05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई आज होगी। पीएम मोदी के खिलाफ नामांकन पत्र दाखिल करने वाले विजय नंदन का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया था। जिसको उन्होंने अदालत में चुनौती दी है।

2 उत्तर प्रदेश को दीपावली से एक और बड़ी सौगात मिली है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने यूपी में राष्ट्रीय राजमार्ग-530B के बरेली-बदायूं खंड के 4-लेन निर्माण को मंजूरी दे दी है. इसके निर्माण में 1527 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसे स्वीकृति दे दी गई है. सीएम योगी ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है.

3 मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विधायक अब्बास अंसारी को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने अब्बास अंसारी की जमानत को मंजूरी दे दी है, सुभासपा विधायक को मनी लॉन्ड्रिंग केस और चित्रकूट जेल में अवैध तरीके से पत्नी से मुलाकात मामले में जमानत मिली है. हालांकि गैंगस्टर एक्ट से जुड़े लंबित आरोपों के कारण अभी अब्बास अंसरी जेल से बाहर नहीं निकल पाएंगे.

4 प्रदेश में लगातार इनकाउंटर का सिलसिला जारी है। वहीं इसी बीच श्रावस्ती की भिनगा पुलिस और सर्विलांस सेल की संयुक्त टीम ने मुठभेड़ में 50 हजार के इनामी हिस्ट्रीशीटर अपराधी को दबोच लिया। आत्मरक्षा में पुलिस की ओर से किए गए फायर में बदमाश के पैर में गोली लगी है। इलाज के लिए उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपी के कब्जे से तमंचा कारतूस खोखा व बाइक बरामद बरामद हुई है।

5 महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। दरअसल प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ को भव्य और दिव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए प्रदेश की योगी सरकार संकल्पित है। महाकुंभ को दिव्य स्वरूप देने के लिए कुंभ नगरी के कोने-कोने में धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतीकों की स्थापना की जा रही है । शहर की सड़क चौराहे और शहर की प्रमुख दीवारें सज संवर रही हैं । प्रयागराज का सिविल एयरपोर्ट भी इससे अछूता नहीं है।

6 प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने घोषणा की है कि राज्य के सभी जिलों में जिला मुख्यालय पर अधिवक्ताओं के लिए अधिवक्ता चेंबर का निर्माण कराया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य अधिवक्ताओं को बेहतर कार्यस्थल प्रदान करना और कानूनी बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। डिप्टी सीएम ने कहा कि अधिवक्ता समाज का भरोसा हैं और वे हमेशा अपने मुवक्किलों के साथ खड़े रहते हैं।

7 प्रयागराज स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी के हिस्से में एक और बड़ी उपलब्धि आई है. देश के नामी आईटी संस्थानों में शुमार इस ट्रिपल आईटी को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने 6G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के लिए सेलेक्ट किया है. संस्थान के एक्सपर्ट्स की टीम 6G की उपयोगिता, गुणवत्ता, टेक्नोलॉजी और दूसरे बिंदुओं पर रिसर्च करेगी.

8 बहराइच हिंसा को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। ऐसे में इस हिंसा में मारे गए युवक रामगोपाल मिश्रा के पिता कैलाशनाथ मिश्रा के बयान से हड़कंप मच गया है। कैलाशनाथ ने कहा कि मैं पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हूं। अगर न्याय नहीं मिला तो पूरे परिवार के साथ आत्मदाह कर लूंगा। उनके इस बयान से हड़कंप मच गया गया है।

9 उपचुनाव से पहले भाजपा के लिए एक और बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। दरअसल केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने यूपी विधानसभा उपचुनाव में दो सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है. यह दो सीट प्रयागराज की फूलपुर और मिर्जापुर की मझवा है. दोनों सीटों पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवार उतारे जाएंगे. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजीव पासवान का कहना है कि बीजेपी से हमारा समझौता केंद्र और बिहार में है, उत्तर प्रदेश में नहीं.

10 भाजपा और रालोद ने विधानसभा उपचुनाव की मतदान तिथि बदलने की मांग की है। दोनों दलों के प्रतिनिधिमंडल ने बृहस्पतिवार को राज्य निर्वाचन अधिकारी से भेंट कर 20 नवंबर को मतदान कराने की मांग संबंधी पत्र सौंपा। बता दें, उपचुनाव का मतदान 13 नवंबर को होना है। राज्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपे पत्र में बताया गया है कि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button