12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 लंबे समय से जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को आज सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। आखिरकार आम आदमी पार्टी AAP और केजरीवाल की ही जीत हुई। ऐसे में शराब घोटाले में गिरफ्तार केजरीवाल ईडी और सीबीआई पर ही भारी पड़ गए। पढ़िए आखिर केजरीवाल को किन-किन शर्तों पर सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली है।

2 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान कहा अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद अब किसी में पत्थरबाजी करने की हिम्मत नहीं है। कांग्रेस के शहजादे कश्मीर में आ पा रहे हैं तो इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को है, जिन्होंने अनुच्छेद 370 हटाकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की एक देश, एक विधान और एक निशान की कल्पना को साकार किया।

3 झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की प्रदेश की राजनीति में फिर से वापसी हो सकती है। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा नेताओं की बैठक में उनका नाम जमशेदपुर पूर्वी सीट के लिए प्रत्याशी के तौर पर प्रमुखता से सामने आया है। इस सीट से रघुवर दास लगातार पांच बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि पिछली बार उन्हें सरयू राय ने परास्त कर दिया था।

4 जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डोडा में रैली करेंगे जो जम्मू-कश्मीर में बदलाव का संदेश देगी। दशकों तक आतंकवाद से जूझने वाले डोडा में 45 साल बाद कोई प्रधानमंत्री रैली कर रहे हैं। इस रैली में पीएम मोदी विकास आतंकवाद और अनुच्छेद 370 जैसे मुद्दों पर बात कर सकते हैं। रैलियां जम्मू-कश्मीर में भाजपा के मिशन-50 की मंजिल चढ़ने के लिए सीढ़ियां साबित हो सकती हैं।

5 दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक सीएम अरविंद केजरीवाल को शराब नीति मामले में अदालत से जमानत मिलने पर सांसद राघव चड्ढा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि सत्य परेशान हो सकता है, मगर पराजित नहीं! इसे लेकर राघव चड्ढा ने दिल्ली के सीएम को अदालत से जमानत मिलने का स्वागात किया. जमानत मिलने के तत्काल बाद उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए अपने एक्स पोस्ट में उन्होंने लिखा, “मैं आपको मिस कर रहा हूं.”

6 हरियाणा सरकार की सिफारिश के बाद राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विधानसभा को भंग कर दिया है। विधानसभा सचिवालय की ओर से इस बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी गई। अब सीएम नायब सिंह सैनी अगली सरकार के गठन होने तक कार्यवाहक सीएम के तौर पर काम करेंगे। वे कोई नीतिगत फैसले नहीं ले पाएंगे। मगर आपातकालीन स्थिति आने पर वह फैसले लेने के लिए अधिकृत होंगे।

7 प्रशांत किशोर ने पूर्णिया में जनसुराज अभियान के तहत पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भोला पासवान शास्त्री के गांव बेलगछी का दौरा किया और उनके भतीजे से मुलाकात की। उन्होंने स्व. शास्त्री के जन्म स्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके भतीजे को सम्मानित किया। प्रशांत किशोर ने पूर्णिया में बदलाव और युवाओं के साथ विकास की बात कही।

8 दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत मिल गई है। ऐसे में सीएम केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद आप सांसद संजय सिंह ने खुशी जाहिर की है. साथ ही उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकतंत्र में तानाशाही से नहीं चलेगी.

9 हिमाचल प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने राज्य सचिवालय के कर्मचारी नेताओं के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पर पंद्रह दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब की है। यह कार्रवाई तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी की ओर से दिए गए विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव पर की गई है। राज्य विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के पास राजेश धर्माणी की विशेषाधिकार हनन की शिकायत के बाद राज्य सचिवालय प्रशासन के सचिव को इस संबंध में एक चिट्ठी भेजी गई है।

10 कोलकाता कांड को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है. इसी बीच इस बीच बंगाल के राज्यपाल डा सीवी आनंद बोस ने आरजी कर कांड के प्रतिवाद में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामाजिक बहिष्कार की घोषणा की है। उन्होंने गुरुवार को वीडियो संदेश जारी करके कहा जब तक बंगाल के लोगों को न्याय नहीं मिल जाता दोषियों को सजा नहीं मिल जाती तब तक मैं मुख्यमंत्री का सामाजिक बहिष्कार करूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button