7 बजे तक की बड़ी खबरें

पेपर लीक मामले को लेकर सियासत जोरों पर है... प्रदेश सहित पूरे देश में नीट और नेट पेपर लीक का मामला जोरों से चल रहा है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः उप चुनाव को लेकर प्रदेश का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। बता दें कि  इस बार कम से कम राज्य 9 सीटों पर विधानसभा का उपचुनाव होने तय है. यह चुनाव मौजूद विधायकों के सांसद बनने के बाद होगा. विभिन्न दलों के कुल मिलकर 9 विधायक इस बार सांसद बने हैं. लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. ऐसे सपा उम्मीदवारों को लेकर भी अटकलों तेज हो गई हैं।

2 वाराणसी में बढ़ते आगमन को देखते हुए सरासर ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल केंद्र सरकार ने वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 2869.65 करोड रुपये प्रस्तावित किए हैं. इससे वाराणसी एयरपोर्ट के विकास को एक नया आयाम मिलेगा. साथ ही पहले की तुलना में अब अधिक संख्या में देश और दुनिया से फ्लाइट का आवागमन संभव हो सकेगा, जिससे सीधे तौर पर यात्रियों का सफर सुविधाजनक होगा.

3 उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2027 तक राज्य को मलेरिया मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसे लेरक दावे किए जा रहे हैं कि योगी सरकार मलेरिया के हर केस की जांच व हर मरीज के पूर्ण इलाज पर जोर दे रही है। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जून को मलेरियारोधी माह के तौर पर मनाया जा रहा है।

4 शाहबाद की राणा शुगर मिल में 12 साल पहले हुए बवाल के मामले में कोर्ट ने शाहबाद के पूर्व विधायक एवं भाजपा नेता कांशीराम दिवाकर को सात साल की सजा सुनाई है। इसके अलावा उन पर 70 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है। अन्य छह दोषियों को एक-एक साल की जेल और दस हजार का जुर्माना लगाया गया है।

5 बीते दिनों से लगातार परीक्षा में हो रही गड़बड़ी को लेकर सियासत गर्म है राजनीतिक गलियारों में चर्चायें  तेज हो गई हैं। वहीं अब  ऐसे में दोनो परीक्षाओं में हुए अनिमियतता को लेकर वाराणसी में समाजवादी पार्टी ने NTA और सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। सपा पदाधिकारियों ने पेपर लीक को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यूजीसी नेट की परीक्षा की तरह नीट की परीक्षा को रद्द करने की मांग किया।

6 सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा उन्होंने कहा कि यह देश के खिलाफ किसी की बड़ी साजिश भी हो सकती है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष यादव ने बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ”और अब गड़बड़ी की ख़बर के बाद यूजसी- नेट की परीक्षा भी रद्द कर दी गयी। भाजपा के राज में पेपर माफ़िया लगभग हर परीक्षा में धांधली कर रहा है। यह देश के ख़िलाफ़ किसी की बड़ी साजिश भी हो सकती है।’’

7 आप सांसद संजय सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं दरअसल यूपी की एक अदालत ने संजय सिंह के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है. यह वारंट एमपी-एमएलए कोर्ट ने जारी किया है. कोर्ट की ओर से जारी जमानती वारंट में संजय सिंह को 29 जून को कोर्ट मे हाजिर होने को कहा गया है. आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह के खिलाफ अदालत ने चुनाव आचार संहिता से जुड़े एक केस में जमानती वारंट जारी किया है.

8 योगी सरकार ने जारी की नई मीडिया गाइड लाइन योगी सरकार ने कर्मचारियों के लिए नई मीडिया गाइड लाइन जारी की है। जिसके मुताबिक कर्मचारी बिना सरकार की अनुमति किसी भी समाचार पत्र या अन्य नियतकालिन प्रकाशन का पूर्णतः या अंशतः स्वामी नहीं बनेगा और न ही उसका संचालन करेगा। कर्मचारी रेडियो प्रसारण में भी भाग नहीं लेगा और न ही सोशल मीडिया, समाचार पत्र या पत्रिकाओं के लिए कोई लेख लिखेगा। हालांकि साहित्यिक, कलात्मक या वैज्ञानिक लेख के लिए उसे छूट होगी।

9 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर ‘जनता दर्शन’ किया। बता दें कि जनता दर्शन में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये लोगों ने अपनी शिकायतों से सीएम योगी को अवगत कराया। वहीं इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को जनता की समस्याओं को तय समयसीमा में निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही  यह भी कहा गया कि स्थानीय स्तर पर  सुनवाई तेज की जानी चाहिए।

10 वीआईपी कल्चर के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार  भले ही दिशा-निर्देश देती रहती है हो लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं है ऐसे में यूपी के बाराबंकी से भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां एक पीसीएस अधिकारी की पर्सनल कार पर लाल-नीली बत्ती और हूटर लगा हुआ था. गाड़ी को देखकर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने गाड़ी को रोक दिया. गाड़ी के अंदर अधिकारी मौजूद नहीं था. ड्राइवर ने बताया कि ये अधिकारी की पर्सनल गाड़ी है. ये सुन ट्रैफिक पुलिस और नगर कोतवाली पुलिस ने वीवीआईपी कल्चर को देखते हुए लाल-नीती बत्ती और हूटर गाड़ी से उतरवा दिया और चालान भी कर दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button