05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच सियासी बयानबाजी जारी है। ऐसे में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव ने प्रतिक्रिया दी है. समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने कहा, “मैं समझती हूं कि जो समाजवादी पार्टी की विचारधारा है और जो सभी समाज को लेकर चलने की बात हो रही है, ये लोग बात तो करेंगे लेकिन कोई काम नहीं करेंगे.

2 भारतीय जनता पार्टी ने आज 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत 40 नेताओं के नाम शामिल हैं। यह सभी नेता महाराष्ट्र में पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान है। 23 नवंबर को मतगणना होगी।

3 सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर संवादी कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि जब दृष्टि सकारात्मक होती है तो परिणाम भी सकारात्मक आते हैं। उन्होंने मीडिया को चतुर्थ स्तंभ बताते हुए कहा कि आजादी के समय से ही मीडिया जनता के मुद्दों को उठाता रहा है। हिंदी भाषा की भूमिका पर चर्चा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यह भारत को एकजुट रखने वाली सबसे बड़ी शक्ति है।

4 त्योहारी सीजन को देखते हुए उत्तर प्रदेश रोडवेज ने चालक-परिचालकों और कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू की है। 29 अक्टूबर से 13 दिनों तक चलने वाली इस योजना में लगातार 13 दिन ड्यूटी करने पर चालक-परिचालकों को 5200 रुपये और कर्मचारियों को 2100 रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। इस दौरान मेरठ से लखनऊ गोरखपुर कानपुर प्रयागराज आगरा अलीगढ़ और बुलंदशहर के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा।

5 ज्ञानवापी को लेकर चल रही अदालती लड़ाई के बीच आज दिन बेहद अहम था. ज्ञानवापी विवाद को लेकर हिंदू पक्ष को बड़ा झटका लगा है. अब वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक ने अपना फैसला सुनाते हुए हिंदू पक्ष की एएसआई सर्वे की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया.वहीं ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष के वकील विजय शंकर रस्तोगी ने कहा कोर्ट ने एएसआई द्वारा पूरे ज्ञानवापी क्षेत्र की सुरक्षा के अतिरिक्त सर्वेक्षण के हमारे आवेदन को खारिज कर दिया है.

6 अलीगढ़ में फैमिली आइडी कार्ड से पात्र परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कराना आसान होगा। यह 12 अंकों का कार्ड पूरे परिवार का विवरण रखेगा। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वे भी फैमिली आइडी में पंजीकरण करा सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार की 76 योजनाओं को फैमिली आइडी से जोड़ा जा चुका है।

7 संवादी गोरखपुर में अभिनेता पवन मल्होत्रा ने धार्मिक पक्षपात और उत्तर प्रदेश के भविष्य पर खुलकर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा यूपी वालों संभल जाओ बंटोगे तो कटोगे। उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों पर भी चर्चा की और कहा कि बेहतर प्रदर्शन के बावजूद उत्तर प्रदेश में स्थिति अच्छी नहीं रही। पवन मल्होत्रा ने फिल्मों में पक्षपात के बारे में भी बात की।

8 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जन समस्याओं के निस्तारण और पीड़ितों की मदद में विलंब या लापरवाही किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। लापरवाही हुई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी।

9 ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने मथुरा के धर्मगुरू के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वक्फ संशोधन बिल का हम समर्थन करते हैं। हमारे बुजुर्गों ने जो जमीनें वक्फ को दी थीं, उनका मकसद गरीब और कमजोर मुसलमानों की मदद करना था। मगर मौजूदा समय में वक्फ बोर्ड के लोगों ने जमीन व जायदाद को खरीदना और बेचना शुरू कर दिया।

10 बुलडोजर से गरीब महिला का घर गिरा देने के मामले में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडे कार्रवाई न होने से नाराज दिखे. बस्ती मंडल के कमिश्नर अखिलेश सिंह से तत्काल गरीब महिला के मामले में कार्रवाई के लिए निर्देश दिए. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि किसी गरीब के घर को गिराने वाले माफिया इस कदर हावी है कि प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा.

Related Articles

Back to top button