03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 पंजाब में 4 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां ताज कर दी हैं। वहीं इसी बीच इस चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. AAP ने डेरा बाबा नानक में गुरप्रीत सिंह रंधावा को टिकट दिया गया है. इसके अलावा, चब्बेवाल सीट से इशान चब्बेवाल, गिद्दड़बाहा विधानसभा सीट से हरदीप सिंह डिंपी ढिल्लों और बरनाला से हरिंदर सिंह धालीवाल को उम्मीदवार बनाया है.

2 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह इन दिनों हिंदू स्वाभिमान यात्रा को लेकर लगातार चर्चा में बने हुए हैं। इस यात्रा को लेकर जेडीयू असहज है. इस पर जेडीयू नेता खालिद अनवर ने कहा कि गिरिराज सिंह की उल्टी सीधी हरकत पर नीतीश सरकार कार्रवाई कर सकती है. वहीं, इस बयान पर गिरिराज सिंह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जेल कुछ नहीं है. मैं अपने खून की आखिरी बूंद तक यह लड़ाई लड़ता रहूंगा.

3 राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने सीवान और सारण जिले में अवैध शराब के सेवन से हुई मौतों पर कहा कि ये मौतें दुर्भाग्यपूर्ण हैं. उन्होंने झारखंड विधानसभा चुनाव पर भी बात की और कहा कि राजद चुनाव लड़ रही है। लालू प्रसाद यादव ने कहा, ”अवैध शराब से मौतें दुर्भाग्यपूर्ण हैं… वहीं इस दौरान उन्होंने कहा कि हम झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।”

4 हरियाणा में पराली जलाने वाले किसानों पर एफआईआर कराए जाने के आदेश पर नायब सिंह सैनी सरकार घिरी नजर आ रही है. जिसपर कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि छोटे किसान जिनके पास एक एकड़ दो एकड़ जमीन है वो क्या करेंगे? अगर पराली के बंडल बनाने हैं तो बड़ी मशीन चाहिए, वो ले सकता है? अगर वो बड़ी मशीन को किराए पर लेगा तो एक हजार रुपये लेगा और पराली भी ले जाएगा.

5 कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि एक तरफ बीजेपी वंशवाद की बात करती है और दूसरी तरफ परिवार के सदस्यों को टिकट दे रही है. उन्होंने आगे कहा कि कड़ी मेहनत करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को कोई टिकट या मान्यता नहीं मिल रही है और कहा कि भाजपा का असली चेहरा उजागर हो गया है। उन्होंने आगे बीजेपी नेताओं से कांग्रेस में शामिल होने का आग्रह किया.

6 पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के राजनीतिक सलाहकार रहे मलविंदर सिंह माली ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दरअसल मलविंदर सिंह माली ने अपने गिरफ्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। बता दें कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मलविंदर सिंह माली की याचिका पर सुनवाई हुई। उच्च न्यायालय ने माली की याचिका पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

7 जदयू नेता खालिद अनवर ने बिहार में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा के बाद उनके अतिवादी विचारों से दूरी बनाने के लिए भाजपा का आभार व्यक्त किया। अनवर ने जोर देकर कहा कि भाजपा का रुख इस बात की पुष्टि करता है कि बिहार भाईचारे की भूमि है और इसे गिरिराज सिंह जैसे व्यक्तियों की विचारधारा से शासित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसी यात्राओं का बिहार में मौजूदा सरकार या मतदाताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और भविष्यवाणी की कि भाजपा गिरिराज सिंह के प्रभाव से दूर होती रहेगी।

8 हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता में आई भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के प्रमुख वादों को पूरा करने की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने युवा किसान गरीब नारी उत्थान और हरियाणा के विकास को शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल किया है। मोदी की गारंटी के साथ डबल इंजन की सरकार को गति देने का भी रोडमैप तैयार किया जा रहा है।

9 दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए कहा कि राजधानी में प्रदूषण का स्तर वर्तमान में ‘खराब’ श्रेणी में है, विशेष रूप से आनंद विहार की स्थिति के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने बताया कि आनंद विहार दिल्ली का बस टर्मिनल है, जो कौशांबी बस टर्मिनल के सामने स्थित है, जहां उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में डीजल बसें आती हैं, जो दिल्ली के प्रदूषण में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

10 राजद सांसद मीसा भारती ने राज्य में अवैध शराब के सेवन से हो रही मौतों पर कहा कि ऐसी घटनाएं लगातार हो रही हैं और इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया.
उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों ताकि लोगों को परेशानी न उठानी पड़े. उन्होंने कहा, ”जिस राज्य ने शराब पर प्रतिबंध लगाया है, वहां ऐसी घटनाएं अक्सर हो रही हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है… मुख्यमंत्री को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों ताकि महिलाओं को परेशानी न उठानी पड़े.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button