बसपा ने सांसद राम शिरोमणि वर्मा को किया बाहर

  • अनुशासनहीनता के आरोप में हुई कार्रवाई उनके भाई भी पार्टी से निष्कासित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अंबेडकरनगर। अंबेडकरनगर जिले के निवासी श्रावस्ती सांसद राम शिरोमणि वर्मा और उनके भाई पार्टी नेता राम सुरेश वर्मा को बसपा ने निष्कासित कर दिया है। अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए जिला कमेटी ने यह कार्रवाई की है। अकबरपुर निवासी राम शिरोमणि वर्मा ने पिछला लोकसभा चुनाव श्रावस्ती से बसपा के टिकट पर लड़ा था। वे जीत दर्ज कर सांसद बनने में सफल रहे थे।
पिछले काफी समय से उनके दलबदल करने को लेकर कई तरह की अटकलें चली आ रही थीं। हालांकि सांसद द्वारा इसे मनगढ़ंत बताया जाता रहा। इस बीच पार्टी नेतृत्व से प्राप्त निर्देशों के क्रम में जिलाध्यक्ष सुनील गौतम ने शनिवार को अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में सांसद को पार्टी से बाहर कर दिया। इसके साथ ही उनके भाई सुरेश वर्मा को भी पार्टी से निष्कासित किया गया है। वे बसपा के टिकट पर अकबरपुर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ चुके हैं। पत्र में कहा गया कि कई बार अनुशासनहीनता को लेकर चेतावनी दी गई लेकिन कार्यशैली में सुधार नहीं हुआ। इसके चलते ही दोनों का निष्कासन किया जा रहा है।

हिमाचल में कांग्रेस के पूर्व बागी बीजेपी में शामिल

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के छह आयोग्य विधायक भाजपा और तीन निर्दलीय विधायक का हाथ थामे हैं। साथ ही कांग्रेस के चार विधायकों के भी बीजेपी में शामिल होने की बात सामने आई है। सुबह उनको दिल्ली में भाजपा में शामिल करने के बाद हिमाचल लाने का कार्यक्रम है। शनिवार दोपहर बाद तीन बजे ये शिमला पहुंचेंगे। यहां भाजपा के कार्यकर्ता इनका स्वागत भी कर सकते हैं। शुक्रवार को शिमला में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में इस कार्यक्रम को लेकर चर्चा की गई। इसके अलावा विधायक दल की बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर भी मंथन किया गया।

गुजरात की सांसद रंजनबेन का चुनाव लडऩे से इनकार

लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से पार्टियां अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है। भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की चार सूचियां जारी कर दी है। इस बीच पार्टी को गुजरात से बड़ा झटका लगा है। दरअसल, वडोदरा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रंजनबेन भट्ट ने ऐलान किया है कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए एक पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है। रंजनबेन भट्ट ने चुनाव न लडऩे का कारण भी बताया। उन्होंने कहा,मैं, रंजनबेन धनंजय भट्ट, अपने व्यक्तिगत कारणों से लोकसभा चुनाव 2024 लडऩे की इच्छुक नहीं हूं। बता दें कि जब से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वडोदरा लोकसभा सीट पर रंजनबेन भट्ट के नाम की घोषणा हुई है, तब से बीजेपी में विरोध शुरू हो गया है। बीजेपी नेता ज्योतिबेन पंड्या ने ही रंजनबेन भट्ट के नाम का विरोध किया था। शहर के अलग-अलग इलाकों में उनके नाम का विरोध करते हुए बैनर भी गाए गए।

टीएमसी की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा के ठिकानों पर छापे

कोलकाता में सीबीआई की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। सीबीआई ने पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में शनिवार को कोलकाता समेत विभिन्न स्थानों पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा के ठिकानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई की एक टीम शनिवार तडक़े कोलकाता और अन्य शहरों में महुआ मित्रा के ठिकानों पर पहुंची और छापेमारी प्रक्रिया की जानकारी देकर कार्रवाई शुरू की।
उन्होंने बताया कि सीबीआई ने लोकपाल के निर्देश पर बृहस्पतिवार को मोइत्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। लोकपाल ने एजेंसी को छह महीने में रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। मोइत्रा को अनैतिक आचरण के लिए दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था।

खाई में गिरी कार, तीन लोगों की दर्दनाक मौत

  • झारखंड में बारातियों की बस ट्रक से टकराई, तीन बच्चे मरे, आठ घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चमोली। उत्तराखंड के चमोली जिले में बड़ा सडक़ हादसा हुआ है। यहां एक कार खाई में गिर गई। हादसे में कार सवार तीन लोगों की मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार, थाना नंदा नगर घाट पर देर रात सूचना मिली कि ग्राम मणखी के पास एक कार 300 मीटर नीचे पलट कर गिर गई है, हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है।
सूचना पर थाना नंदा नगर पुलिस टीम मौके पर पहुंची। आसपास के ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने तीनों शवों को अस्पताल में लेकर आई। मृतकों की पहचान बद्री प्रसाद (42) पुत्र रामेश्वर प्रसाद रतूड़ी, ग्राम कुंमजुंग थाना नंदा नगर घाट, राकेश सती (51) पुत्र शंभू प्रसाद निवासी ग्राम माणखी थाना नंदा नगर घाट जिला चमोली, ललित प्रसाद (57) पुत्र इंद्रमणि सती निवासी ग्राम कांडई थाना नंदा नगर घाट जिला चमोली के रूप में हुई है। वहीं झारखंड के लोहरदगा जिले में बारातियों को ले जा रही एक बस एवं ट्रक की टक्कर में तीन बच्चों की मौत हो गई और आठ अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हादसे में मारे गए बच्चों की उम्र छह माह से छह साल के बीच थी। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना राज्य की राजधानी रांची से लगभग 60 किलोमीटर दूर कुडू इलाके के ताती गांव के पास शुक्रवार रात हुई।
कुडू पुलिस थाना प्रभारी कुलदीप राज टोप्पो ने बताया, ‘‘हादसे में तीन बच्चों की मौत हो गई। ट्रक चालक सहित आठ अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) ले जाया गया है।’’ उन्होंने बताया कि बारात रांची जिले के बोरेया इलाके में गयी थी। पुलिस ने बताया कि बस गुमला जिले की ओर जा रही थी और इसी दौरान दुर्घटना हुई।

पूरे देश में समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया को किया गया याद

  • पीएम मोदी, कांगे्रस अध्यक्ष खरगे व सपा प्रमुख अखिलेश ने दी श्रद्धांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पूरे देश ने समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया को उनकी 114वीं जयंती पर याद किया। देश की राजधानी से लेकर प्रदेशों में सपा, कांग्रेस, भाजपा समेत सभी सियासी दलों ने राममनोहर लोहिया को श्रद्धांजलि दी। पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खरगे,कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, राहुल गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी लोहिया को पुष्पाजंलि दी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रद्धांजलि देते हुए शनिवार को कहा कि वह स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने के बाद स्वतंत्र भारत में राजनीति के एक स्तंभ थे। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स लिखा कि लोहिया को उनके मजबूत समाजवादी विचारों के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में जन्मे लोहिया को पारंपरिक रूप से वंचित समुदायों के सशक्तीकरण पर केंद्रित राजनीति को आकार देने और उस समय प्रमुख दल कांग्रेस के खिलाफ विपक्षी ताकतों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है। प्रधानमंत्री ने एक अन्य पोस्ट में क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्हें ‘लाहौर षड्यंत्र मामले में उनकी भूमिका के लिए अंग्रेजों ने फांसी दे दी थी। प्रधानमंत्री ने ‘शहीद दिवस पर तीनों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि देश मां भारती के इन सच्चे सपूतों के बलिदान को श्रद्धापूर्वक याद
करता है।

Related Articles

Back to top button