02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बसपा सुप्रीमो मायावती एक बार फिर से बहुजन समाज पार्टी को देशभर में मजबूत बनाने की कवायद में जुट गई है. इसके लिए पार्टी ने ज़मीनी स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है. तो वहीं अब पार्टी में उनके भतीजे के सियासी कद को भी और मजबूत किया जाएगा. मायावती अब उन्हें और बड़ी ज़िम्मेदारियां देने की तैयारी कर रही है. बता दें कि 27 अगस्त को लखनऊ में बसपा कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है.

2 प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिए हैं। ऐसे में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के सपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उनके आपसी गिले-शिकवे दूर किए। साथ ही आह्लवान किया कि सभी लोग मिलकर वहां होने वाले उपचुनाव में सपा प्रत्याशी अजीत प्रसाद की जीत सुनिश्चित कराएं।

3 सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा के बाद आगरा के अपने दौरे पर पहुंचे हैं. अपने आगरा के दौरे पर मुख्यमंत्री ने पुरानी मंडी में राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा के अनावरण किया. इसके बाद सीएम योगी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यहां के लोगों में जो राष्ट्रवीरों के प्रति जो सम्मान है वही देश की सबसे बड़ी ताकत है.

4 केंद्र की तर्ज पर शीघ्र ही उत्तर प्रदेश में भी यूनिफाइड पेंशन स्कीम लागू हो सकती है। इसके लिए वित्त विभाग ने मंथन प्रारंभ कर दिया है। इस पर आने वाले व्यय भार का आकलन किया जा रहा है। केंद्रीय कैबिनेट ने शनिवार को केंद्रीय कर्मियों के लिए नई पेंशन स्कीम यूपीएस लागू करने का निर्णय लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस स्कीम का स्वागत करते हुए इसे केंद्र का कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा करार दिया था।

5 लखनऊ में सफाई के ठेकों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के पार्षद ही आपस में भिड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. पार्षदों का एक गुट चाहता है कि कूड़ा प्रबंधन का काम निजी कंपनियों को दिया जाए. जबकि नालियों और सड़कों की साफ सफाई का काम पहले की तरह ही ठेकेदारों को दिया जाए. वहीं एक गुट ऐसा है जो सफाई के सारे कामों को बड़ी कंपनियों को दिए जाने के पक्ष में दिखाई दे रहा है. मेयर सुषमा खर्कवाल भी बड़ी कंपनियों को ठेके देने के पक्ष में हैं..

6 कानपुर के भैरोघाट का चार करोड़ रुपये से सुंदरीकरण होगा। इसके अलावा शहर में 103 विकास कार्य 39 करोड़ रुपये की लागत से किए जाएंगे। इनमें छह सामुदायिक केंद्र नालियां नाले फुटपाथ सड़कें और शौचालय शामिल हैं। भैरोघाट में जल निकासी के लिए नाली का निर्माण किया जा रहा है जिससे जलभराव और गंदगी की समस्या दूर होगी।

7 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो-अनुसंधान संस्थान में ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत पौधारोपण किया। 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर तक चलने वाले इस जन अभियान में पूरे देश में लाखों की संख्या में पेड़ लगाये जायेंगें। जिसमें रूद्राक्ष के अलावा भी कई दैवीय औऱ औषधीय पौधे लगाने की योजना है ।

8 बॉलीवुड के मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा को इलाहाबाद हाईकोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने धोखाधड़ी और धमकाने के मामले में उन्हें राहत देने से इनकार किया है. रेमो डिसूजा ने कोर्ट में एफआईआर रद्द करने की मांग को लेकर याचिका दाखिल की थी लेकिन कोर्ट ने इसे नामंजूर कर दिया.

9 उत्तर प्रदेश में अपना वर्चस्व कायम करने के बाद अब सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर रही है. हाल ही में, पार्टी ने महाराष्ट्र में एक अधिवेशन आयोजित किया और विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है. इस दौरान, पार्टी प्रमुख ओपी राजभर ने घोषणा की कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में 22 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी.

10 भारतीय जनता पार्टी ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की संपत्ति को लेकर बड़ा दावा किया है. सोशल मीडिया साइट एक्स पर भारतीय जनता पार्टी के अकाउंट से दावा किया गया है कि साल 2004 से साल 2024 के बीच सपा चीफ की संपत्ति 1500 फीसदी बढ़ी है. बीजेपी द्वारा किए गए पोस्ट में लिखा गया है- तो ऐसे होगा समाज का कल्याण? बीजेपी की पोस्ट में दावा किया गया है कि साल 2004 में अखिलेश की कुल संपत्ति 2.3 करोड़ रुपये थे जो साल 2024 में बढ़कर 39 करोड़ रुपये हो गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button