2 बजे तक की बड़ी खबरें

पेपर लीक मामले को लेकर सियासत जोरों पर है... प्रदेश सहित पूरे देश में नीट और नेट पेपर लीक का मामला जोरों से चल रहा है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा में ख़राब प्रदर्शन के बाद अब भाजपा डैमेज कंट्रोल में जुटी हुई है ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही ‘परिवार आईडी’ प्रक्रिया की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की और इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी परिवारों को उपलब्ध कराए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

2 भूपेंद्र चौधरी  के RLD छोड़ने के बाद उनका बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि हमने मुस्लिमों के साथ धोखा किया है. मुस्लिमों की बदौलत ही आरएलडी में जान पड़ी थी. हमारे नौ विधायक बने और मुस्लिमों ने हमें भरपूर सपोर्ट किया, लेकिन बावजूद इसके बीजेपी से गठबंधन कर लिया गया. ये मुस्लिमों से धोखा नहीं तो क्या है. लोकसभा चुनाव में मुस्लिमों ने आरएलडी को वोट नहीं किया बल्कि आरएलडी के खिलाफ वोट किया है.

3 UP सिपाही भर्ती की परीक्षा कराने वाली ब्लैक लिस्टेड कंपनी एजुटेस्ट का मालिक विनीत आर्या विदेश भाग गया है। STF ने पूछताछ के लिए विनीत आर्या को चार बार नोटिस भेजा, लेकिन वह नहीं गया। STF ने कहा कि पेपर लीक मामले में कंपनी के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले हैं। ऐसे में यदि आर्या STF के सामने बयान दर्ज नहीं कराते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। STF ने अबतक 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

4 पश्चिमी यूपी के 14 जिलों में बिजली विभाग के कमजोर सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए PVVNL ने खास प्लान तैयार किया है। PVVNL एमडी ईशा दुहन ने अफसरों के साथ बैठक कर काम को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ेगी तो इससे बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। दरअसल, गर्मी की वजह से 14 जिलों में बार-बार बिजली कटौती से कई इलाके भीषण गर्मी में बिजली पानी को तरस गए हैं।

5 सुप्रीम कोर्ट में NEET मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान SC ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा आखिरी सुनवाई के बाद अगर परीक्षा रद्द होती है तो काउंसलिंग भी रद्द हो जाएगी। कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं को नोटिस जारी किया है। मामले पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

6 मेरठ के सदर थाना क्षेत्र में देर रात AC में ब्लास्ट हो गया। वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने भागकर अपनी जान बचाई। मौके पर पहुंची दमकल की टीम ने 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि इस घटना में पूरा थाना जलकर राख हो गया है। आग की चपेट में आकर वहां खड़ी कई गाड़ियां जल गईं। घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

7 कानपुर की छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी  अपडेट निकलकर सामने आई है। अब यूनिवर्सिटी में जैन धर्म की पढ़ाई होगी। इसके लिए कई पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। इनमें जैन गणित, जैन दर्शन, इतिहास, भाषा, पर स्नातक / डिप्लोमा सर्टिफिकेट के साथ परास्नातक कोर्स शामिल हैं। इसके अलावा अहिंसा, अपरिग्रह, अनेकांत, कर्म सिद्धांत, भूगोल, आयुर्वेद, ज्योतिष की भी जानकारी इस पाठ्यक्रम मे दी जाएगी। इन पाठ्यक्रम की शुरुआत 20 जून से होगी।

8 गाजीपुर से SP सांसद अफजाल अंसारी जखनिया क्षेत्र स्थित सिद्धपीठ हथियाराम मठ पहुंचे। वहां उन्होंने दर्शन-पूजन किया और पीठाधीश्वर भवानी नंदन यति महाराज का आशीर्वाद लिया। इसके बाद उन्होंने मां दुर्गा की चुनरी भी ओढ़ी। अब अफजाल की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है लोग अपनी तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं। अफजाल ने एक इंटरव्यू में कहा ‘हम इस्लाम के अनुयाई जरूर हैं, लेकिन हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं।’

9 UGC- NET को लेकर इन दिनों माहौल गर्म चल रहा है, सरकार की जमकर आलोचना हो रही है ऐसे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग भी जा रही है। वहीं पेपर रद्द के मामले को लेकर लखनऊ में भी विरोध प्रदर्शन होगा. इसके लिए एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. छात्र संगठनों द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया है.

10 प्रयागराज में एक बार फिर यूपी सरकार का बुलडोजर चला है. दरअसल माफिया अतीक अहमद के भाई की पत्नी के अवैध निर्माण को गिराया गया है. वक्फ बोर्ड की संपत्ति पर कब्जा कर निर्माण कराया गया था. जिसपर  पर बुलडोजर चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button