भाजपा ने छत्तीसगढ़ में सीएम किया तय राजस्थान व मध्यप्रदेश में फंसा पेंच

भोपाल में बीजेपी के नेता एक दूसरे से मिले, जयपुर में राजे के समर्थकों का प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आखिर एक हफ्ते की माथापच्ची के बाद बीजेपी ने तीन राज्यों में से एक राज्य छत्तीसगढ़ के लिए विष्णु देव साय को सीएम के रूप में चुन लिया है जबकि दो अहम राज्यों मध्यप्रदेश व राजस्थान में अब बैठकों व नेताओं के एकदूसरे से मिलने का सिलसिला जारी है पर फैसला नही हो पा रहा है। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान हुआ और तीन दिसंबर को विधानसभा चुनावों के नतीजे आए।
भाजपा ने 230 सीटों वाली विधानसभा में 163 सीटों के साथ बम्पर बहुमत हासिल किया है। कांग्रेस को 66 और अन्य को एक सीट से संतोष करना पड़ा। जयपुर में वसुंधरा राजे के समर्थक उनके समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। राजधानी भोपाल में आज विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इससे पहले विधायकों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। उन्हें दोपहर एक बजे तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पर्यवेक्षक विधायकों से वन-टू-वन करेंगे बात।

 

13 दिसंबर को विष्णुदेव साय लेंगे छत्तीसगढ़ सीएम पद की शपथ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग गई है। आदिवासी समाज के दिग्गज नेता विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री बने हैं। वह 13 दिसंबर को शपथ लेंगे। इनके नाम का प्रस्ताव डॉ. रमन सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और बृजमोहन अग्रवाल ने विधायक दल की बैठक में रखा। इस प्रस्ताव को विधायक दल ने स्वीकार किया। इसके बाद छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के तौर पर विष्णुदेव साय के नाम की घोषणा की गई। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर भाजपा ने तीन पर्यवेक्षक बनाए। नियुक्त पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और दुष्यंत कुमार गौतम रायपुर पहुंचे। वे सीधे एयरपोर्ट से प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के लिए रवाना हुए। छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री बनने के बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम 13 दिसंबर को होगा। नए मुख्यमंत्री बने विष्णुदेव राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कई राज्य के मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं।

सभी घोषणाएं तुरंत लागू होंगी : साय

नाम की घोषणा होने के बाद विष्णुदेव साय ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की और वहां सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें कैबिनेट गठन के लिए आमंत्रित भी किया। मुख्यमंत्री बनते ही विष्णु देव साय ने कहा कि सबसे पहले मैं बीजेपी को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि मैं ईमानदारी के साथ सबके विश्वास पर खराब उतरने की कोशिश करूंगा और मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ की जनता से किए गए वादे पूरे किए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने दो बड़ी घोषणाएं भी की है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले काम 18 लाख आवाज देने का करूंगा इसके साथ ही 2 साल का बकाया बोनस 25 दिसंबर को दिया जाएगा।

राजस्थान में 12 दिसंबर को होगी विधायक दल की बैठक

जयपुर। भाजपा की विधायक दल की बैठक को लेकर असमंजस की स्थिति खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। मुख्य पर्यवेक्षक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के आने को लेकर भी अब कयास लगने लगभग बंद हो चुके हैं। आठ दिसंबर को पर्यवेक्षकों के नाम की घोषणा के बाद शुरू हुए कयास आज चौथे दिन दम तोडऩे की स्थित में खड़े हैं। रक्षामंत्री के कार्यक्रम नहीं मिलने की स्थिति में यह उलझन बढ़ती जा रही है। सूत्रों के अनुसार, रक्षामंत्री लखनऊ में राष्टï्रपति के कार्यक्रम में मौजूद हैं। यह कायक्रम सोमवार को और मंगलवार को भी जारी रहेगा। इस परिस्थिति में राजनाथ सिंह का जयपुर आने का कार्यक्रम बनना मुमकिन नहीं दिखाई देते हैं। इस परिस्थिति में विधायक दल की बैठक मंगलवार को भी सम्भव हो पाएगी, ऐसा लगता नहीं है। कुछ विधायकों से भी बातचीत हुई है, जिससे ज्ञात हुआ कि अभी कोई सूचना उनके पास नहीं है। बस जयपुर के नजदीक रहने के संकेत दिए गए हैं। सीआर पाटिल के करीबी और गुजरात के मंत्री राघवजी पटेल के राजस्थान दौरे के पीछे अटकलें लगना शुरू। हालांकि, राघवजी पटेल वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम के लिए जयपुर पहुंचे हैं। 12 दिसंबर को जयपुर के एक पांच सितारा होटल में यह कार्यक्रम होना है। मंत्री पटेल पाटिल के नजदीकी बताए जाते हैं। राजस्थान के हालात की जानकारी और राजस्थान के विधायकों की नब्ज टटोलने का काम कर सकते हैं। होटल में ही कुछ चुनिंदा विधायकों से मुलाकात हो सकती है।

मप्र में पर्यवेक्षक पहुंचे, सीएम के नाम की घोषणा आज

भोपाल। मध्यप्रदेश में आज शाम तक सीएम के नाम की घोषणा हो सकती है। केंद्रीय पर्यवेक्षक राजधानी भोपाल में है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण, राष्टï्रीय सचिव आशा लाकड़ा भोपाल पहुंच गए हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने विधायक दल की बैठक की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शाम पांच बजे तक सब साफ हो जाएगा कि कौन मुख्यमंत्री बनेगा। चार बजे की बैठक की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, पार्टी जिसे जो जिम्मेदारी देगी वह वो करेगा। तीनों ही विधायक दल के सदस्यों से बातचीत कर नेता का नाम चुनने की प्रक्रिया कराएंगे। यदि प्रदेश में शिवराज को बदलते हैं तो एक को मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही बाकी को एडजस्ट करना होगा। इसको देखते हुए दो डिप्टी सीएम वाला फॉर्मूला प्रदेश में लागू किया जा सकता है। ऐसे में छह संभावनाएं बनती हैं। प्रहलाद पटेल को सीएम बनाने पर कैलाश विजयवर्गीय और गोपाल भार्गव को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता हैं। नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा स्पीकर बनाया जा सकता है। एसटी/एससी वर्ग से किसी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। वीडी शर्मा और शिवराज सिंह चौहान को केंद्र में बड़ा रोल दिया जा सकता है। ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्र में ही रहेंगे। नरेंद्र सिंह तोमर को सीएम बनाने पर प्रहलाद पटेल और गोपाल भार्गव को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। कैलाश विजयवर्गीय को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। वीडी शर्मा और शिवराज सिंह चौहान को केंद्र में बड़ा रोल दिया जा सकता है। ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्र में ही रहेंगे।

लव जिहाद को लेकर महाराष्ट्र में घमासान

सपा विधायक की मांग- लव जिहाद पर कमेटी खत्म हो

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। समाजवादी पार्टी के विधायक रईस शेख ने मांग की है कि लव जिहाद मामले की शिकायत को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गठित अंतरधार्मिक विवाह-परिवार समन्वय समिति को रद्द किया जाना चाहिए। विधायक शेख ने ऐसा पत्र उपमुख्यमंत्री अजित पवार और संबंधित विभाग की मंत्री अदिति तटकरे को दिया। इससे पहले आरटीआई से पता चला है कि समिति को अब तक केवल 402 शिकायतें ही मिली हैं। राज्य में लव जिहाद के एक लाख से ज्यादा मामले हैं।
पत्र में कहा गया है कि सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों की अंतरधार्मिक विवाह एवं परिवार समन्वय समिति (राज्य स्तरीय) महिला एवं बाल विकास की अध्यक्षता में नियुक्त की गई है। आपका सदैव यह रुख रहा है कि अन्याय मुस्लिम और अल्पसंख्यक समुदायों के साथ ऐसा नहीं किया जाएगा।

बलिया में एक ही परिवार के चार शव मिलने से सनसनी

पत्नी व दो बच्चों की हत्या कर फंदे पर झूला शख्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बलिया। बांसडीह कोतवाली के देवड़ीह गांव में सनकी व्यक्ति ने पत्नी व दो बच्चे की धारेधार हथियार से हत्या कर खुद फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। उसका शव बगीचे में फंदे पर लटका मिला। इसकी खबर लगते ही क्षेत्र में खलबली मच गई। मौके पर एसपी एस आनन्द, एएसपी डीपी तिवारी व क्षेत्राधिकारी एसएन वैश्य व फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंच घटना की जानकारी कर शव को पोस्मार्टम को भेजवाया।
देवडीह निवासी श्रवण राम (35) का पत्नी शशिकला देवी (35) के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। उसी दौरान श्रवण राम धारेधार हथियार से पत्नी व दो पुत्र सूर्या राव सात वर्ष व दूसरा मिठू चार माह की निर्मम तरीके से हत्या कर शव को बगीचे में फेंक वहीं पास के पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस को घटनास्थल पर मृतक श्रवण की जेब से पुलिस को सुसाइड नोट मिला जिसमें उसके द्वारा इस पूरी घटना की जिम्मेदारी ली है। एसपी एस आनंद ने बताया कि शशिकला के भाई की सूचना पर मौके पर पहुंची पीआरबी के काफी खोजबीन के बाद पत्नी व दो बच्चे का शव बगीचे में मिला, किसी धारेधार हथियार से हत्या की गई है, बगल के पेड़ पर फंदे पर मृतक श्रवण राम का शव मिला। उसके पॉकेट से मिले सुसाइट नोट में खुद हत्या की बात स्वीकारी है। पोस्मार्टम के लिए शव को भेजा गया है।

आपसी सुलहनामा से रहते थे साथ

श्रवण राम व शशिकला के बीच आपसी विवाद न्यायालय में मुकदमा चला था। डेढ़ वर्ष पूर्व आपसी सुलहनामा से शशिकला पुन: ससुराल आकर परिवार जनों से अलग पति व बेटो के साथ रह रही थी। उसके बाद भी इन दोनों में विवाद होता रहता था।

पीएम मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जयंती पर श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनकी जयंती पर सोमवार को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनके राजनीतिक कौशल तथा बौद्धिक गहराई ने देश की दिशा को आकार दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, प्रणब मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके राजनीतिक कौशल और बौद्धिक गहराई ने हमारे राष्ट्र की दिशा को आकार दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी अंतर्दृष्टि और उनका नेतृत्व अमूल्य था। व्यक्तिगत स्तर पर हमारी बातचीत हमेशा समृद्ध रही। उनका समर्पण और ज्ञान हमेशा प्रगति की दिशा में हमारी यात्रा में एक मार्गदर्शक शक्ति रहेगा। वर्ष 1935 में जन्मे मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे मुखर्जी का 31 अगस्त 2020 को निधन हो गया था। उन्होंने इंदिरा गांधी, पी वी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह जैसे प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया। पश्चिम बंगाल में जन्मे मुखर्जी को ‘चलता फिरता इनसाइक्लोपीडिया’ भी कहा जाता था और हर कोई उनकी याददाश्त क्षमता, तीक्ष्ण बुद्धि और मुद्दों की गहरी समझ का मुरीद था।

पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर भारत में तापमान गिरा

नई दिल्ली। पहाड़ों में हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी भागों में ठंड बढ़ गई है। कश्मीर हिमाचल प्रदेश व उतराखंड में मौसम में बदलाव की वजह से उत्तर भारत में सर्द हवाएं चलने लगीं। वहीं मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि 16 दिसंबर तक सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम मुख्यत : शुष्क रहेगा। उसने रात के तापमान में कुछ डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान जताया है। कश्मीर में शीतलहर जैसी स्थिति जारी रहने के बीच श्रीनगर में रविवार को इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और घाटी के कई हिस्सों में पारा शून्य से कई डिग्री नीचे गिर गया। उन्होंने बताया कि बीती रात शहर में मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात थी। कश्मीर में श्रीनगर सबसे ठंडा स्थान भी रहा।

कार में जिंदा जले आठ बराती

बरेली। बरेली में तेज रफ्तार में जा रही कार अचानक टायर फटने से बेकाबू हो गई। डिवाइडर को पार कर हाईवे के दूसरी ओर डंपर से टकरा गई। इससे कार में आग लग गई और डंपर का डीजल टैंक फटने से यह आग और भडक़ गई। हादसे के बाद कार के दरवाजे लॉक होने से उसमें सवार लोग बाहर नहीं निकल सके। कार के अंदर ही वह जिंदा जल गए। आरटीओ प्रवर्तन दिनेश कुमार और एआरटीओ प्रवर्तन जेपी गुप्ता की टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच की। प्रारंभिक जांच में इन तथ्यों की पुष्टि हुई है। टीम ने आसपास के लोगों से बात की और दोनों वाहनों का तकनीकी मुआयना किया। जांच रिपोर्ट परिवहन आयुक्त को भेज दी गई है। जांच में यह भी पाया गया है कि चालक तेज रफ्तार और लापरवाही से कार चला रहा था। कार पेट्रोल और सीएनजी में पास थी। गांव दभौरा खंजनपुर के पास जिस स्थान पर हादसा हुआ, वहां आसपास कोई ब्लैक स्पॉट नहीं है। नेशनल हाईवे पर यहां औसत रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा की है। कोई घुमाव भी नहीं है। जांच में पाया गया है कि हादसे के दौरान कार की गति औसत गति से ज्यादा थी। ऐसे में हादसे की वीभत्सता और बढ़ गई।

Related Articles

Back to top button