महाराष्ट्र में विस चुनाव के लिए माथापच्ची शुरू

  • महायुति व महाविकासअघाड़ी में सीट बंटवारे पर चल रही बातचीत
  • चुनाव की अटकलें तेज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी जोरो पर ल रही है। इसी के मद्देनजर अजित पवार व उद्धव ठाकरे ने कमर कसना शुरू कर दिया है। एनसीपी अजित पवार गुट ने कहा कि सत्ताधारी महायुति गठबंधन के सहयोगियों एनसीपी, शिवसेना और भाजपा के बीच सीट बंटवारे की बातचीत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है। गौरतलब है कि अजित पवार और उनके करीबी कुछ विधायकों ने पिछले साल जुलाई में शरद पवार की पार्टी से नाता तोडक़र भाजपा-शिवसेना के गठबंधन में नाता जोड़ लिया था।
बाद में पार्टी का नाम एनसीपी और चुनाव चिन्ह भी अजित पवार को ही मिला। शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी एसपी विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी का हिस्सा है। महाविकास अघाड़ी में शरद पवार की एनसीपी एसपी के अलावा कांग्रेस और शिवसेना यूबीटी भी शामिल हैं। आगामी राज्य चुनावों के लिए सीट बंटवारे के बारे में बोलते हुए, पवार ने कहा कि उन्होंने शिवसेना का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता देवेंद्र फडऩवीस से दो-तीन बार बात की है और सकारात्मक तरीके से बातचीत आगे बढ़ रही है। चुनाव आयोग 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। महाराष्ट्र में अभी सत्तारूढ़ महायुति के पास 218 और विपक्षी महाविकास आघाडी के पास 78 सीटें हैं।

कार्यकर्ताओं को स्वार्थ से ऊपर उठना होगा : उद्धव

उद्धव ठाकरे ने एमवीए की एक बैठक में कहा कि महा विकास अघाड़ी कार्यकर्ताओं को महाराष्ट्र के गौरव और सम्मान की रक्षा के लिए स्वार्थ से ऊपर उठना होगा। उनको केवल अपने राज्य का सोचना होगा। उद्धव ने आगे कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव राज्य के स्वाभिमान की रक्षा के लिए एक लड़ाई होगी। उद्धव ठाकरे ने बैठक में कहा कि वह कांग्रेस और एनसीपी (सपा) द्वारा एमवीए के सीएम चेहरे के रूप में घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। अब सवाल ये उठने लगा है कि क्या उद्धव आगामी महाराष्ट्र चुनाव में सीएम फेस नहीं होंगे।

मैं हमेशा महाराष्ट्र के विकास के लिए सोचता हूं : अजित पवार

शरद पवार के साथ फिर से जुडऩे की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री ने कहा, मैं सिर्फ महाराष्ट्र के लिए अपने काम और विजन के बारे में बात करूंगा। हम लोगों से कहेंगे कि वे हमें फिर से मौका दें, ताकि हम राज्य के विकास के लिए और अधिक धन ला सकें। विपक्ष हमेशा नकारात्मक होता है।

देश का लोकतंत्र जेल में कैद है : मनीष सिसोदिया

  • सीएम केजरीवाल को दी जन्मदिन की बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का शुक्रवार (16 अगस्त) को जन्मदिन है। तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल आज 56 साल के हो गए। इस मौके पर आप नेता मनीष सिसोदिया ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट कर सीएम केजरीवाल को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल के रूप में आज देश का लोकतंत्र जेल में कैद है।
मनीष सिसोदिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, देश में चल रही तानाशाही के खिलाफ सबसे कठिन लड़ाई लडऩे वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री, मेरे परम् प्रिय मित्र और राजनैतिक गुरु अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाए। देश में चल रही तानाशाही के खिलाफ सबसे कठिन लड़ाई लडऩे वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री, मेरे परम् प्रिय मित्र और राजनैतिक गुरु, केजरीवाल जी को जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं। हमें गर्व है कि हम एक ऐसे देशभक्त और क्रांतिकारी नेता के सिपाही हैं जिसने तानाशाह के सामने घुटने नहीं अेके। आप ने आगे लिखा, हमें गर्व है कि हम एक ऐसे देशभक्त और क्रांतिकारी नेता के सिपाही हैं, जिसने तानाशाह के सामने घुटने टेकने के बजाय जेल जाना चुना। अरविंद केजरीवाल के रूप में आज देश का लोकतंत्र जेल में कैद है।

अटल की छठी पुण्यतिथि पर दी गई पुष्पांजलि

  • सभी राजनीतिक दलों और जनता ने पूर्व पीएम को दी श्रद्धांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आज अटलजी की छठी पुण्यतिथि है और इस अवसर पर जिस तरह सभी राजनीतिक दलों के लोग और जनता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रही है और उनकी नीतियों, सिद्धांतों को याद करते हुए उनके भाषणों को सुना जा रहा है उससे प्रदर्शित हो रहा है कि अटलजी कहीं गये नहीं हैं वह तो हम सबके बीच सदैव अटल हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित ‘सदैव अटल’ जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की छठी पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ‘भारत रत्न’ वाजपेयी को पुष्पांजलि अर्पित की। कई केंद्रीय मंत्रियों और सत्तारुढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दलों के नेताओं ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया। हम आपको याद दिला दें कि वर्ष 2018 में आज ही के दिन दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

पूर्व पीएम ने आधुनिक भारत के निर्माण की नींव रखी : योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया और राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को याद किया। इस मौके पर उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि भारतीय राजनीति के अजातशत्रु, भारत रत्न श्रद्धेय अटल जी ने आधुनिक भारत के निर्माण की नींव रखी। लगभग 6 दशक एक निष्कलंक जीवन जीते हुए वे भारतीय राजनीति को नई ऊंचाइयों पर ले गए। भारत को एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए उनके सद्प्रयासों के प्रति यह राष्ट्र सदा कृतज्ञ रहेगा। लोकभवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा उनके कई कैबिनेट सहयोगी व भाजपा पदाधिकारी मौजूद थे।

लोगों के बेहतर व गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए समर्पित थे अटल : मोदी

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि अटल जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि। राष्ट्र निर्माण में उनके अद्वितीय योगदान के लिए उन्हें अनगिनत लोगों द्वारा याद किया जाता है।’’ उन्होंने कहा कि वाजपेयी ने अपना पूरा जीवन यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित कर दिया कि लोगों को एक बेहतर व गुणवत्तापूर्ण जीवन मिले। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही ‘सदैव अटल’ पर आयोजित श्रद्धांजलि समारोह की कुछ तस्वीरें भी साझा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button