी नहीं है…. हमारी अदालत जनता की अदालत है… और मुझे लगता है कि इसे उसी रूप में देखा जाना चाहिए…. दक्षिण गोवा में इंटरनेशनल लीगल कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि जनता की अदालत होने का मतलब यह नहीं है…. कि हम संसद में विपक्ष की भूमिका निभाते हैं….

5… राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है…. अब प्रदूषण को लेकर राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी आमने सामने है…. दोनों पार्टियां एक दूसरे पर हमलावर है…. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीजेपी को इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने की नसीहत दी है…. इसी कड़ी में गोपाल राय ने आनंद विहार हॉटस्पॉट का निरीक्षण किया…. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि पूरे दिल्ली के अन्दर प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ रहा है….

6… कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि एक तरफ बीजेपी वंशवाद की राजनीति की बात करती है…. और दूसरी तरफ परिवार के सदस्यों को टिकट दे रही है… और उन्होंने आगे कहा कि कड़ी मेहनत करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को कोई टिकट या मान्यता नहीं मिल रही है…. और कहा कि भाजपा का असली चेहरा उजागर हो गया है…. और उन्होंने आगे बीजेपी नेताओं से कांग्रेस में शामिल होने का आग्रह किया…..

7… दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था भाजपा की केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है… भाजपा अपना निन्नानबे फीसदी समय चुनी हुई सरकार के काम रोकने में लगाती है….. आज दिल्ली में वो हाल हो गया है जो एक समय में मुंबई में होता था… कल शाम को वेलकम इलाके में  साठ राउंड गोलियां चली हैं….. रोज-रोज गैंगस्टर द्वारा ज़बरन वसूली की खबरें आती हैं… आज एक स्कूल के बाहर ब्लास्ट हो गया….. दिल्ली में ये क्या हो रहा है…. भाजपा केवल दिल्ली सरकार के काम रोकने में लगी है… और अपना एक भी काम नहीं कर रही है….

8… राजद सांसद मीसा भारती ने राज्य में अवैध शराब के सेवन से हो रही मौतों पर बात की….. और कहा कि ऐसी घटनाएं बहुत बार हो रही हैं… जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है…. और उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों ताकि लोगों को परेशानी न उठानी पड़े… और उन्होंने कहा कि जिस राज्य ने शराब पर प्रतिबंध लगाया है….. वहां ऐसी घटनाएं अक्सर हो रही हैं…. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है… मुख्यमंत्री को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों ताकि महिलाओं को परेशानी न उठानी पड़े… बिहार में सभी 4 सीटों पर जहां उपचुनाव होने हैं….. वहां इंडिया गठबंधन की जीत होगी….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button