हरियाणा में बदल सकती है मतदान की तारीख, चर्चाएं तेज 

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों में बड़ा बदलाव...

4PM न्यूज नेटवर्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों में बड़ा बदलाव किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक राजनीतिक पार्टी के अनुरोध पर चुनाव आयोग (Election Commission) मंगलवार 27 अगस्त को बैठक कर सकता है। राजनीतिक दलों की गुहार पर मंगलवार को निर्वाचन आयोग की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और चुनाव नतीजे 4 अक्टूबर को मतगणना के बाद आएंगे। दरअसल, भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदलने की मांग की है। निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक मतदान 1 अक्टूबर के बजाय 7 या 8 अक्टूबर को हो सकता है। जानकारी के मुताबिक मतगणना की तारीख भी आगे बढ़ सकती है। चुनाव आयोग मंगलवार को इस बात पर घोषणा कर सकता है।

भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

हरियाणा भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने कम मतदान के डर से 1 अक्टूबर की मतदान तिथि को बदलने के लिए कहा था। उनका कहना है कि 1 अक्टूबर की मतदान की तारीख से पहले और बाद में कई छुट्टियां हैं, जिस वजह से कम मतदान हो सकता है इसलिए इस तिथि को बदल दिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही भाजपा अध्यक्ष ने पत्र में आगे कहा कि 1 अक्टूबर को मतदान के दिन के आगे और पीछे छुट्टियां पड़ रही हैं। इन छुट्टियों की वजह से लोग बाहर घूमने जा सकते हैं। इसका असर मतदान प्रतिशत पर पड़ सकता है। उन्होंने इस आधार पर निर्वाचन आयोग और हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मतदान की तारीख बदलने की गुजारिश की थी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • उन्होंने कहा- शनिवार (28 सितंबर) कई लोगों के लिए अवकाश है, जबकि रविवार भी अवकाश है।
  • 01 अक्टूबर को राज्य में चुनाव अवकाश है, इसके बाद 02 अक्टूबर को गांधी जयंती है,
  • जो अवकाश है और 03 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती के कारण भी अवकाश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button