चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 17 साल के बच्चे को किया किडनैप, राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा

China kidnaps a 17-year-old boy from Arunachal Pradesh, Rahul Gandhi surrounds Modi government

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली । चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने एक बार फिर शर्मनाक हरकत की है। दरअसल, पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में 17 साल के एक लड़के को किडनैप किया है। जिसको लेकर राज्य के सांसद तपीर गाओ ने बुधवार को जानकारी दी। किडनैप किए गए लड़के का नाम मिराम तरोन है।

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा है, ‘प्रधानमंत्री की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है।’ साथ ही कांग्रेस नेता ने कहा है कि वह अगवा हुए किशोर के परिवार के साथ खड़े हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है, हम मिराम तरोन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे। PM की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फर्क नहीं पड़ता!’ कांग्रेस नेता भारत की चीन के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार पर हमेशा से ही हमलावर रहे हैं। भारत और चीन के बीच सीमा पर लगभग 20 महीने से तनाव बना हुआ है।

सांसद गाओ ने बताया कि मिराम का एक दोस्त जॉनी यायिंग चीनी सैनिकों के पास से भागने में कामयाब रहा है। यायिंग ने भागने के बाद स्‍थानीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। सांसद गाओ ने इस मामले की जानकारी गृहराज्य मंत्री एन प्रमाणिक को दी है। इसके साथ ही उन्होंने भारत सरकार की सभी एजेंसीज से मिराम की रिहाई के लिए जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया है।

 

 

 

सांसद ने बताया कि जिस जगह से त्सांगपो नदी भारत में एंट्री करती है, ये घटना वहीं हुई है। त्सांगपो को अरुणाचल प्रदेश में सियांग और असम में ब्रह्मपुत्र कहा जाता है। सांसद ने बताया कि यह लुंगता जोर एरिया में आता है। चीन ने 2018 में इस एरिया में 3-4 किलोमीटर तक सड़क बना ली थी। यह इलाका सियुंग्‍ला के अंडर आता है।

दोनों ही लड़के जिदो गांव के रहने वाले हैं। सांसद गाओ ने इस मामले से जुड़ी जो जानकारी ट्विटर पर शेयर की है उसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और इंडियन आर्मी को भी टैग किया है।

इससे पहले सितंबर 2020 में भी PLA ने अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले से पांच युवकों का अपहरण कर लिया था और लगभग एक हफ्ते बाद उन्हें रिहा किया था। भारत लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन के साथ 3,400 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) शेयर करता है। अरुणाचल प्रदेश की 1,080 किमी लंबी सीमा चीन से लगी है। इसके अलावा 520 किमी लंबी सीमा म्यांमार और 217 किमी लंबी सीमा भूटान से भी लगी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button