05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 योगी सरकार ने दावा किया है कि प्रदेश में पीड़ित एससी-एसटी परिवारों की मदद के लिए योगी सरकार ने 1400 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की है। यह सहायता अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम के तहत प्रदान की जाती है। अपराध की गंभीरता के आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि पीड़ितों और उनके परिवारों को जरूरत पर सरकार की तरफ से मदद मिले।

2 राजधानी लखनऊ में राज्यपाल के सरकारी आवास राजभवन के मुख्य द्वार के पास लगी तोपों को हटा दिया गया है। इस समय राजभवन में पुनर्निर्माण का कार्य किया जा रहा है जिसके चलते ये कार्रवाई की गई है।राजभवन के एक सुरक्षाकर्मी ने कहा कि भवन में चल रहे मरम्मत के कार्यों के चलते तोपों को हटाया गया है जिन्हें फिर से लगा दिया जाएगा।

3 महर्षि वाल्मीकि शोभा यात्रा कमेटी द्वारा एक प्रेसवार्ता आयोजित की गई। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष राजेश राज जीवन ने बताया कि 17 अक्टूबर को भव्य वाल्मीकि शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में 101 मनमोहक झांकियां और बाहर से आने वाले 31 बैंड आकर्षण का केंद्र रहेंगे। प्रदेश अध्यक्ष राजेश राज जीवन कहा कि 17 सितंबर से अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

4 समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी द्वारा दिया गया एक बयान चर्चा में बना हुआ है। दरअसल उन्होंने गांजा को वैध किये जाने की मांग की है. उत्तर प्रदेश स्थित गाजीपुर से सपा सांसद ने कहा है कि जिस तरह से शराब को वैध किया गया है वैसे ही गांजा को भी वैध कर देना चाहिये. देश मे गाजा लाखों लोग पीते हैं. उन्होंने कहा कि कुंभ मेले में एक मालगाड़ी गांजा भी भेजा जाये तो वो खत्म हो जायेगा.

5 यूपी के बरेली में स्मार्ट मीटर लगाने के अभियान की शुरुआत के साथ ही रोक भी लग गई है। बिजली निगम के अधिकारी नए कनेक्शन पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर की रोक कारण तकनीकी कार्यों का समय से पूरा न होना बता रहे हैं। निगम अधिकारियों के मुताबिक 12 सितंबर को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली एजेंसी की ओर नए मीटर की डेटा फीडिंग में तकनीकी समस्या बताई गई।

6 उत्तर प्रदेश विधान परिषद की संसदीय अध्ययन समिति ने आबकारी विभाग को निर्देश दिया है कि विद्यालयों के 100 मीटर के दायरे में शराब की दुकानें कतई न संचालित हों। समिति ने मांस की दुकानों में सफाई और पर्दे लगाने छुट्टा पशुओं को गोशाला पहुंचाने सड़क-चकरोड की अवैध कटिंग पर कार्रवाई करने और जल निगम टंकियों को क्रियाशील करने के निर्देश दिए हैं।

7 प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में कांग्रेस लोकसभा चुनाव में मिली सफलता को देखते हुए विधानसभा के उपचुनाव में पूरी ताकत से मैदान में उतरने की तैयारियों में जुटी है। पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तरह उपचुनाव में भी वॉररूम का फार्मूला अपनाने का निर्णय किया है। जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उन जिलों में वाररूम प्रभारियों की नियुक्ति कर दी गई है।

8 साल 2025 में होने वाले महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने कहा कि रेलवे की ओर से महाकुंभ को लेकर चल रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। महाकुंभ पर आने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए पूरी तैयारी की गई है।

9 जम्मू-कश्मीर चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विपक्ष पर हमलावर हैं. सीएम योगी ने कठुआ विधान सभा क्षेत्र में आयोजित जनसभा में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान सीएम योगी नेकहा कि यह नया भारत है, यह सुरक्षा में सेंध लगाने वालों की ऐसी दुर्गति करता है कि उन्हें न कफन नसीब होता है, न ही दो गज जमीन.

10 कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कर्नाटक मुदा मामले पर सीबीआई जांच के लिए दी गई सहमति को वापस लेते हुए कहा कि ये पहली बार मामला नहीं हुआ है तमाम राज्य ये महसूस करते है और ये बात हम और सारा विपक्ष भी कहता रहा है कि जो इन्वेस्टिगेशन एजेंसियों का दुप्रयोग होता है। अभी पॉलिटिकल पार्टी पर जो एक्ट बना है उसके मुताबिक, भाजपा क्यो भूल जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button