03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भारत के लोग भारतीय जनता पार्टी को विदा कर रहे हैं। हरियाणा के एग्जिट पोल भी यही बात साबित कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी को देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी की नहीं बल्कि अरविंद केजरीवाल जी की बढ़ती लोकप्रियता की चिंता है।

2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन को फोन कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। सोरेन ने बताया कि डॉक्टरों की मेहनत और लोगों की दुआओं से वे अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। पीएम मोदी ने उनके जज्बे की तारीफ की जो अस्पताल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आदिवासियों के महासम्मेलन में शामिल हुए।

3 जमीन के बदले नौकरी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव, उनके दोनों बेटे तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव को बड़ी राहत मिली है। दिल्ली की राउज एवेन्यू केस ने सोमवार को तीनों को जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने आरोपियों को एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर राहत दी। कोर्ट ने इस बात पर भी गौर किया कि आरोपियों को जांच के दौरान गिरफ्तार नहीं किया गया था। मामले की अगली सुनवाई 25 अक्टूबर को होगी।

4 उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा की तबीयत बिगड़ने की खबर आने के बाद से इसे लेकर जमकर चर्चा होने लगी। लेकिन इन चर्चाओं के बीच उन्होंने खुद का हैल्थ अपडेट दिया है। खबरें सामने आई थी कि उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया है लेकिन रतन टाटा ने इन खबरों को गलत बताया। रतन टाटा ने कहा कि वो अस्पताल में केवल रूटीन चैकअप के लिए गए थे।

5 केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए शर्तों के साथ हिमाचल प्रदेश को लगभग 288 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह राशि वित्त वर्ष 2024-25 में राज्य में ग्रामीण क्षेत्राें के लोगों के लिए नए घरों के निर्माण पर खर्च होगी। यह किस्त हिमाचल प्रदेश को आवंटित केंद्रीय सहायता की पहली किस्त का दूसरा हिस्सा है। इस आवास योजना के तहत केंद्र ने अनुसूचित जाति और जनजाति पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।

6 चुनावी नतीजों से पहले हरियाणा का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान सामने आया है. दरअसल मीडिया से बातचीत के दौरान जब उनसे पूछा गया कि सीएम नायब सिंह सैनी कह रहे है कि हमें गठबंधन की जरूरत नहीं है. अगर ऐसी स्थिति आई तो हमने बात कर रखी है. इसपर हुड्डा ने कहा कि उन्हें इतना कॉन्फिडेंस बीजेपी की ट्रेनिंग से आया है, बीजेपी की इस प्रकार की ट्रेनिंग है कि बड़े से बड़ा कोई झूठ बोले पर बोले आत्मविश्वास के साथ.

7 दिल्ली के फ्लैग रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास अपने नाम से अलॉट होने के बाद CM आतिशी आज उसमें शिफ्ट हो रही हैं. इससे पहले दिल्ली के पूर्व सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इसमें रहते थे. तीन दिन पहले अरविंद केजरीवाल ने सीएम आवास परिवार संग छोड़ दिया था.

8 भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने पश्चिम बंगाल में एक नाबालिग लड़की के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले पर ममता बनर्जी और टीएमसी सरकार की आलोचना की। उन्होंने बताया कि HC को हस्तक्षेप करना पड़ा और POCSO धारा को FIR में शामिल करने का आदेश देना पड़ा। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी की प्राथमिकता बलात्कारियों को बचाना है.

9 अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले शिवसेना-यूबीटी सांसद संजय राउत ने एक बड़ा दावा कर दिया है। दरअसल उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव हार रही है. राउत ने कहा कि वे पोस्टल बैलट में घोटाला करेंगे. उनकी ताकत पोस्टल बैलट में हैं. हम सबको सतर्क रहना होगा. बीजेपी हरियाणा में हार रही है. बीजेपी जम्मू कश्मीर में हार रही है. बीजेपी महाराष्ट्र में भी हार रही है.

10 कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने तामिलनाडु में हुए हादसे पर बात करते हुए कहा कि जो कुछ हुआ है, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रशासन को सही तरीके के इंतजामात करने चाहिए थे, लेकिन जो सूचना मिल रही है, उसके अनुसार वहां किसी की मौत नहीं हुई है, सिर्फ घायल हुए हैं। लेकिन मैं भाजपा से कहना चाहता हूँ कि अभी कुछ ही दिन पहले उत्तर प्रदेश में दो सौ से ज्यादा लोग मारे गए थे, बड़ी भगदड़ मची थी। उसके लिए कौन जिम्मेदार था? भारतीय जनता पार्टी दूसरों पर दोष लगाने से पहले अपने गिरेबान में झांक ले, तो ज्यादा बेहतर होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button