लौकी का रायता-पाचन तंत्र को रखेगा दुरुस्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अचार, चटनी, पापड़ और रायता…ये हमारे भारतीय खानपान का सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाते, बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं खासतौर से रायता। रायता को कई सारी व्यंजनों के साथ साइड डिश के तौर पर सर्व किया जाता है। तहरी, पुलाव और बिरयानी तो बिना रायते के अधूरे हैं। वैसे तो सबसे पॉपुलर बूंदी का रायता होता है, लेकिन इसे और भी कई तरह की सब्जियों और फलों के साथ बनाया जा सकता है। अगर आप खानपान के जरिए वजन कम करने की सोच रहे हैं, तब तो रायते को जरूर अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। लौकी का रायता है कई मायनों में फायदेमंद। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर लौकी का हर रूप में सेवन आपके शरीर को लाभ ही पहुंचाता है।

सामग्री

कद्दूकस की हुई लौकी, दही, बारीक कटी हरी मिर्च, काला नमक, भुना जीरा दरदरा पीसा हुआ, पानी और आइस क्यूब्स।

फायदे

लौकी में फाइबर के साथ ही विटामिन्स की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो हमारे शरीर के कई फंक्शन्स के लिए जरूरी है। लौकी में पानी की भी काफी मात्रा होती है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखती है। फाइबर की मौजूदगी की वजह से पेट लंबे समय तक फुल रहता है जिससे ओवरइटिगं से बचा जा सकता है।

विधि

कद्दूकस की हुई लौकी को पानी में डालकर कम से कम 2 से 3 मिनट तक उबाल लें। पानी से निकालकर थोड़ी देर के लिए इसे आइस क्यूब यानी बर्फ वाली पानी में डाल दें। एक दूसरे बाउल में दही, काला नमक, बारीक कटी हरी मिर्च और भुना हुआ जीरा डालकर अच्छी तरह सारी चीज़ों को मिक्स कर लें। अब इसमें आइस क्यूब से लौकी निकालकर डाल दें और अच्छी तरह मिला लें। ऊपर से हरी धनिया की पत्ती इच्छानुसार डालकर सर्व करें।

चना दाल कबाब- हेल्थ के लिए फायदेमंद

चना दाल हमारे भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा है। इसका इस्तेमाल दाल के अलावा सब्जी के तौर पर भी किया जाता है। जिसमें लौकी- चना दाल की सब्जी सबसे ज्यादा मशहूर है। इसके बाद इससे तरह-तरह की मिठाइयां भी बनाई जाती हैं लेकिन एक और तरीका है, जिसमें आप इस दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं और वो है कबाब। जी हां, चने की दाल से आप टेस्टी कबाब भी तैयार कर सकते हैं। चने की दाल कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है। पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे वजन कम करना आसान होता है। इसके अलावा ये दाल हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है।

सामग्री

चना दाल- 1 कप, पालक- 2 कप (बारीक कटे हुए), चाट मसाला- 1 चम्मच, अदरक- 1 चम्मच (कसा हुआ), लहसुन- 2 से 3 कलियां (बारीक कटी हुई), प्याज- 1 छोटा (बारीक कटा हुआ), हरी धनिया- 1/2 कप (बारीक कटी हुई), हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई), चावल का आटा-1 कप, गरम मसाला- 1/2 चम्मच, काली मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच, हल्दी- 1/4 चम्मच. स्वादानुसार नमक, तलने के लिए सरसों का तेल।

विधि

चना दाल को लगभग 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद प्रेशर कुकर में पानी से निकालकर चना दाल डालें। उसमें अदरक, लहसुन, हल्दी और एक कप पानी डालकर, लगभग 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं। जब यह अच्छी तरह से पक जाए, तो बाहर निकालकर ठंडा होने दें। इसके बाद इसे ब्लेंडर में डालकर स्मूद पेस्ट तैयार बना लें। इस पेस्ट को किसी बाउल में डालें। अब बारी है इसमें प्याज, हरी मिर्च, चाट मसाला, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, धनिया की पत्तियां, स्वादानुसार नमक, थोड़ा सा चावल का आटा डालकर मिलाने की। एक प्लेट में अलग से चावल का आटा निकाल कर रख लें। दाल वाले मिश्रण से मनचाहे शेप के कबाब बनाएं। मिश्रण हाथों में न चिपके इसके लिए हाथों में पानी या तेल लगा सकते हैं। गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें तेल डालें। तेल गर्म होने पर कबाब के दोनों ओर चावल का आटा कोट करें और तेल में तल लें। पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button