EXIT पोल में बीजेपी का हरियाणा में सूपड़ा साफ, कांग्रेस की सत्ता में होगी वापसी!

4PM न्यूज नेटवर्क: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के बाद हरियाणा एग्जिट पोल के रुझान आने से पहले ही BJP और कांग्रेस दोनों जीत का दावा कर रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार हरियाणा में शाम 5 बजे तक 61% मतदान दर्ज किया गया। एग्जिट पोल के शुरुआती रुझानों के अनुसार कांग्रेस राज्य की सत्तारूढ़ भारतीय जानता पार्टी पछाड़ती हुई दिख रही है। इस बीच हरियाणा में चुनावी रण अब साख बचाने की लड़ाई बन गया है, क्योंकि भगवा पार्टी हैट्रिक लगाने के लिए और कांग्रेस उससे सत्ता छीनने के लिए जोर आजमा रही है।

हरियाणा में एग्जिट पोल को लेकर बड़ा दावा

सूत्रों का दावा है कि हरियाणा में कांग्रेस की वापसी होगी ! लेकिन यह 8 अक्टूबर को ही पता चलेगा, वहीं इसे लेकर कई लोगों का कहना है कि एग्जिट पोल में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनती हुई दिख रही है। ज्यादातर सर्वे में कांग्रेस की जीत दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 50-58 सीटें मिल सकती हैं। हरियाणा में बहुमत का आंकड़ा 46 है। ऐसे में अगर हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती तो यह पार्टी के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है।

आपको बता दें कि हरियाणा में कांग्रेस की जीत का सबसे बड़ा असर दिल्ली और पंजाब में देखने को मिल सकता है। पंजाब में कांग्रेस पहले से ही स्ट्रॉन्ग रहा है। लेकिन 2022 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। आम आदमी पार्टी के हाथों उसे शिकस्त मिली थी। हरियाणा में मिलने वाली यह जीत इस बात का सबूत पेश कर सकती है कि कांग्रेस वहां भी वापसी कर सकती है ! बताया जा रहा है कि यह पार्टी के भीतर हालिया रणनीतिक और नेतृत्व पुनर्गठन की प्रभावशीलता का एक महत्वपूर्ण प्रमाण होगा।

सूत्रों के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए जाट और दलित दोनों समुदायों के समर्थन को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बता दें कि हरियाणा की आबादी का पांचवां हिस्सा दलित है। वहीं जाटव, वाल्मिकी, धानुक और मजहबी सिख यह महत्वपूर्ण समुदाय हैं।

  • लेकिन पार्टी ने CM फेस को लेकर कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है।
  • भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा ये दो नाम आगे चल रहे हैं।
  • दोनों का कहना है कि पार्टी हरियाणा में सरकार बनाएगी लेकिन सीएम कौन होगा यह हाईकमान तय करेगा !

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button