दिनभर की बड़ी खबरें

महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव में बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करने में देर नहीं लगाई..... लेकिन यूपी उपचुनाव में इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव में बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करने में देर नहीं लगाई….. लेकिन यूपी उपचुनाव में इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है…. बीजेपी ने यूपी की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान अभी नहीं किया है….. जबकि नामांकन खत्म होने में तीन दिन बचे हैं…. बसपा से लेकर सपा तक ने अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए है…. ऐसे में सभी की निगाहें बीजेपी… और उसके सहयोगी आरएलडी के उम्मीदवारों पर लगी हैं…. यूपी उपचुनाव को 2027 के विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है….

2… बहराइच हिंसा के आरोपियों की संपत्तियों पर बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार तक के लिए रोक लगा दी है….. आज मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा कि हम मामले की सुनवाई कल करेंगे…. तब तक कोई बुलडोजर कार्रवाई नहीं करें…. जस्टिस गवई और जस्टिस विश्वनाथन की बेंच ने ये आदेश दिया है…. आरोपियों की संपत्तियों पर बुलडोजर एक्शन के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी….. याचिकाकर्ताओं के वकील सीयू सिंह ने कहा कि 13 अक्टूबर को बहराइच में एक घटना हुई…. एक मौत का मामला है…. यह उन 3 लोगों का आवेदन है…. जिन्हें विध्वंस नोटिस प्राप्त हुआ है…. जवाब देने के लिए 3 दिन का समय दिया गया है…. वकील सीयू सिंह ने कहा कि आवेदक नंबर 1 के पिता और भाइयों ने आत्मसमर्पण कर दिया….

3… झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है….. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही सभी पार्टियां अपने उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार करने में जुटी हुई हैं…. और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं….. झारखंड में बीजेपी ने 66 प्रत्याशियों की सूची जारी की है…. बीजेपी की उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने के बाद से ही पार्टी छोड़ने वाले नेताओं की लाइन लग गई है…. बता दें कि रघुवर दास की सरकार में मंत्री रही बीजेपी की कद्दावर नेता मानी जाने वाली लुईस मरांडी ने पार्टी का दामन छोड़ कर झारखंड मुक्ति मोर्चा की सदस्यता ले ली है…. दुमका विधानसभा सीट से लुईस मरांडी के बजाए सुनील सोरेन को प्रत्याशी बनाए जाने से वह नाराज थी….

4… 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 15 अक्टूबर से महाराष्ट्र में आदर्श आचार संहिता लागू है….. इस दौरान पुणे ग्रामीण पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को पांच करोड़ रुपये जब्त किए हैं….. खेड़-शिवपुर प्लाजा के पास एक कार से कैश जब्त की गई है….. इसी बीच एक्स पर एक पोस्ट कर शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने दावा किया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना के विधायक की गाड़ी से 15 करोड़ रुपये जब्त की गई है…… मीडिया से बातचीत के दौरान संजय राउत ने कहा कि पुणे में दो गाड़ियों से 15 करोड़ रुपये मिले हैं…. एकनाथ शिंदे जो पैसा दे रहे थे….. उसका पहला किस्त जा रहा था…. विधायक के लोग गाड़ी में थे….. लेकिन एक फोन कॉल आने के बाद ही गाड़ी को छोड़ दिया गया….. राज्य के कई विधायकों को 15-15 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं….

5… कर्नाटक हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका को खारिज कर दिया…. इस याचिका में मांग की गई थी…. कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारतीय महिलाओं की गरिमा को कथित रूप से धूमिल करने के लिए माफी मांगें…. यह जनहित याचिका में कहा गया है कि राहुल गांधी ने जनता दल सेक्युलर के पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर झूठा आरोप लगाया था… कि उन्होंने 400 महिलाओं के साथ रेप किया… और इस कृत्य को फिल्माया…. इसे सामूहिक रेप बताया.मुख्य न्यायाधीश ‘एनवी अंजारिया’…. और ‘जस्टिस के अरविंद’ की पीठ ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि यह न्यायिक समय की बर्बादी है….. साथ ही याचिका दायर करने वाले ऑल इंडिया दलित एक्शन कमेटी पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया….

6… महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव के लिए NDA पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है…. सभी राज्यों में NDA के प्रत्याशियों का ऐलान हो रहा है…. मगर दूसरी तरफ INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर घमासान मचा हुआ है….. इसी कड़ी में सीपीआईएम नेता सुभाषिनी अली ने कहा कि बहुत अच्छी बात है… कि बीजेपी के खिलाफ झारखंड और महाराष्ट्र में दो बड़े गठबंधन हैं…. उन दोनों में लोगों ने उदारता दिखाई है….. सीटों पर बातचीत काफी ठीक ठाक चल रही है…. सीटों का बंटवारा भी हो रहा है….. लोग जिद्द छोड़ रहे हैं….. ये आगे के लिए बहुत अच्छा संकेत है….

7… दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने GRAP के चार चरण बनाए हैं…… जिसमें 200 से 300 के बीच में जब AQI होता है तो GRAP-I लागू होता है…. वहीं जब AQI 300 से ऊपर बढ़ता है…. तो GRAP-II के नियम लागू होते हैं…. और क्योंकि AQI 300 से ऊपर बढ़ रहा है…. इसलिए पूरे दिल्ली-NCR में GRAP-II के नियम आज से लागू कर दिए गए हैं…. GRAP-II में डस्ट पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए पानी के छिड़काव का काम किया जा रहा है…. मेट्रो और बसों की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं…..

8… समाजवादी पार्टी के नेता फखरूल हसन चांद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बलात्कारियों का सपोर्ट करने वाली भारतीय जनता पार्टी का असल चेहरा आज दुनिया के सामने है….. इसलिए बीजेपी से समाजवादी पार्टी को किसी उपदेश की जरूरत नहीं है….. वहीं उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की हालत खस्ता है…. क्योंकि न वहां कोई डॉक्टर होता है न ही स्ट्रेचर…. कोविड में उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सभी ने देखा था….. और अब स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर भारतीय जनता पार्टी की सरकार से जनता को कोई उम्मीद नहीं है….

 

 

Related Articles

Back to top button