12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से शुरू होगा। नवनियुक्त मुख्यमंत्री आतिशी सदन में सरकार की कार्ययोजना पेश कर सकती हैं। कुछ घोषणाएं भी की जा सकती हैं। वहीं, विपक्ष ने सत्ता पक्ष को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। उपराज्यपाल ने भी मुख्य सचिव व वित्त सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि सरकार की ओर से सीएजी की 11वीं रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी जाए।

2 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा जोरों पर है। इसे लेकर राजनीतिक गलियारों में तैयारियां तेज कर ली हैं। वहीं इस बीच कांग्रेस के खेमे में कुमारी सैलजा का नाम चर्चा में बना हुआ है। वहीं इसी बीच कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी वीरवार को करनाल के असंध और हिसार के बरवाला में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। चुनाव प्रचार से 12 दिनों तक दूर रहने वाली कांग्रेस महासचिव एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा असंध में मंच साझा करेंगी।

3 ग्रीन पार्क से पार्षद सरिता फोगाट के भाजपा में शामिल होने पर आम आदमी पार्टी (आप) ने इसे ऑपरेशन लोटस करार दिया है। आप के मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि भाजपा द्वारा आप पार्षदों खास तौर पर सरिता फोगाट को ईडी व सीबीआई का डर दिखाकर ऑपरेशन लोटस चलाया जा रहा है।

4 पंजाब में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। प्रदेश की 13237 ग्राम पंचायतों के लिए 15 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं 27 सितंबर से नामांकन शुरू हो जाएंगे। 15 अक्टूबर को मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। चुनाव परिणाम मतदान खत्म होने और मतों की गिनती के बाद उसी दिन जारी कर दिए जाएंगे

5 झारखंड सरकार द्वारा सिपाही बहाली की शारीरिक परीक्षा में तबीयत बिगड़ने से जान गंवाने वाले अभ्यर्थियों के परिवार को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। अगस्त में शुरू हुई बहाली दौड़ में 17 युवकों की मौत हो चुकी है। सरकार ने शारीरिक दक्षता परीक्षा प्रक्रिया में सुधार और नियम में बदलाव का निर्देश दिया है।

6 उत्तराखंड के थानों और चौकियों में पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। नए प्रस्ताव के अनुसार थानों में 32 और चौकियों में 16 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसमें सहायक उप निरीक्षक का पद भी शामिल है। इस कदम का उद्देश्य राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूत करना और पुलिस सेवाओं को बेहतर बनाना है।

7 हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम पर निशाना साधा है. जयराम ठाकुर ने कहा कि ओवैसी एक ऐसी पार्टी के नेता हैं जो एक समुदाय तक ही सीमित हैं. यह उनकी पार्टी है जो विवादित बयान देती है. पार्टी के एक नेता शिमला आते हैं और एक मस्जिद में जाते हैं, जिसे अवैध निर्माण के कारण सील कर दिया गया है, वहां जाकर वीडियोग्राफी करते हैं.

8 दिल्ली की नई सीएम आतिशी इन दिनों एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। इसी बीच उन्होंने न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को बड़ी सौगात दी है. आप सरकार की ओर से घोषित नई दरें एक अक्टूबर से दिल्ली लागू होंगी. सीएम आतिशी ने 25 सितंबर को न्यूनतम वेतन बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में अकुशल श्रमिकों के न्यूनतम वेतन प्रति माह 18,066 रुपये, अर्ध कुशल श्रमिकों का 19,929 रुपये और कुशल श्रमिकों का न्यूनतम वेतन 21,917 रुपये होगा.

9 पंजाब एंव हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा हक में फैसला आने के बाद पंजाब में 1158 सहायक प्रोफेसरों और लाइब्रेरियन ने मुख्यमंत्री भगवंत मान का धन्यवाद किया है। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि राज्य सरकार ने पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक सुव्यवस्थित और पारदर्शी प्रणाली तैयार की है जिसके तहत अब तक 45000 से अधिक नियुक्तियां की जा चुकी हैं।

10 हिमाचल प्रदेश में 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनरों को सितंबर की पेंशन के साथ पिछला एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ करीब 30 हजार पेंशनरों को होने जा रहा है। राज्य सरकार के प्रधान सचिव वित्त देवेश कुमार ने इसके कार्यालय आदेश 28 अगस्त को जारी किए, मगर पेंशन देने से संबंधित औपचारिकताओं को इससे पहले पूरा करना होता है तो इसे एक महीने आगे टाल दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button