12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं सभी दलों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करना शुरू कर दिया है। वहीं इसी बीच महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर उद्दव ठाकरे की पार्टी शिवसेना-यूबीटी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 15 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है।

2 हिमाचल प्रदेश में सरकारी नौकरियों की राह देख रहे युवाओं को लगातार सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार झटके दे रही है. अब इस बीच सरकार की ओर जारी नया आदेश भी किसी बड़े सदमे से कम नहीं है. सुक्खू सरकार ने हिमाचल प्रदेश में बीते दो साल से खाली चल रहे सभी सरकारी पदों को खत्म कर दिया है. सरकार के वित्त विभाग की की ओर से यह आदेश जारी किए गए हैं.

3 धान खरीद में देरी को लेकर किसानों का प्रदर्शन जारी है। बता दें कि धान की खरीद न होने के मुद्दे पर किसान संगठन सड़कों पर उतर आए हैं। राजेवाल गुट ने राज्य भर में हाईवे पर धरना दिया जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। किसानों की हठधर्मिता के कारण एक एंबुलेंस और एक शव वाहन को भी रास्ता नहीं दिया गया।

4 महाराष्ट्र के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री रहे बाबा सिद्दीकी हत्या मामले में मुंबई पुलिस और पंजाब पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर बड़ी सफलता हासिल की है. इस बारे में पंजाब पुलिस के डीजीपी गौरव यादव ने एक्स पोस्ट में बताया है कि इस मामले में 15वें आरोपी सुजीत सुशील सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया.

5 झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में चुनाव के बीच ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास के खिलाफ शिकायत लेकर कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंच गई है. दरअसल, जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अजय कुमार ने चुनाव आयोग को पत्र लिख कर आरोप लगाया है कि रघुवर दास अपनी बीजेपी उम्मीदवार बहू पूर्णिमा दास के लिए प्रचार कर रहे हैं.

6 लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने लोकल नाई से मुलाकात का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें नाई उन्हें अपने संघर्षों के बारे में बता रहे हैं। इस वीडियो के जरिए राहुल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि आज जरूरत है आधुनिक समाधान और नई योजनाओं की, जिससे आय बढ़े और बचत घरों में वापस आए। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि ऐसा समाज जहां प्रतिभा को उसका हक मिले और कड़ी मेहनत का हर कदम आपको सफलता की सीढ़ी पर ले जाए, वही हमें चाहिए।

7 चक्रवात दाना ने ओडिशा में भारी तबाई मचा दी। कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। इस बीच मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि लगभग 5 लाख लोगों को क्षतिग्रस्त इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। ये लोग फिलहाल 6,008 चक्रवात आश्रयों में रह रहे हैं, जहां उन्हें भोजन, पानी और दवाओं समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं दी जा रही है। उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य 10 लाख लोगों को बचाना है। सीएम माझी ने जानकारी दी कि राहत-बचाव शिविरों में स्थानांतरित किए गए 4431 गर्भवती महिलाओं में से 1600 ने बच्चे को जन्म दिया।

8 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बड़ा फैसला लिया है। महबूबा मुफ्ती ने तत्काल प्रभाव से पार्टी के पूरे ढांचे को भंग कर दिया है। इसके साथ उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद नए पदाधिकारी, विभिन्न विंग और निकायों का गठन किया जाएगा

9 राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष करते हुए उन पर घोषणापत्र में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया।
उन्होंने कहा, ”कांग्रेस और भाजपा में अंतर है। चुनाव से पहले हमने संकल्प पत्र जारी किया और कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया. मैं जनता से कहना चाहता हूं कि आप कांग्रेस सरकारों के पिछले तीन-चार चुनावों के घोषणापत्र देखें और यह भी देखें कि उनमें से कितने घोषणापत्र पूरे हुए, जबकि विधानसभा चुनाव से पहले हमने जो संकल्प पत्र जारी किया था।

10 पंजाब जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के इंटरव्यू मामले में बड़ा एक्शन लिया गया है। भगवंत मान सरकार ने दो डीएसपी गुरशेर संधू और सैमर वनीत सहित कुल सात पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। इस मामले में अभी और कार्रवाई होने की संभावना है। मुंबई में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के बाद लॉरेंस बिश्नोई काफी चर्चा में आ गया है।

Related Articles

Back to top button