07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उपचुनाव को लेकर प्रदेश का सियासी पारा हाई चल रहा है। वहीं इसी बीच उपचुनाव को लेकर सपा नेता अवधेश प्रसाद ने प्रतिक्रिया दी। अवधेश प्रसाद ने कहा कि पूरे प्रदेश में 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, और सभी सीटों पर समाजवादी पार्टी इंडिया गठबंधन पूरी तरह से जीतने के ताकत में है। भारतीय जनता पार्टी इस उपचुनाव में हारने की स्थिति में है।

2 त्योहारों के सीजन में मिलावट करने वालों पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दरअसल बीते दो वर्षों में जांच के दौरान 373 खाद्य पदार्थ मानकों की कसौटी पर खरे नहीं उतरे। इसे लेकर दुकानदारों पर एक करोड़ 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही 244 मामलों में मुकदमा भी दर्ज किया गया है। इस बार फिर त्योहार को लेकर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ओर से अतिरिक्त टीमों का गठन कर दुकानों पर छापेमारी की जा रही है।

3 इस्लामी तालीम के प्रमुख केंद्र दारुल उलूम ने संस्था में महिलाओं की एंट्री को खोल दिया है लेकिन संस्था ने इसके लिए कड़े नियम बनाए है. नए नियमों के तहत दारुल उलूम भ्रमण को पास जारी होगा. महिलाएं व युवतियां पर्दे में रहकर संस्था में घूम सकेंगी. गत मई माह में दारुल उलूम प्रबंधन ने संस्था में शिक्षण कार्य के दौरान बाहरी महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी थी.

4 भाजपा सांसद रवि किशन ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव, यूपी उपचुनाव में एनडीए की जीत पर भरोसा जताया। उन्होंने दावा किया कि जिस तरह से बीजेपी ने हरियाणा चुनाव में जीत हासिल की, उसी तरह पार्टी आगामी चुनाव में भी जीत हासिल करेगी.

5 उत्तर प्रदेश के मथुरा में फरह कस्बा के परखम में 10 दिवसीय आरएसएस की बैठक चल रही है। आज अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने प्रेस वार्ता की। इसमें उन्होंने बताया कि यह बैठक प्रतिवर्ष इन्हीं दिनों में दीपावली के पूर्व संपन्न होती है। उन्होंने कहा कि संघ समाज में परिवर्तन लाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रहा है। कहा कि आज समाज को संगठित और सशक्त होने की जरूरत है।

6 बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधा। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि कांग्रेस के नेता बयानबाजी करते हैं। कांग्रेस ने कहा था कि जम्मू- कश्मीर में जिस दिन हमारी सरकार बनेगी हम धारा 370 को समाप्त करेंगे, लेकिन अब धारा 370 को दुनिया की कोई ताकत नहीं हटा सकती है। अब बिना सोचे समझे बड़े नेता जो बोलते हैं उसका असर समाज पर पड़ता है।

7 उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित चकेरी एयरपोर्ट पर उस समय हड़कंप मच गया, जब किसी अज्ञात ने एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी. इसकी सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन अलर्ट हो गया. केंद्रीय एजेंसियां भी जांच में जुट गई. चकेरी एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिलते ही मौके पर अफर तफरी मच गई. यह धमकी ई-मेल के माध्यम से दी गई थी. इस मामले में एयरपोर्ट प्रशासन ने चकेरी थाने में एफआईआर दर्ज कराई है.

8 उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारक अपना सिलेंडर भरवा लें। दीपावली उपहार सीधे उनके बैंक खाते में आएगा। यह उपहार जिले के 1,56,962 उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को मिलेगा। त्योहार का उपहार दीपावली के पहले मिलेगा। प्रति उपभोक्ता 860 रुपये की दर से बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।

9 आगरा में नकली दवाई बनाने वाली फैक्ट्री की खुलासा हुआ है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. जिन दवाओं को लोग अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए इस्तेमाल करते है उनकी नकल बनाकर ये गिरोह लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे थे, इन दवाओं को धड़ल्ले से मार्केट में बेचा जा रहा था. पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी विजय गोयल समेत 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 8 करोड़ की नकली दवाएं मिली हैं.

10 बाराबंकी पुलिस ने उत्तर प्रदेश की पहली महिला ड्रोन टीम बनाई है। यह टीम कानून व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभाएगी। ड्रोन से निगरानी करने पर अक्सर घरों में महिलाओं की मौजूदगी के कारण पुलिस को असुविधा होती थी। अब इस समस्या का समाधान हो जाएगा। महिला ड्रोन टीम को ड्रोन उड़ाने उतारने फोटो और वीडियो बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button