सीएम एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष, कहा कुछ लोग सोने का चम्मच लेकर पैदा होते हैं

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विपक्ष पर कटाक्ष किया, खास तौर पर शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग सोने की चम्मच लेकर पैदा हुए हैं वे राज्य की नई कल्याणकारी पहल मुख्यमंत्री लडक़ी बहन योजना के तहत वंचित महिलाओं को दी जा रही 1,500 रुपये की मासिक सहायता का महत्व नहीं समझ सकते।
मुंबई के चांदीवली इलाके में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिंदे ने मुख्यमंत्री लडक़ी बहन योजना की विपक्ष की आलोचना का जवाब दिया, जिसे उन्होंने भ्रामक और झूठा आश्वासन बताया है। शिंदे ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इन दावों के विपरीत, इस योजना को राज्य भर की महिलाओं से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए करीब 2 करोड़ महिलाओं ने फॉर्म भरा और उनमें से 1.5 करोड़ पात्र महिलाओं को एनडीए सरकार द्वारा वादा किए गए 1,500 रुपये का वजीफा मिला है।
उन्होंने कहा, विपक्ष इस योजना का मजाक उड़ाता है कि वे (सरकार) इस योजना के जरिए रिश्वत दे रहे हैं। सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए लोग 1,500 रुपये की कीमत नहीं समझ पाएंगे। 1,500 रुपये की कीमत मेरी ‘लडक़ी बहिनी’ को पता होगी। उनका इशारा ठाकरे की ओर था, जिनकी पार्टी इस योजना की आलोचना करती रही है।
शिंदे ने जोर देकर कहा कि जैसे ही लाभार्थियों के बैंक खाते में पहली किश्त जमा हुई, विपक्ष गलत साबित हो गया। शिंदे ने कहा, राशि जमा होने के बाद, विपक्ष ने अफवाह फैलाई कि पैसा वापस ले लिया जाएगा। लेकिन यह सरकार लेने वाली नहीं, देने वाली सरकार है।
विपक्ष ने मुख्यमंत्री लडक़ी बहन योजना की आलोचना की है, जिसके तहत राज्य के खजाने पर सालाना 46,000 करोड़ रुपये का बोझ पडऩे का अनुमान है। यह योजना 21 से 65 वर्ष की आयु की आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को लक्षित करती है। उन्होंने तर्क दिया है कि यह योजना आर्थिक रूप से अव्यवहारिक है और मासिक वजीफे को मामूली बताया है। उन्होंने महिला लाभार्थियों को सरकार के हाथ मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया, यह सुझाव देते हुए कि उनके समर्थन से मासिक वजीफे में वृद्धि हो सकती है।
शिंदे ने संकेत दिया कि अगर सरकार को और ताकत मिलती है, तो वजीफे की राशि दोगुनी की जा सकती है, जिसका उद्देश्य नवंबर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों से पहले महिला मतदाताओं को आकर्षित करना है। महाराष्ट्र लडक़ी बहन योजना क्या है? इस योजना की घोषणा 28 जून को उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा विधानसभा में पेश किए गए राज्य बजट में की गई थी।
योजना के अनुसार, 21-65 वर्ष की आयु की कोई भी महिला जिसकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है, वह ‘मुख्यमंत्री लडक़ी बहन योजना’ का लाभ उठा सकती है। पात्र महिलाओं को सरकार की ओर से वित्तीय सहायता के रूप में 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। बाद में, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घोषणा की कि योजना की पहली किस्त रक्षा बंधन से पहले जारी की जाएगी, जो भाई-बहन के बीच के बंधन का त्योहार है।
शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक और राजनीतिक रूप से मजबूत करना है और लोगों को लडक़ी बहन योजना के बारे में विपक्ष के झूठे आख्यान का शिकार नहीं होना चाहिए। उन्होंने लॉन्च कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को योजना के कुछ फॉर्म भी वितरित किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button