यूपी में रोजगार और विकास को मिलेगी रफ्तार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लंबे समय से बंदी पड़ी कपड़ा मिलों की जमीन का प्रयोग अब नए उद्योगों के लिए किया जाएगा। औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल नंदी ने विभागीय समीक्षा बैठक में कहा कि ऐसी कंडम हो चुकी मिलों की फंसी जमीनों को मुक्त कराकर नए उद्योगों के लिए उद्यमियों को दिया जाएगा। इसके केंद्र सरकार की ओर से आवंटित एक लाख करोड़ रुपये के बजट से आर्थिक मदद ली जाएगी। विधानसभा स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। कंडम हो चुके टेक्सटाइल मिलों के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक लाख करोड़ रुपये की योजना शुरू की गई है। इसका लाभ लेकर फंसी जमीनें मुक्त कराई जाएंगी। उन मिलों के बकाये को चुकता कर कम से कम धनराशि देकर मुक्त कराई गई भूमि पर बड़े उद्योग शुरू किए जाएंगे। इसी प्रकार की 1300 एकड़ जमीन बरेली में भी फंसी है, जिस पर नए उद्योग लगाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण की योजना के लिए 4800 करोड़ रुपये का बजट अपेक्षित है।

कोरोना काल में जिन उद्योगों को नुकसान हुआ और वह तय समय सीमा में काम शूरू और पूरा नहीं कर पाए, उन्हें राहत देने पर विचार किया जाएगा। वहीं नोएडा बर्ड सेंचुरी में राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के निर्णय से पीड़ित और बाद में न्यायालय से निर्णय होने पर राहत की प्रतीक्षा कर रहे उद्यमियों को एक्सटेंषन देने, मेगा प्रोजेक्ट के साथ सुपरमेगा प्रोजेक्ट की नीति की आवेदन समय अवधि छह माह बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा। बैठक में औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सैनी और औद्योगिक एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार भी उपस्थित थे। नंदी ने बताया कि निवेश परियोजनाओं की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी तीन जून को आयोजित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उसका शुभारंभ करेंगे।

सपा विधायक समेत चार लोगों पर एफआईआर

कानपुर। अपने बड़बोलेपन में कई बार फंस चुके कानपुर के सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी पर एक बार फिर मुकदमा दर्ज हुआ है। इस बार इंस्पेक्टर कल्याणपुर अजय सिंह ने एफआईआर दर्ज कराई है। यह मामला तब का है, जब छह दिन पहले विवादित जमीन खाली कराने के लिए इंस्पेक्टर एक स्थान पर आदेश लेकर पहुंचे हुए थे। वहां आदेश को फर्जी बताकर सपा विधायक ने अपने सहयोगियों के संग हंगामा किया था। इस मामले में सपा विधायक समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इंस्पेक्टर कल्याणपुर अजय सिंह की तहरीर पर सपा विधायक अमिताभ बाजपेई के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालना, महामारी अधिनियम, सरकारी कर्मचारियों को धमकाना, सरकारी कार्य को रोकने के लिए आपराधिक बल का प्रयोग, मानहानि समेत अन्य गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। बता दें कि यह एफआईआर खादी ग्रामोद्योग भवन, गांधी प्रतिष्ठान के आसपास अवैध कब्जेदारों को खाली कराने पहुंची जिला प्रशासन की टीम को रोकने वाले मामले में की गई है। एफआईआर दर्ज होने के बाद सपा विधायक ने इंसाफ के लिए सड़क पर उतरने और थाना प्रभारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button