इजरायल-लेबनान के बीच महायुद्ध! हिजबुल्लाह ने दागे सैकड़ों रॉकेट, मचा हड़कंप 

ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह से बढ़ते खतरे को देखते हुए इजरायली सेना ने रविवार (25 अगस्त) को लेबनान में ताबड़तोड़ हवाई हमले किए...

4PM न्यूज नेटवर्क: ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह से बढ़ते खतरे को देखते हुए इजरायली सेना ने रविवार (25 अगस्त) को लेबनान में ताबड़तोड़ हवाई हमले किए। सूत्रों के मुताबिक इन हमलों के जवाब में हिजबुल्लाह ने इजरायल पर ड्रोन से एक साथ 320 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं और उनके 11 मिलिट्री ठिकानों को टारगेट किया है। इसके साथ ही हमले की जिम्मेदारी लेते हुए हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने अपने सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के जवाब में हमला किया है।

आपको बता दें कि ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के एक बयान के अनुसार प्रमुख इजरायली सैन्य स्थलों को निशाना बनाकर कई विस्फोटक ड्रोन से हमले किए हैं। इसे लेकर हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल पर ‘320 से अधिक’ कत्यूषा रॉकेट दागे हैं।

वहीं इन हमलों की तैयारी का पता लगाते ही इजरायली सेना ने भी दक्षिणी लेबनान में इसके ठिकानों पर तबाड़तोड़ एयर स्ट्राइक कर दी। मिली जानकारी के मुताबिक इजरायल ने अपने नागरिकों को हिजबुल्लाह के मिसाइल और ड्रोन अटैक को लेकर अलर्ट किया है। इस दौरान लेबनान से सटे इजरायल के उत्तरी भाग में अलर्ट सायरन बजते सुनाई दिए।

इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि ‘हिजबुल्लाह ने लेबनान से इज़राइली क्षेत्र की ओर 150 से अधिक प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए हैं, जिन्हें आयरन डोम से नेस्तनाबूद कर दिया गया।’ इसमें ये भी कहा गया कि ‘हम आतंकवादी ढांचे को निशाना बनाते हैं, वह नागरिकों को निशाना बनाते हैं।’

इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने भी ठीक उसी समय जारी एक वीडियो में हमलों की घोषणा करते हुए कहा कि हिज़्बुल्लाह जल्द ही रॉकेट, और संभवतः मिसाइलों और यूएवी को इज़राइली क्षेत्र की ओर दागेगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • मध्य पूर्व में तनाव पिछले कई हफ़्तों से तनाव की स्थिति बनी हुई है।
  • जब हिज़्बुल्लाह और ईरान ने इजरायली हमले का जवाब देने की कसम खाई थी।
  • दरअसल बेरूत में हुए एक हमले में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र की मौत हो गई।
  • वहीं हमास के पॉलिटिकल विंग के प्रमुख इस्माइल हनिया की तेहरान में हत्या कर दी गई थी।
  • इजरायल ने इस हत्या की जिम्मेदारी तो नहीं ली थी, लेकिन सभी लोग उसे ही इसका जिम्मेदार मानते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button