होम बार लाइसेंस को कैबिनेट की मंजूरी

लखनऊ। अब घर पर ही अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों, अतिथियों और मित्रों के लिए निजी बार का लाइसेंस दिया जा सकेगा। कल कैबिनेट की बैठक में इस नियमावली में संशोधन को मंजूरी दे दी गई। अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि उप्र आबकारी (बार लाइसेंस की स्वीकृति) नियमावली (प्रथम संशोधन) 2022 और (आसवनी स्थापना) सोलहवां संशोधन नियमावली के प्रस्तावों को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इसके तहत घर पर निजी बार खोलने के लिए लाइसेंस के प्रचलित प्रावधानों में संशोधन किया गया है। लोग आवासीय परिसर में भारत निर्मित विदेशी मदिरा और विदेश से आयातित मदिरा अपने परिजन, रिश्तेदारों, अतिथियों व मित्रों जिनकी उम्र 21 वर्ष से कम न हो को पीने-पिलाने के लिए होम बार लाइसेंस स्वीकृत किए जा सकेंगे। यह लाइसेंस सालाना जारी होंगे। इसके लिए 12 हजार रुपये शुल्क देना होगा और बतौर सिक्योरिटी 25 हजार रुपये जमा करना होगा। वहीं खास बात यह है कि होम बार का निरीक्षण सिर्फ आबकारी आयुक्त की अनुमति से ही किया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश आबकारी (बार लाइसेंस की स्वीकृति) नियमावली 2022 में संशोधन करते हुए बार लाइसेंस के लिए जरूरी बैठने के क्षेत्रफल को अब 200 वर्गमीटर की जगह न्यूनतम 100 वर्गमीटर कर दिया गया है। यानी कम जगह में भी बार खोला जा सकेगा।

राज ठाकरे माफी मांगें तो ही अयोध्या में घुसने देंगे : बृजभूषण

लखनऊ। पहले हम उत्तर भारतीय हैं, उसके बाद सांसद। उत्तर भारतीयों का अपमान कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उत्तर भारतीयों को अपमानित करने वाले राज ठाकरे को अयोध्या में तब तक घुसने नहीं देंगे, जब तक वह माफी नहीं मांगते हैं। ये बातें कैसरगंज के भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने महाराष्टï्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के पांच जून को प्रस्तावित अयोध्या दौरे के विरोध में निकाली गई रैली के समापन पर नंदिनी नगर में आयोजित सभा में कहीं। बीजेपी सांसद ने कहा कि राज ठाकरे महाराष्टï्र में लगातार उत्तर भारतीयों का अपमान करते रहे हैं। अगर आज उनका हृदय परिवर्तन हुआ है और वो अयोध्या आ रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले माफी मांगनी चाहिए। वो सिर्फ अयोध्या के साधु-संतों से माफी मांग लें, उसके बाद ही अयोध्या आएं। हम सभी उनका स्वागत करेंगे। अगर माफी नहीं मांगेंगे तो पांच लाख उत्तर भारतीय उनका विरोध करेंगे और अयोध्या में घुसने नहीं देंगे। कहा कि अयोध्या के संतों को सांसद बृजभूषण शरण सिंह का समर्थन है। राज ठाकरे जब तक माफी नहीं मांगते हैं तब तक हम उन्हें अयोध्या में घुसने नहीं देंगे। इससे पहले सांसद ने राज ठाकरे के आगमन के विरोध में अपने आवास विश्नोहरपुर से रैली निकाली। जिसका जगह-जगह लोगों ने स्वागत कर रैली का समर्थन किया।

राज ठाकरे के समर्थन में उतरे बीजेपी सांसद
महाराष्टï्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के अयोध्या दौरे को लेकर हो रहे विरोध के बीच अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह उनके समर्थन में उतरे हैं। भाजपा सांसद ने कहा कि जो भी प्रभु श्रीराम की शरण में आना चाहता है उसका अयोध्या में स्वागत है। उन्होंने कहा कि राज ठाकरे पर हनुमानजी की कृपा हुई है। इसलिए वह अयोध्या में प्रभु श्रीराम जी की शरण में आ रहे हैं। मैं प्रभु से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें सद्ïबुद्घि मिले, जिससे कि वह खुद के व महाराष्टï्र के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी की शरण में जाएं। भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के विरोध को लल्लू सिंह ने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत विचार है। हम राज ठाकरे का स्वागत करेंगे। राज ठाकरे पांच जून को अयोध्या दौरे पर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि उनसे पहले ठाकरे भी अयोध्या आ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button