02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बहराइच हिंसा के आरोपियों के खिलाफ राज्य सरकार की प्रस्तावित कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने शीर्ष अदालत को आश्वासन दिया है कि बुधवार तक आरोपियों की संपत्तियों पर बुलडोजर नहीं चलाया जाएगा। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बीआर गवई व जस्टिस केवी विश्वनाथन की पीठ ने यूपी सरकार की ओर से पेश एडिशनल सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज से कहा कि बुधवार तक बहराइच में कोई कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

2 यूपी में शत्रु संपत्तियों पर चारा उत्पादन और पशु संरक्षण केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से इन संपत्तियों का ब्यौरा मांगा है। इस योजना में जमीन केंद्र सरकार मुहैया कराएगी, जबकि उन पर जरूरी सुविधाएं विकसित करने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठाएगी। बता दें कि प्रदेश में छह हजार से ज्यादा शत्रु संपतियां हैं। उत्तर प्रदेश में 7624 गोआश्रय स्थलों में 12 लाख से ज्यादा गोवंश हैं।

3 उपचुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं इस बीच फूलपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए भाजपा कविता पटेल को प्रत्याशी बना सकती है। इसकी घोषणा पार्टी जल्द कर सकती है। सामने आई ख़बरों के मुताबिक भाजपा ने कविता पटेल का नाम लगभग तय कर लिया है बस औपचारिकता बाकी है। चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर तक निर्धारित है। कविता वर्तमान में भाजपा गंगापार की अध्यक्ष हैं।

4 साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी पर बोटी बोटी वाला बयान देने के मामले में सहारनपुर से कांग्रेस सांसद इमरान मसूद के खिलाफ अदालत ने चार्ज फ्रेम किया है. वहीं सांसद इमरान मसूद ने चार्ज फ्रेम होने के बाद बड़ी बात कही है. उन्होंने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है, उन्होंने विचरण की मांग की है. उनका कहना है कि ट्रायल होगा तो तस्वीर खुद ब खुद साफ हो जाएगी, आरोप गलत हैं और मेरे बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया.

5 सरकार प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को लेकर योगी सरकार पूरी तैयारी में है। वहीं इसे लेकर एक तरफ जहां महाकुंभ में सनातन परंपरा के दर्शन होंगे तो वहीं दूसरी तरफ धर्म और अध्यात्म के साथ देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले गुमनाम शहीदों की गाथा के भी दर्शन होंगे. इसके लिए सिविल लाइंस में शहीद वॉल बनाई जा रही है जिसमें उनकी कहानियां उकेरी गई हैं.

6 कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव के लिए आजाद समाज पार्टी के प्रत्याशी चांदबाबू ने नामांकन कर दिया है। उनके पास लाखों की चल-अचल संपत्ति है और उनके खिलाफ छह मुकदमे भी दर्ज हैं। अब तक यहां 50 दावेदार नामांकन पत्र ले चुके हैं। बसपा प्रत्याशी रफतउल्ला उर्फ नेता छिद्दा भी नामांकन करेंगे। वहीं आपको बता दें कि इस सीट से भाजपा जल्द प्रत्याशी के नाम का एलान कर सकती है।

7 यूपी सरकार अयोध्या में साल 2017 से लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है. अयोध्या में हर साल अपने पिछले रिकार्ड को तोड़कर भाजपा दीपक जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाती है. इस बार 28 से 30 अक्टूबर तक दीपोत्सव का कार्यक्रम अयोध्या में होने जा रहा है जिसमें भाजपा अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस बार 25 लाख दिए जलाकर एक नया रिकार्ड बनाने की तैयारी में जुट गई है. इस दीपोत्सव के जरिए यूपी सरकार त्रेता युग को जीवंत करने का प्रयास कर रही है.

8 उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. बीजेपी अपनी लिस्ट में 8 उम्मीदवारों को टिकट दे सकती है, जिसमें से 7 सीटों पर उम्मीदवार के नाम पर लगभग मुहर भी लग गई है. जिसमें पहले ही साफ हो गया है कि मीरापुर सीट बीजेपी ने रालोद के लिए छोड़ दी है.

9 दिवाली को मद्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने छुट्टियों की घोषणा कर दी है. मुख्य सचिव ने इस संबंध में सभी विभागों को आदेश जारी कर दिए हैं. शासन की ओर से जारी आदेश में 31 अक्टूबर को दीपावली का अवकाश दिया गया है. जबकि दो नवंबर को गोवर्धन पूजा की छुट्टी रहेगी और 3 नवंबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा. सरकार की ओर से जारी आदेश में इन दिनों की ही छुट्टी घोषित की गई है जबकि एक नवंबर को स्थिति साफ नहीं है.

10 नवाबगंज नगर पालिका परिषद में हुए 10.41 करोड़ के घोटाले की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय भी करेगा। शासन के निर्देश पर पहले आर्थिक अपराध शाखा ने जांच की थी और गड़बड़ी पाई थी। ईडी ने EOW के केस को आधार बनाकर अपनी जांच शुरू की है। जल्द ही पूर्व अध्यक्ष शहला ताहिर को पूछताछ के लिए तलब किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button