06 बजे तक की बड़ी खबरें

पेपर लीक मामले पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि... पीएम मोदी ने इजराइल और गाजा की लड़ाई रोक दी... लेकिन हिन्दुस्तान में हो रहे पेपर लीक को नरेंद्र मोदी नहीं रोक पा रहें है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः नीट परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर सियासत गर्म है ऐसे में विपक्ष के नेता भाजपा पर  जमकर निशाना साध रहे हैं। वहीं अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी यूजीसी नीट यूजी परीक्षा में कथित पेपर लीक को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इसे लेकर केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी का नाम लेकर हमला बोला। राहुल ने कहा, “सभी शिक्षण संस्थानों को भाजपा के लोगों ने कैप्चर कर रखा है। जब तक इन्हें मुक्त नहीं कराया जाएगा, तब तक यह चलता रहेगा। पीएम मोदी इस लीक को रोक नहीं पाए।

2 राज्य की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने बिहार में जाति आधारित जनगणना का फैसला किया था। जनगणना का काम बीच में बनी महागठबंधन सरकार के दौरान पूरा हुआ। महागठबंधन सरकार के भी मुखिया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही थे। महागठबंधन सरकार ने जातीय जनगणना के आंकड़ों को आधार बनाकर राज्य में आरक्षण का प्रतिशत 65 तक पहुंचा दिया था।

3 दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें उन्होंने दिल्ली के मुख्य सचिव को भाजपा का एजेंट बता दिया। साथ ही उन्होंने रामवीर सिंह बिधूड़ी और दिल्ली के मुख्य सचिव के द्वारा भ्रष्ट आचरण का मुद्दा उठाया। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि लोकसभा चुनावों में दिल्ली के मुख्य सचिव भारतीय जनता पार्टी के एजेंट की तरह काम कर रहे थे।

4 नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा बड़ा दावा किया है। उन्होंने तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उप मुख्यमंत्री का दावा है कि तेजस्वी यादव के निजी सचिव ने ही नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड सिकंदर यादवेंदु के लिए रूम बुक करवाया था। सिन्हा ने कहा कि मैंने मामले की विभागीय जांच कराई है।

5 भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पूर्व नेता नूपुर शर्मा को एक बार फिर से धमकी मिली है. इस बार उन्हें इस्लामिक स्टेट- खुरासान ने अपने न्यूज लेटर Voice of Khurasan में लिखकर धमकी दी. उस लेटर में मोदी सरकार और उसके कई नेताओं के बयानों का भी जिक्र किया गया. लेटर के पेज नंबर 25 पर अनेक देवी देवताओं की पूजा करने वाले भारतीय राजाओं, महमूद गजनवी को फेस करने के लिए तैयार रहो के शीर्षक से लिखे गए लेख में धमकी दी गई.

6 बिहार सरकार के आरक्षण बढ़ाने के फैसले को पटना हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया है. इस मामले पर अब सियासत तेज हो गई है. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पटना हाईकोर्ट ने पिछले साल बिहार विधानसभा से पारित उस अधिनियम को अभी अभी रद्द कर दिया है, जिसमें सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग, और अति पिछड़े वर्गों के लिए 65% आरक्षण का प्रावधान किया गया था.

7 उत्तराखंड सरकार इन दिनों एक्टिव मोड में नजर आ रही है ऐसे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास पर कानून व्यवस्था से संबंधित विभिन्न विषयों को लेकर अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में चल रही वेरिफिकेशन ड्राइव और अधिक सख्ती से चलाने के निर्देश दिए।

8 महाराष्ट्र का सियासी पारा इन दिनों चढ़ा हुआ है। नेताओं की बयानबाजी जमकर हो रही है ऐसे में एनसीपी ने दावा किया है कि पार्टी नेता अजित पवार के समय पर एंड्री के कारण महाराष्ट्र का सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन लोकसभा चुनाव में बच गया. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रवक्ता अमोल मिटकरी ने शिवसेना नेता रामदास कदम के बयान पर पलटवार किया.

9 झारखंड कैबिनेट ने जाति आधारित सर्वेक्षण को मंजूरी दे दी है. इसका समर्थन करते हुए कांग्रेस नेता और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, ”निश्चित रूप से जाति आधारित सर्वेक्षण होनी चाहिए. डॉ. राम मनोहर लोहिया कहा करते थे कि जिसकी जितनी हिस्सेदारी, उसकी उतनी भागीदारी और हमारे नेता राहुल गांधी ने भी वही बात कही है.”

10 नीट यूजी पेपरकेस लीक केस में रोज नए खुलाए हो रहे हैं। बिहार पुलिस ने जिस अनुराग यादव नाम के परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया था, उसका कबूलनामा सामने आया है। उसने स्पष्ट कहा कि उसके फूफा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु ने ही उसे कोटा से पटना बुलाया था। कहा था कि परीक्षा में सब सेटिंग हो चुका है। इसके बाद चार मई की रात पटना के एक रेस्ट हाउस में अमित आनंद और नीतीश कुमार के पास मुझे छोड़ दिया। इनलोगों ने मुझे नीट के परीक्षा का प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका दिया। रात भर में पेपर रटवाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button