02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उपचुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। ऐसे में सीसामऊ सीट को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। बता दें कि इसी सीट पर लंबे समय से सपा ने सोलंकी परिवार पर ही भरोसा रखा है और इस बार भी सोलंकी परिवार से नसीम सोलंकी को उतारा है लेकिन इस सीट पर सपा का खेल बिगाड़े के लिए बीजेपी सीसामऊ पर दलित चेहरे को उतार सकती है.

2 उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की सरकार के दौरान कथित तौर पर हुए 1400 करोड़ रुपये के स्मारक घोटाले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक फंसते नजर आ रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने स्मारक घोटाले में विधायक टी राम को तलब किया है. वाराणसी के अजगरा विधानसभा सीट से भाजपा विधायक टी राम की भूमिका को लेकर ईडी ने सवाल उठाए हैं.

3 राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और यूपी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शिरकत की। दोनों ने छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। वहीं इस दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि राष्ट्रीयता ही संस्कृति की निचोड़ है, उससे ऊपर कुछ नहीं है। युवा निजी हित के बजाय देश हित में सोचें। देश से बड़ा कुछ नहीं होता है, राष्ट्र ही सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि यह चौथी औद्योगिक क्रांति का दौर, जिसमें प्रौद्योगिकी की भूमिका अहम है।

4 बहराइच हिंसा मामले को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है. सपा के पूर्व सांसद एसटी हसन ने हिंसा पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि, पुलिस की देखरेख में लोगों के घरों को आग लगाई गई, दुकानें जलाई गई, शोरूम जलाए गए लेकिन पुलिस मूकदर्श बनी रही. सपा नेता ने कहा, दंगे की राजनीति इतने निचले स्तर तक गिर जाएगी, हमने कभी नहीं सोचा था.

5 वाराणसी के विवादित ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने का सर्वेक्षण आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से कराए जाने की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. आज कोर्ट में एएसआई की रिपोर्ट दाखिल की जा सकती है. याचिका में वजूखाने के सर्वेक्षण को विवादित परिसर का रिलिजियस कैरेक्टर निर्धारित करने के लिए बेहद जरूरी बताया गया है.

6 केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन है. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है, सीएम योगी ने उनकी लंबी उम्र की कामना की और उन्होंने पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं का प्रेरणा स्रोत बताया. उन्होंने कहा कि अमित शाह ने अपने प्रतिबद्धता से देश के मान सम्मान को बढ़ाया है.

7 उत्तर प्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने व नकली दवाएं बनाने वालों पर अब और शिकंजा कसा जा सकेगा। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग जांच में तीन गुणा की बढ़ोतरी करने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

8 नोएडा प्राधिकरण ने किसानों के मुआवजे के मामले में बड़ा फैसला लिया है। नोएडा प्राधिकरण सौ प्रतिशत मुआवजा लेने वाले किसानों से 10 प्रतिशत मुआवजा राशि वापस लेगा और 5% विकसित भूखंड देगा। बचे 5% का अतिरिक्त मुआवजा 22000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मिलेगा। इसके साथ ही किसानों की आबादी निस्तारण के लिए सर्वे करने का निर्णय लिया गया है।

9 उपचुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा में विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे और ब्रज तीर्थ विकास परिषद की 16वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में 123 करोड़ रुपये के प्रस्तावों पर मुहर लगने की उम्मीद है जिसमें राया इंटरचेंज पर भगवान श्रीकृष्ण की विशाल प्रतिमा भी शामिल है। इसके अलावा सीएम संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत और सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले से भी मुलाकात करेंगे।

10 गोधरा कांड पर बनी फिल्म के निर्माता रामकुमार पाल अयोध्या पहुंचे। इस दौरान उन्होंने राम मंदिर और हनुमान गढ़ी में पूजा अर्चना की। वहीं संतो ने राम नामी और प्रभु श्री राम लला का मूर्ति देकर उनको सम्मानित किया। एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा कि “हम अयोध्या आए भगवान श्री राम का दर्शन किया और मक्खन मिश्री का भोग भी चढ़ाया… यहां पर टूरिज्म से जो लोगों को फायदा हो रहा है वह बड़ा आनंद का विषय है इससे प्रदेश की भी उन्नति हो रही है।“

 

Related Articles

Back to top button