12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है। आज शाम को प्रचार का पहिये पर ब्रेक लग जाएगी। इसके बाद डोर-टू-डोर अभियान शुरू होगा। जिसमें मतदाता वोटरों के घर जाकर अपने लिए मत देने की अपील करेंगे। बृहस्पतिवार शाम छह बजे से पांच अक्टूबर की शाम छह बजे तक शराब की बिक्री करने पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

2 बिहार देश में सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवा वितरण में अव्वल है इसके बाद राजस्थान और तेलंगाना का स्थान है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की रैंकिंग में बिहार 77.22% अंकों के साथ टॉप पर है। बिहार में 612 आवश्यक दवाएं मुफ्त वितरित की जाती हैं और दवा की गुणवत्ता और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीकृत खरीद और रियल टाइम इन्वेंटरी मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है।

3 मंडी से भाजपा सांसद कंगना रनौत ने गांधी जयंती पर एक विवादित पोस्ट की जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी से पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को ऊपर रखा। वहीं इस पर भाजपा नेता हरजीत ग्रेवाल ने कंगना की निंदा करते हुए कहा कि मंडी के लोगों ने उन्हें जिताकर गलती की। ग्रेवाल ने कहा कि कंगना गलत बयानबाजी कर पार्टी को नुकसान पहुंचा रही हैं।

4 महाराष्ट्र का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। नेताओं की लगातार प्रतिक्रिया सामने आ रही है। वहीं इसी बीच उप-मुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने बीजेपी विधायक नितेश राणे पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं सभी जात धर्म को मानने वाला शिव-शाहू फुले का एक समर्थक हूं. कुछ बेलगाम बयानवीर अलग अलग धर्म, पंथ, समाज के खिलाफ बयान देते हैं, यह सही नहीं है.

5 मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने गरबा महोत्सव को लेकर बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा कि गरबा महोत्सव में आने वाले लोगों का सत्यापन होना चाहिए क्योंकि कुछ असामाजिक तत्व भी प्रवेश कर सकते हैं. इससे कई बार ऐसी परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं जो नहीं होनी चाहिए. धर्मेंद्र सिंह लोधी ने ने आगे कहा, “मेरा मानना ​​है कि अगर सत्यापन प्रक्रिया है और प्रवेश आधार कार्ड के आधार पर है, तो मुझे नहीं लगता कि इसमें कुछ गलत है.”

6 बांग्लादेश ने भारत समेत पांच देशों ने अपने राजदूतों को तत्काल वापस आने का आदेश दिया है। इन सभी राजदूतों को तुरंत राजधानी ढाका लौटना होगा। इससे पहले बांग्लादेश ने ब्रिटेन में उच्चायुक्त सईदा मुना तस्नीम को वापस बुलाया था। पांच अगस्त को शेख हसीना के इस्तीफे और नई सरकार के गठन के बाद यह बांग्लादेश सरकार का अब तक किया गया सबसे बड़ा राजनयिक फेरबदल है।

7 दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल शनिवार को सीएम आवास खाली करेंगे. इसके बाद अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा में रहेंगे. वह ‘आप’ सांसद अशोक मित्तल के घर में रहेंगे. अशोक मित्तल का घर 5 फिरोजशाह रोड पर है. ‘आप’ प्रमुख नई दिल्ली से अपनी विधानसभा और दिल्ली चुनाव का प्रचार देखेंगे. पार्टी नेताओं, पार्षदों, विधायकों और सांसदों ने अरविंद केजरीवाल को अपना घर देने की पेशकश की थी.

8 दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने सोशल मीडिया पर अस्पताल परिसर के अंदर एक डॉक्टर की गोली मारकर हत्या करने की घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने केंद्र सरकार और दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना पर आरोप लगाया। उन्होंने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, “दिल्ली अपराध की राजधानी बन गई है – गैंगस्टर आसानी से काम कर रहे हैं, जबरन वसूली कॉल और गोलीबारी, और दैनिक हत्याएं। केंद्र सरकार और उपराज्यपाल दिल्ली के लिए अपने मूल काम में विफल रहे हैं।”

9 कांग्रेस के समालखा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी धर्म सिंह छोकर ने हाल ही में एक विवाद पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उन्हें हाई कोर्ट से सरेंडर करने का कोई आदेश नहीं मिला है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह विपक्ष और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा रची गई एक साजिश है, जिसका उद्देश्य उनके चुनावी अभियान को कमजोर करना है।

10 छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम वाली दो योजनाओं के नाम बदल दिए हैं. राज्य में नगरीय प्रशासन और विकास विभाग की इन दो योजनाओं का नाम बदलकर जनसंघ के दिवंगत नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ नगरीय अधोसंरचना विकास निधि से संचालित दो योजनाओं के नाम बदले गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button