बांग्लादेश में भारत के खिलाफ साजिश रच रहा चीन, कट्टरपंथी पार्टी से मिले चीनी राजदूत 

बांग्लादेश में हुई हिंसा के बाद राजनीति गरमाई हुई है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद अब चीन भारत के खिलाफ...

4PM न्यूज नेटवर्क: बांग्लादेश में हुई हिंसा के बाद राजनीति गरमाई हुई है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद अब चीन भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। सूत्रों के मुताबिक चीन बांग्लादेश में भारत विरोधी संगठनों से मुलाकात कर रहा है। चीन बांग्लादेश की नई सरकार और इस्लामिक दलों से अपनी दोस्ती बढ़ा रहा है, जो कहीं न कहीं भारत के लिए बेहद बुरी खबर है।

वहीं बताया जा रहा है कि बीते दिन चीनी राजदूत याओ वेन ढाका में जमात-ए-इस्लामी बांग्लादेश पार्टी के ऑफिस पहुंचे, यहां उन्होंने पार्टी की प्रशंसा भी की। इसके साथ ही चीनी राजदूत ने कहा कि जमात-ए-इस्लामी एक सुसंगठित पार्टी है। आपकी जानकारी के लिए  बता दें कि जमात-ए-इस्लामी बांग्लादेश में भारत का विरोध करती है, इस पर शेख हसीना सरकार ने बैन लगा दिया था, लेकिन मोहम्मद यूनुस की अंतरिम सरकार ने इस प्रतिबंध को हटा दिया।

ऐसे में चीन शेख हसीना की सरकार के दौरान भी चीन भारत के खिलाफ साजिशें रच रहा था। वहीं शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग से भी चीन ने अपने गहरे संबंध बनाए थे। अब चीन बांग्लादेश की अंतरिम सरकार और जमात-ए-इस्लामी जैसे संगठनों से दोस्ती कर रहा है। यह पूरा घटनाक्रम भारत के लिए काफी चिंता का विषय है। क्योंकि जमात-ए-इस्लामी पार्टी भी बांग्लादेश में भारत के प्रभाव से चिढ़ती आ रही है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बांग्लादेश में चीन भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है।
  • चीन के समर्थन से अगर यह पार्टी सत्ता में आती है तो बांग्लादेश में एक ऐसी सरकार बनेगी, जो भारत के साथ आतंकवाद, सीमा सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता के मुद्दे के खिलाफ रहे।
  • नई सरकार में चीन बांग्लादेश में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव प्रॉजेक्ट को गति दे सकता है, ताकि भारत का प्रभाव कम हो सके।
  • तौहीद हुसैन ने कहा था कि जून में भारत के साथ हुए समझौते अगर राष्ट्रीय हितों के अनुकूल नहीं हुए तो उन पर पुनर्विचार किया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button