तीन बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: 1 योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक विज्ञापन मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने योग गुरु बाबा रामदेव से उनके अखबारों में दिए गए सार्वजनिक माफीनामे को लेकर सवाल किया. अदालत ने पूछा कि क्या आपका माफीनामा उतना ही बड़ा है, जितना आपने भ्रामक विज्ञापन दिया था. रामदेव से ये भी सवाल किया कि आखिर सुप्रीम कोर्ट में मामले पर सुनवाई से ठीक पहले ही सार्वजनिक माफीनामे को क्यों जारी किया गया।

2 लंबे समय से चल रहे सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन मामले में अब बॉम्बे हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है.बता दें कि कोर्ट ने सैयदना तहेर फखरुद्दीन की याचिका को खारिज कर दिया है. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन को दाऊदी बोहरा कम्यूनिटी का धर्मगुरु बनाये जाने पर आपत्ति जताते हुए सैयदना तहेर फखरुद्दीन ने बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी .

3 महाराष्ट्र के दो बड़े दलों शिवसेना और राष्‍ट्रीय कांग्रेस पार्टी की टूट से भाजपा का रास्ता भले ही आसान हो गया हो लेकिन पिछले कुछ महीने चले मराठा आरक्षण आंदोलन और इसकी धुरी रहे मनोज जरांगे पाटिल का एक आह्वान भाजपा के लिए चिंता का कारण बना हुआ है। दरअसल जरांगे पाटिल ने मराठा समाज से आह्वान किया है कि वह मराठों को कुनबी समाज का दर्जा देकर ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण देने के विरोधियों को हराए।

4 लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए पीएम मोदी ने अपने दौरे और भी तेज कर दिए हैं। वोटरों को साधने के लिए तरह-तरह बयान भी दे रहे हैं। ऐसे में राजस्थान पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि यहां पर राजस्थान में एकजुटता को तोड़ने की कोशिश हो रही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आपके मंगलसूत्र को हाथ लगा सकती है. पंजे में इतनी ताकत है. एकजुटता ही राजस्थान की सबसे बड़ी पूंजी है.

5 दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही दिल्ली में सियासी बवाल मचा हुआ है। ऐसे में अब आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बीजेपी की केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि 24 घंटे आप तीन बार के निर्वाचित मुख्यमंत्री की निगरानी कर रहे हैं. पीएमओ, पीएम और एलजी सारे नियम कायदे तोड़कर अरविंद अरविंद केजरीवाल की सीसीटीवी के जरिए निगरानी कर रहे हैं।

6 भाजपा द्वारा दिए जा रहे 400 पार के नारे को लेकर सियासी माहौल गर्म है। ऐसे में इंडियन नेशनल लोक दल के नेता अभय सिंह चौटाला ने बीजेपी के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंन कहा कि ये सिर्फ बीजेपी का नारा है और वो 200 के पर भी नहीं जाएगी. उन्होंने बीजेपी के साथ साथ जन नायक जनता पार्टी को भी निशाने पर लिया है कहा कि दोनों ने मिलकर साढ़े चार साल तक हरियाणा को लूटने का काम किया.

7 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी व इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस ने 1977 में गरीबी हटाओ का नारा दिया था लेकिन जनता को शौचालय और आवास तक मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाईं। दादी से लेकर पोते तक अब फिर से वही नारा देकर जनता की आंख में धूल झोंका जा रहा है। इस बार जनता को उनके बहकावे में नहीं आना चाहिए।

8 दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सलाहकार अंकित श्रीवास्तव के खिलाफ सतर्कता विभाग ने एंटी करप्शन ब्यूरो को मामला भेजा है। इसमें कहा गया है कि एसीबी मामले की जांच करें। सतर्कता विभाग के विशेष सचिव वाईवीवीजे राज शेखर ने एसीबी के संयुक्त आयुक्त को लिखे पत्र में कहा है कि अंकित श्रीवास्तव मौजूदा समय में भी दिल्ली जल बोर्ड के आधिकारिक व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य बने हुए हैं।

9 दिव्‍यांग बच्‍चों की मां को चाइल्‍ड केयर लीव देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विकलांग बच्चे की देखभाल करने वाली मां को बाल देखभाल अवकाश देने से इनकार करना, कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी सुनिश्चित करने के राज्य के संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन होगा।मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला की पीठ ने दिव्‍यांग बच्चों वाली कामकाजी महिलाओं को चाइल्‍ड केयर लीव देने के मुद्दे पर नीतिगत निर्णय लेने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का भी निर्देश दिया है।

10 सूरत में बीजेपी उम्मीदवार के निर्विरोध चुनाव जीतने पर सियासी पारा हाई चल रहा है ऐसे में अब कांग्रेस नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि लोकतंत्र खतरे में हैं। विपक्षी नेताओं के आरोपों के बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, ऐसा पहली बार नहीं है कि कोई उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गया हो। आजादी के बाद से आम चुनावों और उपचुनावों में 35 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button