12PM तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: पंजाब के सात स्‍कूलों के नाम में बदलाव किया गया है। शिक्ष मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने इस बात का एलान किया है। उन्‍होंने कहा कि अब सभी स्‍कूल स्‍वतंत्रता सेनानियों और बलिदानियों के नाम से जाने जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इससे आने वाली पीढ़ी को इन शख्सियतों की कुर्बानियों के बारे में पता चल सकेगा

2 बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग और इससे जुड़ी राजनीतिक हलचल एक बार फिर से तेज होती दिख रही है. अपनी पुरानी राजनितिक मांग को लेकर जहां नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने हलचल तेज कर दी है तो वहीं चिराग पासवान ने भी विशेष दर्जे की मांग का समर्थन कर दिया है, लेकिन इन सब से इतर बिहार में एनडीए के साथी जीतनराम मांझी ने विशेष दर्जे की मांग को खारिज करते दिख रहे हैं.

3 आज सुबह पुलिस ने आरोपी थिरुवेंगदम को माधवरम के पास एक जगह पर ले गई ताकि वे हथियार बरामद किए जा सकें जिनका इस्तेमाल उन्होंने आर्मस्ट्रांग की हत्या में किया था। इसी दौरान थिरुवेंगदम ने एक एसआई पर हमला करने और पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की थी। हिरासत से भागने की कोशिश कर रहे थिरुवेंगदम पर पुलिस ने गोली चला दी।

4 पुणे में प्रोबेशनल आईएएस पूजा खेडकर को लेकर एक के बाद एक विवाद सामने आते जा रहे हैं. पहले डीएम कार्यालय में उनकी VIP डिमांड की बात सामने आई फिर उन पर विकलांगता का फर्जी सर्टिफिकेट लगाकर IAS बनने का आरोप लगा. इसके अलावा उनपर मेडिकल टेस्‍ट में न शामिल होने के भी आरोप हैं. इन तमाम आरोपों के बीच पूजा खेडकर की ऑडी कार पुणे पुलिस ने जब्त कर ली है.

5 मध्य प्रदेश के इंदौर में 11 लाख वृक्षारोपण के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. अपने शहर को हरियाली की चादर ओढ़ाने के लिए शहरवासी आज सुबह रेवती रेंज में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण करेंगे. इससे पहले नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रेवती रेंज की पहाड़ी पर स्थित कंट्रोल रूम पर एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया.

6 हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस की झोली में दो सीटें गिरी। इसके बाद से हिमाचल सरकार के नेता काफी खुश हैं। सीएम सुक्‍खू ने ओक ओवर में सभा को संबोधित भी किया। साथ ही कहा कि हिमाचल की जनता ने धनबल को नकार दिया है। जनता ने इस बार जनबल की को जिताया है।

7 केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लोकसभा चुनाव में विदेशी ताकतों का दखल रहा है। यह सच है कि हमारे विरोधियों में विदेशी ताकतें भी शामिल है जो चाहती है कि किसी भी तरह देश में भाजपा की सरकार नहीं रहे। उन्होंने यह बातें शनिवार को जयपुर में भाजपा कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहीं।

8 बदरीनाथ धाम में नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी अब मुख्य पुजारी होंगे। शनिवार को उनका तिलपात्र हुआ था। जिसके बाद आज उन्होंने धाम में स्थित पंचधाराओं में जाकर वहां के जल से स्नान किया। इसके बाद वह मंदिर पंहुचे और मंदिर परिसर में स्थित हवन कुंड में हवन किया।

9 40 दिन के अंतराल में विधानसभा की तीन और सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों में भी कांग्रेस ने भाजपा को झटका दिया है। पिछले कुछ महीनों से चली आ रही सियासी उठापटक से कांग्रेस को जो नुकसान हुआ, उसकी भरपाई हो गई है। यानी पहले कांग्रेस के पास 40 सीटें थीं, जो अब दोबारा 40 हो गई हैं।

10 छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों की घोषणा हो गयी है. निर्वाचन आयोग ने बीजेपी प्रत्याशी कमलेश प्रताप शाह को विधिवत विजयी घोषित किया है. अमरवाड़ा के चुनावी रण में कुल 9 प्रत्याशी उतरे थे. 6 प्रत्याशियों को नोटा से भी कम वोट मिले हैं. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल के अनुसार नतीजों की अंतिम घोषणा रिटर्निंग ऑफिसर अमरवाड़ा हेमकरण धुर्वे ने की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button