02 बजे तक की बड़ी खबरें

1- 69000 शिक्षक भर्ती मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई प्रस्तावित है। बता दें कि इसको लेकर चयनित व अन्य अभ्यर्थियों की निगाह सुप्रीम कोर्ट पर टिकी हुई हैं। साथ ही दोनों पक्ष के लोग सुनवाई के लिए दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं।

2- यूपी के बहराइच में हिंसा के दौरान 50 से अधिक घरों में तोड़फोड़ की गई। इन घरों में एक भी शख्स मौजूद नहीं है। हरदी और महसी के 20 किमी क्षेत्र में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। पुलिस की गाड़ियां लगातार घूम रही हैं। प्रभावित इलाकों में आधार कार्ड देखकर ही एंट्री दी जा रही है। इलाके में RAF, PAC और स्थानीय पुलिस तैनात है।

3- यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने सपा नेता की मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट की भूमि लीज रद्द कर दिया है. कोर्ट के इस फैसले का बीजेपी विधायक आकाश सक्सेना ने स्वागत किया और इसे न्याय की जीत बताया है.

4- सपा विधायक जाहिद जमाल बेग के आवास पर आत्महत्या करने वाली किशोरी की मां की ओर से एक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की याचिका को कोर्ट ने अस्वीकार कर दिया। वहीं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने मामले की जांच कर रहे विवेचना अधिकारी के पास जाने के निर्देश देते हुए कहा कि उक्त मामले में एक मुकदमा पहले ही दर्ज है। ऐसे में मामले में दूसरा मुकदमा दर्ज करने का सवाल नहीं उठता।

5- चुनाव आयोग आज यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। जिन 10 व‍िधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें कानपुर की सीसामऊ प्रयागराज की फूलपुर मैनपुरी की करहल मिर्जापुर की मझवां अयोध्या की मिल्कीपुर अंबेडकरनगर की कटेहरी गाजियाबाद सदर अलीगढ़ की खैर मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

6 भाजपा विधायक को थप्पड़ मारने वालों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। भाजपा प्रदेश नेतृत्व ने अवधेश सिंह समेत चार कार्यकर्ताओं को पार्टी से बर्खास्त कर दिया है। वहीं आपको बता दें कि विधायक ने सोमवार को सीएम योगी और विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की थी। इसके बाद यह कार्रवाई हुई।

7 कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और अविनाश पांडे लखनऊ के चिनहट में हुए दुष्कर्म की पीड़िता से मुलाकात करने के लिए झलकारी बाई अस्पताल पहुंचे। जहां पीड़िता का इलाज चल रहा है। वहीं आपको बता दें कि घटना बीते सोमवार को लखनऊ के चिनहट इलाके में हुई थी। मामले में तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई थी जिसमें दो की गिरफ्तारी हो चुकी है।

8 उद्यान विभाग द्वारा दिवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। दरअसल आगरा उद्यान विभाग की ओर से किसानों को मिलने वाले केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान के आलू बीज में पिछले साल की तुलना में इस बार 500 रुपये की छूट मिलेगी। निदेशालय उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के निदेशक बीपी द्विवेदी ने ये आदेश जारी किए हैं।

9 बहराइच हिंसा में मारे गए राम गोपाल मित्र के परिवार के आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में मुलाकात करेंगे। पीड़ित परिवार सीएम से मुलाकात कर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग करेगा। मृतक की पत्नी का कहना है कि खून का बदला खून से लिया जाएगा तभी उन्हें संतोष मिलेगा। इलाके में अभी भी तनाव सीआरपीएफ पीएसी और पुलिस तैनात है।

10 त्योहारों के मौके पर दुकानदार नियमों को ताक पर रखकर मिठाई की कीमत में डिब्बे की बिक्री कर रहे हैं। इस तरह ग्राहकों के साथ खुलेआम ठगी की जा रही है। हालांकि इसे रोकने के लिए बांट माप विभाग ने कमर कस ली है। मिठाई विक्रेताओं को सख्त चेतावनी दी है कि यदि मिठाई के साथ डिब्बे की कीमत वसूली गई तो सख्त कार्रवाई होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button