03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 नागपुर सड़क हादसे को लेकर महाराष्ट्र में सियासत जारी है. इस बीच उद्धव गुट के सांसद संजय राउत ने महाराष्ट्र बीजेपी चीफ के बेटे पर गंभीर आरोप लगाए हैं. संजय राउत ने आरोप लगाते हुए कहा कि, “ऑडी कार से बीफ कटलेट का बिल मिला है, जो गाड़ी महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के बेटे की है. बीफ खाने वाले ही हिंदुत्व की बात करते हैं.” संजय राउत ने यह भी कहा कि “देवेंद्र फडणवीस घटिया गृहमंत्री हैं, इतना घटिया गृहमंत्री इतिहास में कभी नहीं मिला.”

2 प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक फिर से टल गई है। दरअसल आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली जाएंगे। 12 सितंबर को सीएम जम्मू कश्मीर में चुनाव प्रचार के लिए रोड शो करेंगे। बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक तय की गई थी। लेकिन मुख्यमंत्री के दिल्ली जाने और जम्मू कश्मीर में पार्टी की ओर से प्रचार के लिए जिम्मेदारी देने से बैठक को स्थगित कर दिया किया गया।

3 कश्मीर के बारामुला के सांसद तथा अवामी इत्तेहाद पार्टी के प्रमुख इंजीनियर रशीद के विधानसभा चुनाव की अवधि तक जेल से रिहा होने से घाटी की राजनीति में बड़ा बदलाव आ सकता है। खासकर उत्तरी कश्मीर में उनके प्रभाव से एआईपी प्रत्याशियों को लाभ पहुंच सकता है। लोकसभा चुनाव में किंगमेकर के रूप में उभरे रशीद की पार्टी ने विधानसभा चुनाव में न केवल उत्तरी कश्मीर बल्कि दक्षिण व मध्य कश्मीर में भी अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं।

4 अक्टूबर में अल्बानिया में सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन होना है, लेकिन इससे पहले राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने पहलवान बजरंग पुनिया को निलंबित कर दिया है। पूनिया ने अपने निलंबन को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद आज हुई सुनवाई में कोर्ट ने तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया है।

5 हरियाणा विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए सभी राजनीतिक दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव के लिए जननायक जनता पार्टी और आज़ाद समाज पार्टी ने 18 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की. जेजेपी के 15 और एएसपी के तीन उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. दोनों दलों ने रानियां में निर्दलीय उम्मीदवार रणजीत चौटाला का समर्थन किया है.

6 कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान से सियासी बवाल मचा हुआ है। दरअसल राहुल गांधी के सिखों और आरक्षण वाले बयान पर सियासत तेज हो गई है। अब गृह मंत्री अमित शाह ने पलटवार करते हुए कहा कि मैं राहुल गांधी को साफ-साफ कह दूं कि जब तक भाजपा है तब तक न तो कोई आरक्षण खत्म कर सकता है और न ही कोई देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकता है।

7 बांग्लादेश में हिंदुओं पर बढ़ते हमलों और अत्याचारों के खिलाफ विश्व हिंदू रक्षा परिषद ने दिल्ली के जंतर मंतर से बांग्लादेशी दूतावास तक विशाल प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश सरकार से अल्पसंख्यक हिंदुओं की सुरक्षा मंदिरों और घरों की मरम्मत बेसहारा बच्चों की सुरक्षा और विस्थापित हिंदुओं की पुनर्स्थापना की मांग की। यदि इन मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो परिषद इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी उठाएगी।

8 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने नामांकन दाखिल करने से पहले कहा कि जनसेवा के लिए राजनीति में आए हैं. हरियाणा की जनता कांग्रेस की सरकार के लिए मन बना चुकी है. बीजेपी जा रही है, कांग्रेस आ रही है. उन्होंने दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, ”यहां मुकाबला बीजेपी-कांग्रेस में है. वोट काटने वालों ने पिछली बार बीजेपी के साथ सरकार बनाई.”

9 जेडीयू नेता नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए वह “ग्राहक खोजो यात्रा” पर निकले हैं, ताकि यह जान सकें कि उम्मीदवार धन बल वाला है या नहीं। नीरज कुमार ने दावा किया कि है उनके पास सबूत हैं, जिसमें लालू प्रसाद यादव ने एक वीडियो में स्वीकार किया था कि 2015 में उन्होंने नीतीश कुमार को फोन किया था, उसके बाद हमने आपको स्वीकार किया।”

10 शिमला के संजौली क्षेत्र में संजौली मस्जिद विवाद के चलते जिला प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 163 लागू की है। संजौली मस्जिद अवैध निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों में आक्रोश है। हजारों लोग सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी पुलिस के लगाए बैरिकेडिंग को तोड़कर मस्जिद की ओर बढ़ने लगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button