12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 MCD दिल्ली में लागातार बढ़ रहे आवारा कुत्तों और बंदरों के खतरे को देखते हुए हाईकोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की है। अदालत ने एमसीडी को फटकार लगाते हुए कहा कि पूरा शहर कूड़े से भरा हुआ है। अगर आप जानवरों को खिलाना बंद कर देंगे तो वो आना बंद कर देंगे। कोर्ट ने MCD और NDMC को दो सप्ताह के भीतर अपनी स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है।

2 बिहार चुनाव में अभी भले ही समय हो लेकिन तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई हैं। ऐसे में बिहार सरकार में पूर्व मंत्री रहे मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी चुनाव से पहले ‘डिजिटल सेना’ उतारने जा रही है. इनका काम होगा कि पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं. मोतिहारी में वीआईपी के आईटी सेल से जुड़े पदाधिकारियों की बैठक हुई. इसमें तकनीक के बेहतर उपयोग को बढ़ाने पर जोर दिया गया. यह बैठक आगे सभी जिलों में होगी.

3 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर नेताओं के दल बदलने का सिलसिला लगातार जारी है। इन सब के बीच पलवल में टिकट न मिलने से नाराज भाजपा जिला उपाध्यक्ष रविन्द्र सहरावत ने जजपा में शामिल हो गए। सहरावत हथीन विधानसभा सीट से भाजपा की टिकट मांग रहे थे। लेकिन पार्टी ने इस सीट पर दिल्ली पुलिस से वीआरएस लेकर राजनीति में आये मनोज रावत को अपना उम्मीदवार बनाया है।

4 दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत 257 परियोजनाओं को आगे बढ़ाया और लॉन्च किया गया है। इसके साथ ही ड्रोन दीदी कार्यक्रम भी लॉन्च किया गया है, यह बहुत खुशी की बात है कि ड्रोन दीदी कार्यक्रम से महिलाएं जुड़ रही हैं। इसके लिए करीब 126 महिलाओं ने पंजीकरण कराया है और उन्हें प्रशिक्षण के बाद ड्रोन पायलट का लाइसेंस दिया जाएगा, प्रशिक्षण में एक महिला पर 25,000 रुपये खर्च किए जाएंगे।

5 – महाराष्ट्र में इन दिनों मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना जमकर चर्चा में है।इस योजना का लाभ महिलांए जमकर उठा रही है। लेकिन इन सब के बीच इस योजना को लेकर अब महायुति के भीतर श्रेय लेने की होड़ मच गई है. उपमुख्यमंत्री अजित पवार ‘जनसंमान यात्रा’ के जरिए विभिन्न जिलों में महिलाओं को समर्थन देने पहुंचे हैं, जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी अपने हर भाषण में इस योजना का उल्लेख कर महिलाओं को इस ओर आकर्षित कर रहे हैं.

6 उत्तराखंड सरकार ने प्रधानाचार्यों के 50 प्रतिशत रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी है। शिक्षकों के विरोध के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। आपको बता दें कि शिक्षक राजकीय इंटर कालेजों में प्रधानाचार्यों के पदों पर सीधी भर्ती का विरोध कर रहे थे। अब सरकार नियमावली में संशोधन कर पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षा को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाएगी।

7 केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज कांदिवली में अकुर्ली ब्रिज का उद्घाटन किया। एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि महायुति सरकार और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने इस परियोजना को समय पर पूरा किया है। उन्होंने कहा, ‘आज पूरी मुंबई के लिए शुभ दिन है. मैंने वादा किया था कि मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में हम पहले 100 दिन में तेज गति से ये काम पूरा करेंगे और लोगों को रोजमर्रा की परेशानियों से राहत देंगे’

8 झारखंड चुनाव से पहले प्रदेश का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा को सीधी चुनौती दे दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने जो गरीब के लिए लंबी लकीर खींची है उसे मिटाना असंभव है। उन्होंने कहा कि हमें बहुत गिराने की कोशिश की गई लेकिन हमने संभलते हुए गरीबों के लिए काम किया और आगे भी करते रहेंगे।

9 कोलकाता कांड को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। दरअसल आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में पश्चिम बंगाल सरकार बुरी तरह से घिरी है। अब पीड़िता के पिता ने भी सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा। बता दें कि इस मामले में पश्चिम बंगाल पुलिस की भूमिका सवालों के घेरे में है। अब पीड़िता के पिता ने कहा कि वह सीएम की भूमिका से संतुष्ट नहीं हैं।

10 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कैप्टन अभिमन्यु के पक्ष में जनसभा को संबोधित की. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बिना पर्ची-खर्ची के गरीब परिवारों के बच्चों को भी नौकरी देने का काम किया है, लेकिन कांग्रेस सरकार में गरीब परिवार को दूर रखा जाता था, नौकरी नहीं लगती थी. साथ ही उन्होंने कहा कि 8 अक्टूबर को हमारी सरकार बनने के बाद मैं शपथ बाद में लूंगा, पहले 25 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी देने का काम किया जाएगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button