9 बजे तक की बड़ी खबरें

इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने पिछले प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया है और 99 सीटें जीतने में सफल रही.. हालांकि, कांग्रेस के ही नेता उदित राज का मानना है कि ये आंकड़ा 240 तक भी पहुंच सकता था..

4पीएम न्यूज नेटवर्कः राज्यसभा के पूर्व सभापति हामिद अंसारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर कांग्रेस बेहद नाराज है। कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने राज्यसभा के मौजूदा सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा है। कांग्रेस ने पीएम मोदी पर सभी संसदीय मानदंडों को तोड़ने का आरोप लगाया है। जयराम रमेश का कहना है कि यह कोई पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी ने हामिद अंसारी को निशाना बनाया है।

2 राजस्थान में बीजेपी नेता किरोड़ी लाल मीणा के मंत्री पद से इस्तीफे के बाद से ही प्रदेश की सियासत गर्म हो गई है. वहीं अब इसको लेकर राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रदेश की भजनलाल शर्मा सरकार पर निशाना साधा है. सचिन पायलट ने टोंक में कहा, “सरकार में आपसी खिंचाव है. कई स्तर पर चीज हो रही है. मंत्री इस्तीफा दे रहे है. राज्य में विकास का काम ठप पड़ा है.

3 मध्य प्रदेश का धार्मिक मुख्यालय अब उज्जैन होगा. सिंहस्थ से पहले मोहन यादव सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है. धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग का मुख्यालय भोपाल से उज्जैन शिफ्ट किया जाएगा. अब सिंहस्थ के फैसले भी भोपाल नहीं बल्कि उज्जैन से लिए जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने अपनी कैबिनेट की बैठक यह फैसला लिया था कि धार्मिक न्यास एवं धर्मस्य विभाग उज्जैन से संचालित होगा.

4 महाराष्ट्र पुलिस ने बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि उसने नितेश राणे समेत बीजेपी नेताओं के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के प्रावधान लागू नहीं करने का फैसला किया है. पुलिस ने कहा कि इन नेताओं ने अपने भाषणों में रोहिंग्या और बांग्लादेशी जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था, जो भारतीयों या यहां के किसी भी समुदाय के खिलाफ नहीं है.

5 हरियाणा बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहला बड़ा दांव खेला है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने मोहन लाल बडौली को नया बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष  बनाया है। इससे पहले हरियाणा बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष की कमान सीएम नायब सिंह सैनी के ही पास थी। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपना नया पैंतरा चला है।

6 दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को अदालत से राहत नहीं मिली है. मनी लांड्रिंग के मामले में सत्येंद्र जैन की अंतरिम जमानत याचिका राउज़ ऐवन्यू कोर्ट ने खारिज कर दी है. इससे पहले सोमवार को सत्येंद्र जैन से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में अंतरिम जमानत याचिका पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. अब कोर्ट ने इस पर फैसला सुनाते हुए अंतरिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया.

7 दिल्ली हाईकोर्ट ने दलाई लामा के खिलाफ एक सात वर्षीय लड़के से छेड़छाड़ करने के आरोप को लेकर दायर जनहित याचिका को खारिज कर दिया। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जनहित याचिका पर विचार नहीं किया जा सकता और यह घटना पूर्व नियोजित नहीं थी।

8 चंडीगढ़ के पूर्व मेयर और आप के वरिष्ठ नेता प्रदीप छाबड़ा का आज निधन हो गया. छाबड़ा के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं. उनके भतीजे पुनीत छाबड़ा ने उनके निधन के बारे में जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक प्रदीप छाबड़ा का पीलिया का इलाज चल रहा था और सुबह उन्होंने खराब स्वास्थ्य को लेकर शिकायत की थी.

9 जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुए आतंकी हमले में उत्तराखंड के पांच जवानों ने अपना बलिदान दे दिया। जवानों के बलिदान से देवभूमि में शोक की लहर है। शाम को बलिदानियों के पार्थिव शरीर देहरादून पहुंचाए गए। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर बलिदानियों को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी और सेना के अधिकारियों ने बलिदानियों के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

10 रिटायर्ड आईएएस अधिकारी मनीष वर्मा की नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू में शामिल हो गए हैं. वीआरएस लेकर रिटायर्ड होने वाले आईएएस मनीष कुमार वर्मा ने अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ राजनीतिक सफर की शुरुआत कर दी है. अब जेडीयू में उन्हें आरसीपी सिंह के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि वो भी सीएम नीतीश के गृह जिले नालंदा से आते हैं और कुर्मी समुदाय से हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button