07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 अयोध्या में रामायण कालीन पौधों को संरक्षण देने के लिए लगातार प्रयास जारी है…इस बीच अन्तर्राष्ट्रीय रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान की ओर से रामायण कालीन वृक्षों पर शोध के दौरान कोविदार वृक्ष की जानकारी सामने आई। ये तस्वीरें आप देख रहे हैं…ये तस्वीरें हैं कोविदार वृक्ष की…मान्यता है कि अगर लोग इस पेड़ की पूजा करते हैं…तो उनके जीवन में आने वाली कठिनाइयां दूर हो जाती हैं..

2 समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने बहराइच जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा को, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन की विफलता करार दिया. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि जब ‘‘इतना बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया’’ जा रहा था तो वहां ‘‘कोई पुलिस सुरक्षा क्यों नहीं’’ थी.

3 कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था का बुरा हाल है, कानून व्यवस्था बुरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है. भाजपा में उत्तर प्रदेश में इतना भीतर घात है, योगी आदित्यनाथ की कुर्सी खतरे में है कि वे केवल उसी को बचाने में लगे हुए हैं. जिस प्रदेश में ADG कानून-व्यवस्था को दंगा होने के 48 घंटे बाद बंदूक लेकर सड़क पर चलना पड़े, वहां की कानून-व्यवस्था क्या होगी आप समझ सकते हैं.

4 बहराइच घटना को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओ.पी. राजभर ने कहा, “जब पुलिस किसी को पकड़ने जाएगी और उनके ऊपर कोई गोलियों की बौछार करेगा तो क्या पुलिस उसे माला पहनाएगी या उस पर फूलों की वर्षा करेगी?… जिंदा या मुर्दा, उन्हें पकड़ना है. अपराध अगर किया है तो जमीन के अंदर रहना पड़ेगा या जेल में… देश-प्रदेश में व्यवस्था रहनी चाहिए।

5 गोरखपुर में दीपावली से पहले नगर निगम ने बुलडोजर गरजाया है। नौसढ़ बस स्टेशन के पास सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाई गईं तीन दुकानों को तोड़ दिया गया है। सीमांकन में पाया गया है कि कुल 47 दुकानों के तौर पर अवैध निर्माण कर जमीन कब्जा की गई है। निगम प्रशासन का कहना है कि बाकी दुकानों को भी जल्द ही तोड़ दिया जाएगा।

6 उत्तर प्रदेश के सभी जिले में बिजली चोरी के खिलाफ विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। ताजा मामले में ग्रेटर नोएडा के दादरी में बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की गई है। विभाग की छापेमार कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मच गया। विजिलेंस टीम और बिजली विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से दो दर्जन से अधिक बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की है।

7 बहराइच के विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा कि कल एक आरोपी गिरफ्तार के जेल भेजा गया था. आज पांच लोग भागने की कोशिश में थे तब पकड़े गए. सरफराज और तालिब का इलाज चल रहा है. रामगोपाल मिश्रा के परिवार के लोग आज के एक्शन से राहत की सांस ली है कि मुख्य आरोपी गिरफ्तार हुआ है और उन पर सख्त एक्शन हुआ है. आरोपियों की हालत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है लेकिन वह खतरे से बाहर है.

8 फर्रुखाबाद में जेल में बंद माफिया के फरार भाई और उसके साथियों के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी के मुकदमे की पत्रावली थाने से गायब हो गई है। इस मामले में पहले चौकी प्रभारी को निलंबित किया गया था और अब थानाध्यक्ष पर भी गाज गिरी है। पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्ष भोलेंद्र चतुर्वेदी को भी निलंबित कर दिया है।

9 अन्नपूर्णा मंदिर के महंत शंकर पुरी ने कहा कि सनातन धर्म की रक्षा के लिए धर्मयुद्ध जारी रहेगा। धर्मरक्षकों की मदद के लिए अन्नपूर्णा मंदिर व मठ हमेशा तत्पर है। श्रद्धा भक्ति में किसी भी तरह का कोई समझौता स्वीकार नहीं किया जाएगा। सनातन धर्म में आई विकृतियों को दूर करने के लिए हर प्रयास किया जाएगा।

10 इलाहाबाद हाईकोर्ट से सीसामऊ विधानसभा से विधायक रहें इरफान सोलंकी का तगड़ा झटका लगा है। जाजमऊ के अगजनी कांड में मिली सजा को लेकर दाखिल अपीलों पर बृहस्पतिवार को सुनवाई नहीं हो सकी। अब सुनवाई छह नवंबर को होगी। वहीं, उपचुनाव का बिगुल फूंक चुका है। खाली हुई विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने उनकी पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button